मधुमक्खियों के हमले के चलते दो घंटे लेट हुई Air India की फ्लाइट 

देवभूमि मीडिया ब्यूरो 

कोलकाता। विशालकाय हाथी पर कैसे एक मामूली सी दिखाई देने वाली चींटी कैसे हावी हो जाती है यह बात तो आपने सुनी होगी लेकिन रविवार को कोलकाता के नेताजी सुभाष चंद्र बोस अंतरराष्ट्रीय (एनएससीबीआइ) हवाई अड्डे पर सुबह जो कुछ हुआ उसने यह साफ़ कर दिया है कि कभी भी किसी प्राणी को छोटा और निरीह नहीं समझना चाहिए वह जब अपनी पर उतर आये तो कुछ भी कर सकता है।

मामला कोलकाता से अगरतला जाने वाले AIR INDIA  के एक विमान का है जिसपर मधुमक्खियों के झुंड ने ऐसा हमला कर दिया की विमान को वापस टैक्सी वे पर लौटाने को पायलट को मजबूर होना पड़ा । विमान में उस वक्त  में बांग्लादेश के आइटी मंत्री हसन ममूद कई बांग्लादेशी हाई कमिशन के वरिष्ठ अधिकारी भी सवार थे और विमान को अगरतला की उड़ान भरनी थी। उड़ान के लिए रनवे की करीब पहुँच चुके AIR INDIA के विमान के पायलेट के संपर्क साधने के बाद एयर ट्रैफिक कण्ट्रोल (ATC) को अग्निशमन विभाग के कर्मियों की मदद से मधुमक्खियों को हटाया गया और दो घंटे से अधिक विलंब के बाद विमान अगरतला के लिए उड़ान भर पाया।

प्राप्त जानकारी के अनुसार रविवार सुबह एयर इंडिया की  उड़ान संख्या एआइ-743 बोइंग विमान सुबह सुबह 9.50 बजे अगरतला के लिए उड़ान भरने तैयार ही था कि तभी मधुमक्खियों के झुंड ने उस पर हमला कर दिया। विमान के सामने और बगल के हिस्से को मधुमक्खियों ने घेर बुरी तरह से लिया, जिससे पायलट को इधर उधर देखने में दिक्कतें आने लगी। जब काफी कोशिश के बाद भी पायलट मधुमक्खियों का हटा नहीं पाए तो उन्होंने एयर ट्रैफिक कंट्रोल (एटीसी) से संपर्क साधा और इसकी जानकारी दी।

उसके बाद विमान को मोड़ कर वापस टैक्सी वे पर लाया गया। वहां से कुछ देर बाद पायलटों ने दोबारा से उड़ान भरने की कोशिश की, लेकिन इस बार भी बड़ी संख्या में मधुमक्खियों ने धावा बोल दिया। इससे विमान में सवार बांग्लादेश के मंत्री हसन ममूद के साथ ही उसमें सवार अन्य यात्रियों को भी काफी दिक्कतें हुई। एयर इंडिया के कर्मचारी भी काफी परेशान हुए।

बार-बार मधुमक्खियों से हमले से परेशान होकर उनसे छुटकारा पाने के लिए अग्निशमन विभाग की मदद ली गई। अग्निशमन कर्मियों ने काफी मशक्कत के बाद मधुमक्खियों के झुंड को विमान से हटाया। उसके बाद दोपहर 12 बजे के करीब विमान अगरतला से लिए उड़ान भर सका।

Advertisements