WHO चीफ ग्रेब्रेयेसस ने प्रधानमंत्री मोदी की तारीफ में कहा: दूसरे देश आपसे सीखें, आपकी वजह से 60 देशों में हो पाया टीकाकरण

0
483

दर्जनों देश हैं जो भारत से टीके ले रहे हैं और अपने नागरिकों को लगा रहे हैं टीका 

देवभूमि मीडिया ब्यूरो 
नई दिल्ली : विश्व स्वास्थ्य संगठन यानि WHO प्रमुख प्रटेड्रोस एडेहनम ग्रेब्रेयेसस ने कहा कि कोवैक्स और कोविड-19 वैक्सीन की खुराक को साझा करने में प्रधानमंत्री मोदी की प्रतिबद्धता से 60 से अधिक देशों को अपने स्वास्थ्यकर्मियों और प्राथमिक समूहों को टीकाकरण शुरू करने में मदद कर कर रही है। WHO प्रमुख ने आगे कहा कि उम्मीद है कि बाकी देश भी आपके इस उदाहरण का अनुसरण करेंगे। कोरोना वायरस वैक्सीन को लेकर विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की तारीफ करते हुए उनका धन्यवाद किया है। 

गौरतलब हो कि भारत ने कोरोना वायरस के खिलाफ जंग में एकजुटता दिखाते हुए दुनिया के विभिन्न देशों को अनुदान सहायता और कॉमर्सियल सप्लाई के तहत अब तक कोविड-19 रोधी टीके की 361.91 लाख खुराकें उपलब्ध कराई है। विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता अनुराग श्रीवास्तव ने गुरुवार को मीडिया से बात करते हुए कहा कि विभिन्न देशों को कोविड-19 के टीके की 67.5 लाख खुराकें अनुदान सहायता के रूप में उपलब्ध कराई गई हैं जबकि कॉमर्सियल सप्लाई के तहत 294.44 लाख खुराकें उपलब्ध कराई गई हैं। 
भारत में फिलहाल दो टीके हैं जिनको इमरजेंसी इस्तेमाल की मंजूरी पहले से ही मिली हुई है। सरकार की ओर से इमरजेंसी इस्तेमाल को मंजूरी मिलने के बाद भारत में टीकाकरण अभियान भी चल रहा है। सरकार जिन दो टीकों को मंजूरी दी है उसमें एक स्वदेशी टीका कोवैक्सीन शामिल है। इस वैक्सीन को भारत बायोटेक और इंडियन काउंसिल ऑफ मेडिकल रिसर्च (आइसीएमआर) ने विकसित किया है। जबकि दूसरा टीका कोविशील्ड है। कोविशील्ड को ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी-एस्ट्राजेनेका ने विकसित किया है और सीरम इंस्टीट्यूट भारत में इसका उत्पादन कर रहा है। भारत में इन दोनों टीके के उत्पादन के साथ-साथ इनको विदेशों में भी भेजा जा रहा है। ऐसे दर्जनों देश हैं जो भारत से टीके ले रहे हैं और अपने नागरिकों को टीका लगा रहे हैं।
इससे पहले डब्ल्यूएचओ ने कोरोनो वायरस बीमारी के प्रसार को रोकने के प्रयासों के लिए भारत की तारीफ की थी। WHO की ओर से कहा गया था कि देश में संक्रमणों की संख्या में लगातार गिरावट आई है। डब्ल्यूएचओ के भारत प्रतिनिधि रोडेरिको ऑफ्रीन ने समाचार एजेंसी एएनआई से कहा था, तीन महीने से अधिक समय से, भारत में कोविड-19 के मामले लगातार घटते जा रहे हैं। 
उन्होंने कहा कि जनसंख्या की भयावहता को देखते हुए, यह कुछ ऐसा है जिस पर भारत सरकार को बहुत गर्व होना चाहिए। ऑफ्रीन ने कहा, टीकाकरण अभियान की प्रतिक्रिया में उनके परिश्रम, अनुशासन और जोश को हमने देखा है कि यह बहुत सफल रहा है। 22 दिनों में लगभग छह मिलियन टीके लगाए गए। हम टीकाकरण की दरें देख रहे हैं, यह सबसे तेज़ है।