यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ के पिता का निधन

0
977

उत्तर प्रदेश की 23 करोड़ जनता के हित में आगे बढ़ने के कर्तव्यबोध के कारण वे अपने स्वर्गीय पिता के नहीं कर पाएंगे अंतिम दर्शन 

देवभूमि मीडिया ब्यूरो 

देहरादून : उत्तर प्रदेश के मा. मुख्यमंत्री श्री योगी आदित्यनाथ जी के पिताजी श्री आनंद सिंह बिष्ट जी का दिल्ली के AIIMS में निधन के समाचार से यमकेश्वर इलाके में शोक की लहर है।  उन्होंने सोमवार सुबह 10:44 बजे अस्पताल में आखिरी सांस ली। उत्तर प्रदेश के अतिरिक्त मुख्य सचिव (गृह) अवनीश कुमार अवस्थि ने इसकी पुष्टि की है। वे बीते काफी समय से दिल्ली AIIMS में भर्ती थे। प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी ने भी उनके निधन पर दुःख व्यक्त करते हुए मुख्यमंत्री उत्तरप्रदेश श्री योगी आदित्यनाथ को पत्र लिखा है। 

मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत ने उनके निधन पर शोक व्यक्त करते हुए कहा कि श्री आनंद सिंह बिष्ट के निधन की खबर सुनकर गहरा दुःख पहुंचा। उन्होंने बताया कि उपचार के दौरान जब भी मैं उनसे मिला हमेशा उनके चेहरे की मुस्कान उनके स्वस्थ होने का एहसास था, लेकिन आज हमारे बीच से उनका यूँ चला जाना हम सबके लिए बेहद दुःखद है। मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र ने प्रार्थना करते हुए कहा कि परमपिता परमेश्वर पुण्यात्मा को अपने श्रीचरणों में स्थान दें व शोकाकुल परिजनों को संबल प्रदान करें।

मुख्यमंत्री श्री त्रिवेन्द्र ने उ0प्र0 के मुख्यमंत्री श्री योगी आदित्यनाथ से दूरभाष पर वार्ता कर उनको सांत्वना प्रदान की। मुख्यमंत्री श्री त्रिवेन्द्र ने अपने शोक संदेश में कहा कि स्वर्गीय आनन्द सिंह बिष्ट जी का अपना एक अलग व्यक्तित्व था वह एक सक्रिय सामाजिक कार्यकर्ता भी थे। यमकेश्वर ब्लॉक में किये गये उनके सामाजिक योगदान के लिये उनको हमेशा याद किया जायेगा। यमकेश्वर में स्वर्गीय आनन्द सिंह बिष्ट जी द्वारा एक महाविद्यालय की स्थापना भी की गई थी जहां आज सैकड़ों बच्चे अध्यनरत है। उनका शिक्षा के क्षेत्र में भी अतुलनीय योगदान रहा है।

समाज सेवी माता मंगला जी एवं श्री भोले जी महाराज जी ने योगी आदित्यनाथ के पिता आनंद सिंह बिष्ट के निधन पर शोक व्यक्त किया है। माता मंगला जी अपने शोक संदेश में कहा है कि आंनद सिंह बिष्ट बहुत ही सरल और सामाजिक व्यक्ति थे।

वहीं केंद्रीय मानव संसाधन विकास मंत्री डॉ. रमेश पोखरियाल निशंक ने कहा कि मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के पिता आनंद सिंह बिष्ट के निधन की खबर से बहुत दुखी हूं। ईश्वर पुण्य आत्मा को अपने श्रीचरणों में स्थान प्रदान करें और समस्त पारिवारिक जनों को इस असह्य दुख को सहने की शक्ति प्रदान करें।

गौरतलब हो कि उत्तरप्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के पिता आनंद सिंह बिष्ट लीवर और किडनी की समस्या से बीमार थे।  बीते 13 मार्च को उन्हें दिल्ली स्थित एम्स में भर्ती कराया गया था। अस्पताल के गेस्ट्रो विभाग के डॉ. विनीत आहूजा की टीम उनका इलाज कर रही थी।  AIIMS के डॉक्टरों के अनुसार रविवार देर रात से उनकी हालत गंभीर बनी हुई थी और उन्हें वेंटिलेटर पर रखा गया था जबकि डॉक्टरों ने रविवार को  उनकी डायलिसिस कराई गई थी।

लखनऊ से मिली जानकारी के अनुसार मुख्यमंत्री  योगी को पिता के निधन की सूचना मिली तो वो 11 समितियों के अध्यक्षों के साथ कोरोना वायरस के संक्रमण और उससे बचाव कार्यों की समीक्षा बैठक कर रहे थे। लेकिन सूचना मिलने के बाद भी योगी आधे घंटे तक बैठक करते रहे।

वहीं बैठक के बाद मुख्यमंत्री योगी ने अपने पिता के निधन पर एक बयान जारी करते हुए कहा  कि मुझे इस बात का बहुत दुख है कि मैं अंतिम क्षणों में उनके दर्शन नहीं कर पाया जबकि उनके दर्शन करने की  मेरी हार्दिक इच्छा थी, उन्होंने कहा वैश्विक महामारी के खिलाफ देश की लड़ाई में उत्तर प्रदेश की 23 करोड़ जनता के हित में आगे बढ़ने के कर्तव्यबोध के कारण वे अपने स्वर्गीय पिता के अंतिम दर्शन नहीं कर पा रहे हैं । वहीँ उन्होंने इस दुःख की घडी में अपने स्वजनों से अपील की है कि वे लॉकडाउन का पालन करते हुए यह सुनिश्चित करें कि अंतिम संस्कार में कम से कम लोग शामिल हों।

भाजपा के प्रदेश अध्यक्ष बंशीधर भगत ने उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ नाथ के पिताजी श्री आनंद सिंह बिष्ट के निधन पर किया गहरा दुःख व्यक्त

इधर भाजपा के प्रदेश अध्यक्ष श्री बंशीधर भगत ने उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ नाथ के पिताजी श्री आनंद सिंह बिष्ट के निधन पर गहरा दुःख व्यक्त किया है। अपने शोक संदेश में श्री भगत ने कहा कि स्व. श्री बिष्ट सरकारी सेवा से निवृत होने के पश्चात निरंतर समाज सेवा में जुटे रहे। श्री भगत ने उनके निधन को समाज के लिए एक अपूर्णीय क्षति बताया और शोक संतप्त परिजनों के प्रति अपनी गहरी संवेदना व्यक्त की है।

भाजपा के प्रदेश महामंत्री (संगठन) श्री अजेय ने भी स्व. बिष्ट के निधन पर अपनी संवेदना व्यक्त करते हुए मृत आत्मा के प्रति भावभीनी श्रद्धांजलि अर्पित की है।  भाजपा के प्रदेश उपाध्यक्ष श्री खजान दास, श्री अनिल गोयल, प्रदेश महामंत्री श्री कुलदीप कुमार, प्रदेश मंत्री श्रीमती मधु भट्ट, कोषाध्यक्ष श्री पुनीत मित्तल,  प्रदेश मीडिया प्रभारी अजेंद्र अजय, प्रदेश प्रवक्ता श्री विनोद सुयाल, कार्यालय प्रभारी श्री कोस्तुभा नंद जोशी, सह मीडिया प्रभारी मनबीर चौहान, सोशल मीडिया सह प्रभारी शेखर वर्मा, राजीव तलवार आदि ने भी स्व. बिष्ट के निधन पर दुःख व्यक्त करते हुए अपनी संवेदना जताई है।