सभी प्रकार की व्यवस्थाओं हेतु धन की कमी नही आएगी: धन सिंह रावत

21 किमी पुरूष वर्ग में प्रथम स्थान पर राजीव नम्बूरी व महिला वर्ग में प्रथम स्थान पर शोभा राणा का रहा जलवा 

6 किमी दौड़ में पुरूष वर्ग में प्रथम स्थान पर प्रवीन तो महिला वर्ग में प्रथम स्थान मिला रावत को 

3 किमी दौड़ में पुरूष वर्ग में प्रथम स्थान पर विक्की कुमार सर्की तो महिला वर्ग में प्रिया नेगी विजयी 

देहरादून। मसूरी विन्टर कार्निवाल में आयोजित होने वाले कार्यक्रम के दूसरे दिन स्व. टॉम आल्टर की स्मृति में इस महिला एवं पुरूषों की 21 किलोमीटर हाफ मैराथन दौड़ का भी आयोजन होटल गढवाल टैरेस से किया गया जिसमें पुरूष वर्ग में प्रथम स्थान पर राजीव नम्बूरी, द्वितीय स्थान पर कमल शाह, तृतीय स्थान पर सूरजीत, तथा महिला वर्ग में प्रथम स्थान पर शोभा राणा तथा द्वितीय स्थान पर रूबी कश्यप रही। 6 किमी दौड़ में पुरूष वर्ग में प्रथम स्थान पर प्रवीन, द्वितीय स्थान पर सौरभ, तृतीय स्थान पर नकुल, महिला वर्ग में प्रथम स्थान मिला रावत, द्वितीय स्थान पर हर्शी तथा तृतीय स्थान पर रबिना रही। 3 किमी दौड़ में पुरूष वर्ग में प्रथम स्थान पर विक्की कुमार सर्की , द्वितीय स्थान पर अमन नेगी, तृतीय स्थान पर मोहित चौहान रहें तथा महिला वर्ग में प्रिया नेगी, द्वितीय स्थान पर आस्था नेगी, तृतीय स्थान पर नैना रही।

इसके अलावा इको एक्टिविटस, नेचर वॉक इन बु्रकलैण्ड जंगल कार्यक्रम, 10 बजे से आई.टी.बी.पी द्वारा जूडो कराटे, राक क्लाईबिंग प्रतियोगिता का आयोजन किया गया। 11 बजे मसूरी श्री गोपाल भारद्वाज द्वारा मसूरी की 200 वर्श पुराने चित्रमय इतिहास की प्रदर्षनी का आयोजन, म्यूजियम षाकेसिंग हिमालयाज डिफरेन्ट आर्ट, सांस्कृतिक एवं संगीन कार्यक्रम, 3 बजे मॉल रोड मसूरी में विभिन्न संगीत के कार्यक्रम अयोजित किये गये। शाम के कार्यक्रम विकास होटल ग्राउण्ड में आयाजित होंगे जिसमें भैलू नाईट, रामछौल नाईट संगीत एवं नृत्य कार्यक्रम, तथा रात्रि 8 से 10 बजे जवाबी कव्वाली नाईट नौसाद साबरी टीम एवं बैबी वरासी टीम द्वारा आयोजित की जायेगी।

ज्ञातव्य है कि मसूरी विन्टर लाईन कार्निवाल 2017 के प्रथम दिन विन्टर लाईन कार्निवाल के उद्घाटन कार्यक्रम में मुख्य अतिथि राज्य मंत्री डॉ धन सिंह रावत द्वारा किया गया। इस अवसर पर उन्होने कहा कि मसूरी शहर में अस्पताल, पार्किंग व वैण्डर्स को व्यवस्थित करने के अतिरिक्त अन्य सभी प्रकार की व्यवस्थाओं हेतु धन की कमी नही होने देने की बात कही। उन्होने कहा कि मसूरी और नैनीताल के विन्टरलाईन कार्निवाल में पर्यटकों को आकिर्शित करने में बड़ी भूमिका निभायी है और इस वर्ष उत्तराखण्ड में लगभग 19 लाख से अधिक पर्यटक आये तथा हमारा लक्ष्य उत्तराखण्ड में 50 लाख पर्यटकों को आकर्शित करने का है और जिस दिन यह लक्ष्य पूरा हो जायेगा, उस दिन उत्तराखण्ड की आर्थिकी और यहां के निवासियों के रोजगार में चार-चांद लग जायेगें।

उद्घाटन के अवसर पर विधायक मसूरी गणेश जोशी ने मसूरी में जरूरी व्यवस्थाओं को दुरूस्त करने पर जोर देते हुए कहा कि कार्निवाल ने वर्ष 2013 की आपदा के पश्चात पर्यटकों के उत्तराखण्ड आंगमन के लिहाज से बड़ा काम किया है और बड़ी संख्या में पर्यटक मसूरी की ओर रूख कर रहे हैं।

जिलाधिकारी एस.ए मुरूगेशन द्वारा मसूरी विन्टर लाईन कार्निवाल 2017 के उद्घाटन कार्यक्रम के अवसर पर उपस्थित मा राज्य मंत्री उत्तराखण्ड सरकार डॉ धन सिंह रावत, नगर पालिका परिषद मसूरी के अध्यक्ष मल्ल जी, मा. विधायक मसूरी, गणेश जोशी ,एवं कार्यक्रम में उपस्थित समस्त पर्यटकों एवं दर्शकों का हार्दिक स्वागत एवं अभिनन्दन किया। जिलाधिकारी ने कार्निवाल के ब्राण्ड एम्बेसेडर के रूप में बनने पर सहमति प्रदान करने पर रस्किन बॉण्ड जी का भी आभार व्यक्त किया।

जिलाधिकारी ने कहा कि वर्ष 2013 में उत्तराखण्ड में आयी भीषण आपदा के बाद देश विदेश के पर्यटकों को उत्तराखण्ड की ओर आकर्षित करने हेतु वर्ष 2013 से निरन्तर मसूरी विन्टर लाईन कार्निवल का आयोजन किया जा रहा है। विगत वर्षों की भांति इस वर्ष भी पांचवे विन्टर लाईन कार्निवाल का आयोजन जिला प्रशासन, पर्यटन विभाग तथा नगर पालिका परिषद मसूरी एवं मसूरी होटल एसोशिएशन एवं अन्य संगठनों के संयुक्त तत्वाधान में गठित मसूरी महोत्सव समिति द्वारा 25 दिसम्बर से 30 दिसम्बर, 2017 के मध्य किया जा रहा है। कार्निवाल का आयोजन देश विदेश के पयर्टकों को पर्वतों की रानी मसूरी एवं उत्तराखण्ड की सांस्कृतिक, भौगोलिक परिवेश से परिचित कराने के उद्देश्य से किया जा रहा है। उन्होने कहा कि विगत वर्षों में आयोजित मसूरी विन्टर लाईन कार्निवल में स्व. टॉम आल्टर का विशेष योगदान रहा है। उनके योगदान को स्थायी बनाये रखने के उद्देश्य से उनकी स्मृति में इस वर्ष के कार्यक्रम में 21 किलोमीटर की हाफ मैराथन दौड़ का भी आयोजन किया जा रहा है।

इस वर्ष का कार्यक्रम में उत्तराखण्ड की संस्कृति एवं लोक कलाओं के साथ साथ विभिन्न आयु वर्ग के पर्यटकों/दर्शकों के मनोरंजन को ध्यान में रखते हुए पद्मश्री बसन्ती बिष्ट की जागर प्रस्तुति, गढ़वाल के विख्यात लोक नाटक वीरभड़ माधो सिंह भण्डारी कामंचन, उत्तराखण्डी रमछौल नाईट, कवि सम्मेलन जिसमें विश्व विख्यात कवि श्री अशोक चक्रधर की प्रस्तुति, स्टार नाईट में श्री हंसराज हंस की प्रस्तुति श्री प्रीतम भरतवाण द्वारा जागर एवं लोक सांस्कृतिक प्रस्तुति की जायेगी। कार्यक्रम में फन गेम्स, फैन्सी डै्रस, म्युजिक चेयर, हिमालय कलचर एण्ड परम्परा प्रदर्शनी, सांस्कृतिक एवं नुक्कड नाटकों का मंचन, मूसरी के 200 वर्ष के इतिहास पर फोटो प्रदर्शनी, नेचर वॉक, बर्ड वाचिंग, स्केटिंग, जूडो कराटे आदि कार्यक्रमों का आयोजन किया जायेागा।

उत्तराखण्ड के पहाड़ी व्यंजनों को बढ़ावा देने के उद्देश्य से उतराखण्ड पर्यटन विकास परिषद के सहयोग से माल रोड में दिनांक 28-29 दिसम्बर 2017 को फूड स्टालों के माध्यम से विभिन्न पहाड़ी व्यंजन पर्यटकों/दर्शकों के उपयोगार्थ उपलब्ध रहेंगे। ”खाना-खजानÓÓ टी.बी. कुकरी शो के चर्चित सैफ श्री संजीव कपूर द्वारा 29 दिसम्बर, 2017 को इस कार्यक्रम में प्रतिभाग किया जा रहा है। उन्होने कहा कि कार्निवाल के सफल आयोजन हेतु सम्बन्धित विभागों एवं जन प्रतिनिधियों को सम्मिलित करते हुए सामान्य समिति, इनवेन्ट फण्ड रेजिंग समिति, वित्तीय समिति, सुरक्षा एवं परिवहन समिति, चिकित्सा एवं स्वास्थ्य समिति आदि विभिन्न समितियों का गठन किया गया। साथ ही आय-व्यय पर नियंत्रण रखने हेतु आडिट समिति का भी गठन किया गया है।

जिलाधिकारी ने कार्निवाल के सफल आयोजन के लिए मार्गदर्शन एवं सहयोग हेतु स्थानीय मा.विधायक श्री गणेश जोशी, नगर पालिका परिषद मसूरी के अध्यक्ष श्री मल्ल, होटल एसोसिएशन के पदाधिकारियों, आई.टी.बी.पी. मसूरी के अधिकारियों एवं जवानों, कार्निवाल में प्रत्यक्ष एवं अप्रत्यक्ष रूप से सहयोग करने वाले समस्त संगठनों व्यक्तियों का आभार व्यक्त किया। जिलाधिकारी ने कार्निवाल के आयोजन हेतु आर्थिक रूप से सहयोग प्रदान करने हेतु मूसरी देहरादून विकास प्राधिकरण, दून घाटी विकास प्राधिकरण, ओ.एन.जी.सी, नगर पालिका परिषद मसूरी, हरिद्वार विकास प्राधिकरण एवं पर्यटन विकास परिषद, अन्य विभागों तथा सहयोगियों का विशेष रूप से आभार व्यक्त किया।

इस अवसर पर नगर पालिका अध्यक्ष मनमोहन सिंह मल्ल ने कहा कि मसूरी महोत्सव समिति मसूरी में पर्यटकों को आकर्शित करने के लिए लगातार प्रयासरत रही है और उसमें सफलता भी हासिल हो रही है।
कार्निवाल का शुभारम्भ संस्कृति विभाग के सौजन्य से आयोजित स्थानीय तथा दूसरे प्रदेशों की विभिन्न झांकियों के माध्यम से हुआ। इस दौरान गढवाली, कुमाऊनी, जौनसारी, जौनपुरी, तिब्बती समुदाय की स्थानीय झांकियों के साथ-2 पंजाब, हरियाणा, हिमाचल प्रदेष के कालाकरों ने भी मनमोहक प्रस्तुतियों के माध्यम से अपनी कला का प्रदर्षन किया। झांकिया सर्वे ग्राउण्ड मसूरी से प्रारम्भ हुई और नगर पालिका परिशद मॉल रोड से होती हई गांधी चैक पर सम्पन्न हुई।

इस अवसर पर पूर्व विधायक जीत सिंह गुंसोला, सचिव कार्निवाल/ उप जिलाधिकारी मसूरी मीनाक्षी पटवाल, होटल एसोसिएशन के अध्यक्ष संदीप साहनी सहित भारी संख्या में पर्यटक उपस्थित थे।

Advertisements