1947 में अलगाव और 2020 में मिलन

आइएएनएस

नई दिल्ली। सोशल मीडिया पर दिल को भावुक कर देने वाला एक वीडियो वायरल हो रहा है। यह वीडियो दो सहेलियों के मिलन के भावुक क्षणों का है। 1947 में देश के बंटवारे के समय बचपन में सहेलियां बिछड़ गई थीं। एक भारत में रह गई तो एक पाकिस्तान चली गई थी। 2020 में करतारपुर साहिब में उनका मिलन हुआ। सोशल मीडिया पर वायरल वीडियो 60 सेकेंड का है, जो अपने आप में सात दशकों की यादों को समेटे है।

वीडियो में नजर आ रहा है कि करतारपुर साहिब में दो बुजुर्ग महिलाओं का जब मिलन होता है तो दोनों एक दूसरे को बांहों में भर लेती हैं। जुबान खामोश है और आंखों से निकलती आंसुओं की धारा भावनाओं को व्यक्त कर रही हैं। एक ट्विटर यूजर ने यह वीडियो शेयर किया है। उसने लिखा है 1947 में अलगाव और 2020 में मिलन।

वीडियो वायरल होने के साथ ही इस पर कमेंट करने वालों की बाढ़ आ गई है। लोग तरह-तरह से अपनी भावनाएं व्यक्त कर रहे हैं। एक यूजर ने लिखा है, ‘इन्होंने मुझे मेरी नानी की याद दिला दी है। वह 10 साल की थीं, जब चली गई थी, लेकिन अपनी बहनों को कभी नहीं भूलीं। ‘एक अन्य यूजर ने लिखा है, ‘विभाजन के बाद पुनर्मिलन की कहानियां सबसे खूबसूरत होती हैं। हम हमेशा उस दर्द को भूल जाते हैं, जिससे वे गुजरे होते हैं।’ एक अन्य यूजर ने लिखा है, ‘बहुत ही भावुक ..कभी-कभी मैं सोचता हूं कि विभाजन होना ही नहीं चाहिए था।’