कौन बनेगा उत्तराखंड का मुख्य सचिवः क्या उत्तराखंड भी करेगा पंजाब जैसी पहल

0
364

उत्तराखंड में कौन बनेगा मुख्य सचिव का सवाल अहम है और कई नामों पर लगाए जा रहे हैं कयास

पंजाब में मुख्यमंत्री ने आईएएस अधिकारियों की वरिष्ठता सूची दरकिनार करते हुए आईएएस विनी महाजन को नया मुख्य सचिव बनाया 

पंजाब के सबसे महत्वपूर्ण पदों की जिम्मेदारी दम्पत्ति के पास

विनी महाजन के पति दिनकर गुप्ता वर्तमान में हैं पंजाब के पुलिस महानिदेशक 

देवभूमि मीडिया ब्यूरो

देहरादून। उत्तराखंड के मुख्य सचिव उत्पल कुमार सिंह इसी साल 31 जुलाई को सेवानिवृत्त हो रहे हैं। इस बात की भी काफी संभावना है कि राज्य सरकार उनका कार्यकाल छह माह और बढ़ाने के लिए केंद्र सरकार से अनुरोध करे। इस समय उत्तराखंड में कौन बनेगा मुख्य सचिव का सवाल अहम है और कई नामों पर कयास लगाए जा रहे हैं। यह सवाल भी उठ रहा है कि क्या उत्तराखंड सरकार मुख्य सचिव पद पर नियुक्ति के लिए पंजाब जैसी पहल करेगी। 
पहले हम आपको बताते हैं कि उत्तराखंड में मुख्य सचिव पद के लिए किन वरिष्ठ अधिकारियों के नाम पर चर्चा चल रही है। वरिष्ठता के आधार पर देखें तो मुख्य़ सचिव की पात्रता सूची में सबसे पहला नंबर 1985 बैच के आईएएस अधिकारी अनूप वधावन का है। वधावन केंद्र में सचिव की जिम्मेदारी निभा रहे हैं। दूसरे नम्बर पर 1987 बैच के आईएएस ओमप्रकाश का नाम है। ओमप्रकाश उत्तराखंड में अपर मुख्य सचिव हैं।
तीसरा नाम 1988 बैच के आईएएस डॉ. सुखबीर सिंह संधू का है। डॉ. संधु इस समय केंद्र में प्रतिनियुक्ति पर हैं। इनके बाद राधा रतूड़ी का नाम आता है। राधा रतूड़ी उत्तराखंड में अपर मुख्य सचिव कार्मिक का पदभार संभाल रही हैं। 
अब आप पंजाब की कहानी भी जान लीजिए। पंजाब में मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह ने आईएएस अधिकारियों की वरिष्ठता सूची पर ध्यान नहीं देते हुए आईएएस विनी महाजन को नया मुख्य सचिव बनाया है। विनी पंजाब की पहली महिला मुख्य सचिव हैं। उनके पति दिनकर गुप्ता वर्तमान में पंजाब के पुलिस महानिदेशक हैं। दोनों पति-पत्नी के पास पंजाब के सबसे महत्वपूर्ण पदों की जिम्मेदारी है। यह दंपति पंजाब के सबसे पावरफुल दंपति बन गए। 
विनी महाजन के मुख्य सचिव बनने के बाद उत्तराखंड में भी नये मुख्य सचिव को लेकर चर्चा हो रही है।  उत्तराखंड में वरिष्ठ आईएएस राधा रतूड़ी के पति अनिल रतूड़ी उत्तराखंड में वर्तमान में पुलिस महानिदेशक हैं। अगर राधा रतूड़ी को मुख्य सचिव बनाया जाता है तो पंजाब जैसी पहल उत्तराखंड में भी देखने को मिलेगी। यह दंपति प्रदेश के सबसे पावरफुल दंपति बन सकते हैं।