विश्व स्वास्थ्य दिवस : विश्व स्वास्थ्य संगठन स्वस्थ समाज के निर्माण में प्रयासरत

0
265

पिछले 71 वर्षों से विश्व के बेहतर स्वास्थ्य के लिए विश्व स्वास्थ्य संगठन कर रहा है कार्य 

कमल किशोर डुकलान 
कोरोना महामारी ने लम्बे समय से विश्व की प्रगति के मार्ग में विघ्न उत्पन्न किया है,विश्व स्वास्थ्य संगठन निष्पक्ष और स्वस्थ दुनिया का निर्माण’ के ध्येय के साथ विश्व में स्वस्थ समाज का निर्माण के लिए कार्य करता रहेगा…..
सम्पूर्ण विश्वभर में विश्व स्वास्थ्य संगठन द्वारा विश्व स्वास्थ्य दिवस बनाया जाता है। स्वास्थ्य के क्षेत्र में मनाया जाने वाला यह एक महत्वपूर्ण दिन है। कोरोना महामारी ने काफी समय से विश्व की प्रगति में विघ्न उत्पन्न किये हैं,लेकिन विश्व स्वास्थ्य संगठन हर सम्भव प्रयास कर रहा है कि विश्वभर में स्वास्थ्य सेवाएं किस तरह बेहतर हो और संतुलन बना रहे। सन् 1950 से ही विश्व स्वास्थ्य संगठन से जुड़े समस्त देश इस दिवस को मनाते आ रहे हैं।
विश्व स्वास्थ्य दिवस का उद्देश्य विश्व की स्वास्थ्य व्यवस्थाओं से मुख्य रूप से जुड़ा है। इस दिवस को मनाने का मुख्य उद्देश्य दुनिया भर में एक समान स्वास्थ्य देखभाल सुविधाओं के प्रति जागरूकता फैलाना, स्वास्थ्य संबंधी मामलों से जुड़े सभी मिथकों को दूर कर वैश्विक स्वास्थ्य से जुड़ी समस्याओं पर विचार कर उसे आगे बढ़कर उस पर काम करना है।
पिछले 71 वर्षों से विश्व के बेहतर स्वास्थ्य के लिए विश्व स्वास्थ्य संगठन कार्य कर रहा है। यह संयुक्त राष्ट्र के साथ विशेष एजेंसियों, सरकारी स्वास्थ्य प्रशासन,पेशेवर समूहों और ऐसे अन्य संगठनों जो स्वास्थ्य के क्षेत्र में काम करते हैं, के साथ प्रभावी सहयोग स्थापित करता है,सरकारों के अनुरोध पर स्वास्थ्य सेवाओं को मजबूत करने के लिये सहायता प्रदान करना,ऐसे विशेषज्ञों और पेशेवर समूहों के मध्य सहयोग को बढ़ावा देता है,जो स्वास्थ्य प्रगति के क्षेत्र में योगदान देते हैं।
विश्व स्वास्थ्य दिवस के लिए हर बार एक विषय तय किया जाता है और इसी क्षेत्र में फिर विश्व स्वास्थ्य दिवस काम करता है। विश्व स्वास्थ्य दिवस 2021 का विषय ‘एक निष्पक्ष और स्वस्थ दुनिया का निर्माण’ करना। आज विश्व अनेकों स्वास्थ्य संबंधी समस्याओं से जूझ रहा है,ऐसे में बहुत जरूरी है कि आगे चलकर स्वस्थ दुनियाभर में स्वस्थ समाज का निर्माण हो इसलिए विश्व स्वास्थ्य संगठन आगे भी इस पर कार्य करेगा।