• उनका बेटा  पोता भले भले भाजपा में लेकिन कांग्रेसी कर रहे हैं याद

वेदविलास उनियाल 

देहरादून : जननेता जननायक हेंमवती नंदन बहुगुणा को याद किया जाना जरूरी है।  इस नाते स्व बहुगुणा के साथ जुड़े तमाम नेता कार्यकर्ता  देश भर में उनकी जन्मशताब्दी मना रहे हैं वह लोगों तक उस दौर के नेताओं की जीवन शैली  समाज के प्रति उनकी संवेदना और सोच को उजागर करने का एक महत्वपूर्ण कार्य है।  खासकर आज की पीढी को भी पता रहना चाहिए कि अगर लग एच एनबहुगुणा को  इतना याद कर रहे है तो उसका क्या कारण है।

केरल के पूर्व सांसद नील लोहित दास नाडा,  धीरंद्र प्रताप और तमाम पुराने बहुगुणा के अऩुयायी उनकी याद में बुहगुणा विचार मंच बनाकर  जगह जगह गोष्ठिया कर रहे है। इसकी शुरूआत दिल्ली से हुई थी  । इस कडी में अब देहरादून मे  16 सितंबर को प्रेस क्लब में  गोष्ठी आयोजित की गई है। जिसमें नाडा  कांग्रेस अध्यक्ष प्रीतम सिंह   विपक्ष नेता डा इंदिरा हृद्ययेश  धीरेंद्र प्रताप   समर भंडारी  आदि कई नेता अपने विचारों को व्यक्त करेंगे।  इसमें एचएन बहुगुणा के विभिन्न पहुलओं उनके योगदान प्रसगों की चर्चा की जाएगी।  इसके आगे जम्मू  कश्मीर और केरल में भी ऐसे आयोजन किए जाएने हैं।

हेमवती नंदन बहुगुणा उत्तर प्ररदेश के मुख्यमंत्री के पद को सुशोभित कर चुके हैं। इसके अलावा  केंद्र में जनता पार्टी की सरकार बनने के बाद पेट्रोलियम रसायन मंत्री भी बने। बहगुणा समाजवादी लोकतांत्रिक विचारधारा से ओतप्रोत थे।  देहरादून में  इसका संयोजन प्रदेश कांग्रेस कमेटी के मुख्य प्रभारी धीरेंद्र प्रताप कर रहे हैं।

Previous articleप्रेमनगर से बलपूर्वक हटाया गया अतिक्रमण
Next articleहिमवंत कवि चंद्रकुंवर बर्त्वाल की याद…
डिस्क्लेमर (अस्वीकरण) : देवभूमि मीडिया.कॉम हर पक्ष के विचारों और नज़रिए को अपने यहां समाहित करने के लिए प्रतिबद्ध है। यह जरूरी नहीं है कि हम यहां प्रकाशित सभी विचारों से सहमत हों। लेकिन हम सबकी अभिव्यक्ति की आज़ादी के अधिकार का समर्थन करते हैं। ऐसे स्वतंत्र लेखक,ब्लॉगर और स्तंभकार जो देवभूमि मीडिया.कॉम के कर्मचारी नहीं हैं, उनके लेख, सूचनाएं या उनके द्वारा व्यक्त किया गया विचार उनका निजी है, यह देवभूमि मीडिया.कॉम का नज़रिया नहीं है और नहीं कहा जा सकता है। ऐसी किसी चीज की जवाबदेही या उत्तरदायित्व देवभूमि मीडिया.कॉम का नहीं होगा। धन्यवाद !