कोझिकोड में रनवे पर फिसलकर Air India के विमान के खाई में गिरने से हुए दो टुकड़े, 17 की मौत,123 घायल

0
357

विमान के दोनों पायलेट दुर्घटना में मारे गए 

देवभूमि मीडिया ब्यूरो
नई दिल्ली : केरल के कोझिकोड रनवे पर  वंदे भारत मिशन के तहत दुबई से 190 लोगों को ला रहा एअर इंडिया एक्सप्रेस का विमान के केरल के कोझिकोड रनवे पर फिसलने से बड़ा हादसा हो गया। बताया गया है कि विमान फिसलने के बाद विमान एयरपोर्ट से सटी घाटी में करीब 50 फीट गहरी खाई में गिरकर दो हिस्सों में टूट गया। इस घटना में विमान के दोनों पायलट की मौत हो गई, जबकि कई यात्री घायल हुए हैं। घायल यात्रियों को निकाल कर अस्पताल भेजा गया है।
मलाप्पुरम के कलेक्टर जी गोपालकृष्णन के अनुसार कारीपुर हवाईअड्डे पर दुबई-कालीकट एअर इंडिया एक्सप्रेस विमान दुर्घटना में पायलट समेत 17 लोगों की मौत हो चुकी है, जबकि 110 से अधिक लोग घायल हुए हैं। केरल के स्वास्थ्य मंत्री के.के. शैलजा ने कहा कि कारीपुर एयरपोर्ट पर उतरते वक्त विमान हादसे में घायल लोगों को कोझीकोड मेडिकल कॉलेज और पास के अन्य अस्पतालों में भर्ती कराया गया है। उन्होंने कहा कि जिन लोगों को भर्ती कराया गया है वे सभी गंभीर रूप से घायल हैं।

नागरिक उड्डयन मंत्री हरदीप पुरी ने बताया कि केरल में भारी बारिश के कारण रनवे पर पानी भरा हुआ था, जिसके कारण संभवत: यह हादसा हुआ। हालांकि उन्होंने कहा कि अभी पहली प्राथमिकता यात्रियों को बचाने की है। जांच के बाद पता चलेगा की वजह क्या थी। राहत-बचाव कार्य में जुटे हुए लोगों ने विमान से सभी यात्रियों को बाहर निकाल लिया है। स्थानीय पुलिस के मुताबिक, घायलों को पास के कई अस्पतालों में इलाज के लिए भर्ती कराया गया है।
विमान दुर्घटना पर पीएम ने की केरल के सीएम से बात
कारीपुर विमान दुर्घटना को लेकर पीएम मोदी ने केरल के मुख्यमंत्री पी. विजयन से फोन पर बात की है। मुख्यमंत्री ने पीएम मोदी को बताया कि कोझिकोड और मलाप्पुरम जिला कलेक्टर्स और आईजी अशोक यादव समेत एक अधिकारियों की टीम एयरपोर्ट पर पहुंच चुकी है और राहत कार्यों में मदद कर रही है।
डीजीसीए के मुताबिक एअर इंडिया एक्सप्रेस AXB1344, बोइंग 737 दुबई से कालीकट आ रहा था। विमान में 190 से ज्यादा लोग सवार थे। लेकिन, भारी बारिश के कारण विमान रनवे पर उतरने के बाद फिसल गया और घाटी में गिर गया। इसके बाद विमान के दो टुकड़े हो गए। नागरिक उड्डयन मंत्रालय के एडिशनल डीजी (मीडिया) राजीव जैन ने कहा कि इस विमान में 174 यात्री, 10 बच्चे, 2 पायलट और पांच केबिन क्रू सवार थे।
लैंडिंग के वक्त विमान हादसा
डीजीसीए ने अपने बयान में आगे कहा, “कारीपुर एयरपोर्ट के रनवे नंबर 10 पर लैंड करते वक्त दुबई से कोझिकोड आ रहा विमान फिसलकर घाटी में जा गिरा और उसके दो टुकड़े हो गए। लैंडिंग के वक्त दृश्यता 2000 मीटर थी।” सीआईएसएफ के महानिदेशक राजेश रंजन ने बताया कि हमारे कर्मी बचाव कार्य में सहायता कर रहे हैं। हमारे पास अभी तक हताहतों की संख्या नहीं है, लेकिन हमारे कर्मी विमान में सवार यात्रियों को निकालने में मदद कर रहे हैं।
हेल्पलाइन नंबर जारी
हादसे के बाद दुबई में भारत के कॉन्स्युलेट जनरल ने हेल्पलाइन नंबर 056 546 3903, 0543090572, 0543090572, 0543090575 जारी किए। कोझीकोड एयरपोर्ट का हेल्पलाइन नंबर 0495-2376901 है।
अमित शाह का एनडीआरएफ को जल्द सहायता मुहैया कराने के निर्देश
कोझिकोड में विमान के दो हिस्सो में टूटने की घटना पर गृह मंत्री अमित शाह ने दुख जाहिर किया है। उन्होंने कहा कि मैंने एनडीआरएफ के निर्देश दिया है कि वे जल्द से जल्द मौके पर पहुंचे और राहत कार्य में सहायता करें। राष्ट्रीय आपदा राहत बल (एनडीआरएफ) के महानिदेशक एस.एन. प्रधान ने कहा कि एनडीआरएफ की टीमें राहत एवं बचाव के लिए करिपुर हवाई अड्डे के लिए रवाना की जा रही हैं, जहां दुबई-कोझीकोड फ्लाइट दुर्घटनाग्रस्त हो गई थी।
पायलट की मौत, कई यात्री घायल
केंद्रीय मंत्री रहे केजे अल्फोंस ने कहा कि हादसे में पायलट की मौत हो गई है, जबकि कई यात्री घायल हुए हैं। उन्होंने ट्वीट किया, “केरल में दूसरा हादसा। एयर इंडिया एक्सप्रेस का विमान कोझिकोड में रनवे पर फिसला। दुर्घटना में विमान का अगला हिस्सा टूट गया। पायलट की मौत हो गई है और कई यात्री घायल हैं। सभी यात्रियों को निकाल लिया गया है। खुशकिस्मती रही कि विमान में आग नहीं लगा।”