• मैं मेरे लिए कुछ नहीं करूंगा  : मोदी 
  • मेरे समय का पल- पल शरीर का कण- कण देशवासियों के लिए 

देवभूमि मीडिया ब्यूरो

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने लोक सभा चुनाव में प्रचंड जीत मिलने के बाद बीजेपी दफ्तर में कार्यकर्ताओं को संबोधित करते हुए कहा कि  वे बद इरादे बद नियत से कोई काम नहीं करेंगे। उन्होंने कहा मैं मेरे लिए कुछ नहीं करूंगा और मेरे समय का पल पल शरीर का कण कण देशवासियों के लिए है। उन्होंने कहा मेरे देशवासी मेरी इस तीन बातों को तराजू पर जरूर कस्ते रहना। उन्होंने कहा मैं सार्वजनिक रूप से जो बातें कहता हूँ  वह पूरा करने का जी -जान से कोशिश करता हूँ। 

लोकसभा चुनाव में जीत का जनता को श्रेय देते हुए उन्होंने कहा कि आज देश की कोटी-कोटी नागरिकों ने इस फ़कीर की झोली को भर दिया। मैं भारत के 130 करोड़ नागरिकों का सिर झुका कर नमन करता हूं । उन्होंने कहा 2019 के मतदान का आंकड़ा अपने-आप में लोकतांत्रिक विश्व के इतिहास की सबसे बड़ी घटना है। उन्होंने कहा मैं विश्वास दिलाना चाहता हूं कि आपने इस फकीर की झोली तो भर दी, बड़ी आशा अपेक्षा के साथ भरी है मैं जानता हूं, मैं देश को कहूंगा कि आपने 2014 में मुझे ज्यादा जानते ना हुए भी भरोसा दिया, 2019 में आपने जानने के बाद और ज्यादा ताकत दे दी. मैं इसके पीछे की भावना को भलीभांति समझता हूं.’

उन्होंने कहा कि, मैं इस लोकतंत्र के उत्सव में लोकतंत्र की खातिर, जिन-जिन लोगों ने बलिदान दिया है, जो घायल हुए हैं, उनके पारिवारजनों के प्रति संवेदना प्रकट करता हूं और लोकतंत्र के इतिहास में लोकतंत्र के लिए मरना, आने वाली पीढ़ियों को प्रेरणा देती रहेगी। उन्होंने कहा कि दो सीट से दोबारा तक पहुँचने की इस यात्रा में आए कई उतार-चढ़ाव आये लेकिन देश की जनता की शक्ति ने सबकुछ सरल कर  दिया । 

पीएम मोदी ने कहा कि, इस चुनाव में मैं पहले दिन से कहा रहा था कि ये चुनाव कोई दल नहीं लड़ रहा है, कोई उम्मीदवार नहीं लड़ रहा है, कोई नेता नहीं लड़ रहा है। ये चुनाव देश की जनता लड़ रही है। पीएम मोदी ने कहा, ‘बीजेपी की विशेषता है और वह यह है कि हम कभी दो भी हो गए लेकिन हम कभी अपने मार्ग से विचलित नहीं हुए। हमने अपने आदर्शों को ओझल नहीं होने दिया।  ना रुके, ना थके, ना झुके, और आज दो से दोबारा आने तक इस यात्रा में कई उतार चढ़ाव आए। हम दो से यहां तक आ गए लेकिन हम कभी अपनी नम्रता और आदर्शों को कभी नहीं खोएंगे।

उन्होंने कहा कि, आज कोई विजयी हुआ है तो हिन्दुस्तान विजयी हुआ है, लोकतंत्र विजयी हुआ है, जनता-जनार्दन विजयी हुई है। इस लोकसभा चुनाव में जो विजयी हुए हैं, उन सभी विजेताओं को मैं हृदयपूर्वक बधाई देता हूं। दो से दोबारा आने तक इस यात्रा में अनेक उतार-चढ़ाव आए हैं। दो थे तब भी निराश नहीं हुए, दोबारा आए तब भी अपनी नम्रता, आदर्श को नहीं छोड़ेंगे।

प्रधानमंत्री ने कहा कि, ये विजय देश के उन किसानों की है, जो पसीना बहाकर राष्ट्र का पेट भरने के लिए अपने को परेशान करता रहता है। ये उन 40 करोड़ असंगठित मजदूरों की विजय है, जिन्हें पेंशन योजना लागू करके सम्मानजनक जीवन जीने का अवसर मिला है। पीएम मोदी ने कहा, ’21वीं सदी में भारत की एक जाति है गरीब और दूसरी जाति है गरीबी से मुक्ति दिलाने वाले लोगों की, ये दो ही जाति है, हमें इन दोनों को सशक्त करना है।

पीएम मोदी ने आगे कहा कि, ये विजय उस बीमार व्यक्ति की है जो 4-5 साल से पैसों कमी की वजह से अपना उपचार नहीं करवा पा रहा था और आज उसका उपचार हो रहा है। ये उसके आशीर्वाद की विजय है। ये विजय उन बेघरों की विजय है जो जीवन भर कच्चे मकान में रहे और आज अपने पक्के घर में रह रहे हैं। ये उन लोगों की विजय है। पीएम मोदी ने कहा, आज की जीत को मैं जनता जनार्दन के चरणों में समर्पित करता हूं। मैं सभी विजयी उम्मीदवारों को बधाई देता हूं. चाहे वह किसी भी राजनीतिक दलों से आए हो। सभी को बधाई। सभी प्रतिनिधि देश की सेवा करेंगे इस विश्वास के साथ मैं उन सभी को शुभकामनाएं देता हूं। 

Advertisements