• -राज्यपाल करेंगी विवि व उच्च शिक्षा से जुड़े विषयों की समीक्षा
देवभूमि मीडिया ब्यूरो           
देहरादून । राज्यपाल बेबी रानी मौर्य की अध्यक्षता में 20 दिसंबर गुरुवार को पूर्वाहन 11.00 बजे से राजभवन में राज्य के विश्वविद्यालयों के कुलपतियों का सम्मेलन आयोजित किया जाएगा। इस सम्मेलन में कुलाधिपति और राज्यपाल श्रीमती मौर्य प्रदेश में विश्वविद्यालयों तथा उच्च शिक्षा से जुड़े विभिन्न विषयों की समीक्षा करेंगी। राज्यपाल श्रीमती मौर्य की अध्यक्षता में आयोजित होने वाला यह प्रथम कुलपति सम्मेलन होगा।  
राज्यपाल के सचिव आरके सुधांशु ने बताया कि सम्मेलन में विश्वविद्यालयों में परीक्षाओं, परिणाम तथा दीक्षांत समारोहों की समयबद्वता के साथ-साथ दाखिले और नियुक्तियों पर भी परिचर्चा होगी। विश्वविद्यालयों के सामाजिक दायित्वों से संबंधित क्रियाकलापों पर विमर्श होगा। विशेष रूप से ग्रामीण क्षेत्रों में पलायन रोकने, किसानों के साथ सहभागिता, पर्यावरण संरक्षण के उपक्रम, तथा गावों को गोद लिए जाने वाले कार्यक्रमों की समीक्षा की जाएगी।
कुलपति सम्मेलन के एजेंडा में गुणात्मक एवं रोजगार परक शिक्षा, मौलिक गुणवत्ता परक शोध, राज्य के विश्वविद्यालयों का राष्ट्रीय-अंतर्राष्ट्रीय रैकिंग में अच्छा स्थान प्राप्त करना, वर्तमान आवश्यकतानुसार पाठ्यक्रमों में परिवर्तन जैसे विषय प्रमुख है। सम्मेलन में पूर्व के कुलपति सम्मेलनों में लिये गये निर्णयों के अनुपालन की भी समीक्षा की जायेगी। इसमें तकनीकि विश्वविद्यालय की प्रथम परिनियमावली का प्रख्यापन, कुलपतियों के रिक्त पदों पर नियुक्ति प्रक्रिया की स्थिति, साइबर सुरक्षा से जुड़े पाठ्यक्रम, श्रीदेव सुमन विश्वविद्यालय के अधिकार क्षेत्र के काॅलेजों की संबद्धता के विषय प्रमुख हैं। बैठक में सभी कुलपतियों के अतिरिक्त उच्च शिक्षा, तकनीकि शिक्षा, आयुष शिक्षा, कृषि शिक्षा, चिकित्सा शिक्षा, संस्कृत शिक्षा और वित्त विभाग के प्रमुख सचिव/सचिव भी उपस्थित रहेंगे। 
Advertisements