देहरादून : उत्तराखंड फ़िल्म नीति पर बॉलीविड फ़िल्म निर्देशक, कलाकार, राष्ट्रीय पुरस्कार विजेता तिग्मांशु धुलिया के सुझावों पर चर्चा करने के लिये प्रदेश के मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत के निमंत्रण मिले। धूलिया यहां एक कार्यक्रम में अतिथि के रूप में आए थे, उनका मुख्यमंत्री से मिलने का कोई पूर्व कार्यक्रम तय नहीं था, किंतु फिर भी इस गंभीर विषय पर मुख्यमंत्री ने चर्चा की।

तिग्मांशु धूलिया ने ‘रागदेश’ को टैक्स फ्री प्रस्ताव करने पर मुख्यमंत्री का आभार जताया। बता दें कि वित्त मंत्री प्रकाश पंत और मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत ने जुलाई 2017 में रागदेश का टैक्स फ्री करने का प्रस्ताव भारत सरकार भेजा था, क्योंकि रागदेश फिल्म की 60 फीसदी से अधिक शूटिंग उत्तराखंड में हुई थी। धूलिया ने मुख्यमंत्री  त्रिवेंद्र से उत्तराखंड फिल्म नीति में सुधार के सुझाव कई सुझाव दिए।

मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र रावत ने फ़िल्म नीति पर संशोधन का आश्वासन दिया है। जबकि तिग्मांशु धूलिया से अन्य बॉलीवुड निर्देशकों को उत्तराखंड लाने का प्रस्ताव दिया। मुख्यमंत्री आवास में हुई इस विशेष बैठक और फिल्म नीति की चर्चा में तिग्मांशु धूलिया के साथ उत्तराखंड में फिल्म प्रोडक्शन में उनके सहयोगी अभिनव थापर और मेजर जनरल शत्रुघ्न सिंह चौहान भी उनके साथ रहे।

ये रहे अहम सुझाव

1- उत्तर प्रदेश, झारखंड, बिहार आदि राज्यों की तरह उत्तराखंड में भी सब्सिडी होनी चाहिए। चाहे तो इसके लिए सरकार कड़े मानक कर दे, जिससे केवल serious Film maker ही आ सकें।
2- सरकार चाहे तो सब्सिडी राशि सेंसर बोर्ड के Release certificate के बाद ही अवमुक्त हो, जिससे केवल subsidy के लिए फिल्म बनाने वालों पर भी रोक लगे।
3- बॉलीवुड एक दर्पण है, जिससे न सिर्फ राज्य बल्कि देश-विदेश के लोग भी उत्तराखंड की खूबसूरती को देख सकेंगे।

कई हिट फिल्में दे चुके हैं धूलिया

उलेखनीय है कि  तिग्मांशु धूलिया ने बॉलीवुड की कई चर्चित और हिट फिल्में बनाई जिसमें हासिल, पान सिंह तोमर, साहिब बीवी और गैंगस्टर, साहिब बीवी और गैंगस्टर रिटर्न्स, बुलेट राजा, रागदेश शामिल हैं। वह अपने कई फिल्मों में अपने अभिनय को लेकर भी वाहवाही लूट चुके हैं।

Advertisements