अच्छा इंसान बनकर ही हम अच्छे समाज व देश के निर्माण में बन सकते हैं सहभागी : सीएम 

मुख्यमंत्री ने विजयदशमी की शुभकामना देते हुए भगवान राम के आदर्शों का अनुसरण करने को कहा 

देवभूमि मीडिया ब्यूरो 

देश को राफेल विमान का मिलना खुशी की बात

मुख्यमंत्री श्री त्रिवेन्द सिंह रावत ने मंगलवार को दशहरे के अवसर पर परेड ग्राउण्ड में मीडिया से अनौपचारिक वार्ता करते हुए कहा कि दशहरे के अवसर पर देश को राफेल विमान का मिलना खुशी की बात है। यह देश की सुरक्षा में महत्वपूर्ण योगदान देगा। इससे सेना की जरूरते पूरी होगी तथा हमारे देश का सुरक्षा तंत्र और अधिक मजबूत होगा। मुख्यमंत्री ने कहा कि शास्त्र और शस्त्र की पूजा भी हमारी परम्परा है। हमारे देवीय प्रतीक भी शस्त्र धारण करते है। दशहरे का अवसर शस्त्र पूजा से भी जुड़ा है।

देहरादून : मुख्यमंत्री श्री त्रिवेन्द्र सिंह रावत मंगलवार को परेड ग्राउण्ड में बन्नू बिरादरी दशहरा कमेटी द्वारा आयोजित दशहरा महोत्सव में शामिल हुए। मुख्यमंत्री श्री त्रिवेन्द्र ने इस अवसर पर भगवान श्री राम एवं हनुमान जी की पूर्जा अर्चना की। तत्पश्चात् रावण, मेघनाथ और कुम्भकर्ण के पुतलों का दहन किया गया। इस अवसर पर मुख्यमंत्री ने सभी को विजयदशमी की शुभकामनाएं देते हुए कहा कि दशहरा का पर्व अधर्म पर धर्म की विजय का प्रतीक है। रावण अधर्म का प्रतीक था जिसका विनाश हुआ।

उन्होंने कहा कि दशहरा भारतीय परंपरा का भी पर्व है। उन्होंने कहा कि यह अवसर हमें समाज में जहां भी बुराई नजर आती है उसे दूर करने का भी सन्देश देता है। अच्छा इंसान बनकर ही हम अच्छे समाज व देश के निर्माण में सहभागी बन सकते हैं। मुख्यमंत्री श्री त्रिवेन्द्र ने कहा कि दशहरा भगवान राम की लंका विजय से जुड़ा पर्व भी है। श्री राम भारतीय संस्कृति एवं आदर्शता के प्रतीक है। इस अवसर पर मुख्यमंत्री ने सभी से अपने त्यौहारों को शांतिपूर्व एवं आपसी सद्भाव के साथ मनाने की भी अपेक्षा की।

बन्नू बिरादरी के संरक्षक श्री हरीश विरमानी ने बन्नू बिरादरी दशहरा कमेटी को मुख्यमंत्री द्वारा 1.50 लाख की धनराशि दिये जाने पर उनका आभार जताया।

इस अवसर पर मेयर सुनील उनियाल गामा ने दशहरे की बधाई देते हुए सभी से देहरादून को प्लास्टिक मुक्त प्रदेश बनाने का भी संकल्प लेने को कहा। उन्होंने कहा कि सिंगल यूज प्लास्टिक पर्यावरण के लिये बहुत ही नुकसान दायक है। इससे मुक्ति पाना समाज के व्यापक हित में है।

इस अवसर पर विधायक श्री हरबंश कपूर, श्री खजान दास, श्री गणेश जोशी, श्री विनोद चमोली एवं पूर्व विधायक एवं पूर्व मंत्री श्री दिनेश अग्रवाल सहित अन्य गणमान्य लोग उपस्थित थे।

मुख्यमंत्री श्री त्रिवेन्द्र सिंह रावत विजयदशमी के अवसर पर डोईवाला में आयोजित 32 वें रावण दहन कार्यक्रम में सम्मिलित हुए। उन्होंने रावण को अधर्म तथा भ्रष्टाचार का प्रतीक बताते हुए कहा कि समाज से भ्रष्टाचार रूपी रावण को भी हटाने की जरूरत है। उन्होंने विजयदशमी की शुभकामना देते हुए भगवान राम के आदर्शों का अनुसरण करने पर बल दिया। उन्होंने कहा कि व्यक्तिगत व सामाजिक जीवन में भगवान राम ने जो मर्यादायें स्थापित की हैं वह समाज को सदैव प्रेरणा प्रदान करता रहेगा। मुख्यमंत्री ने रामलीला के माध्यम से भगवान राम के जीवन चरित्र से समाज को दिशा देने के लिये डोईवाला में पिछले 41 वर्षों से बंद रामलीला के आयोजन को प्रतिवर्ष आयोजित करने तथा डोईवाला में भव्य रूप से शरदोत्सव का आयोजन किये जाने का भी आह्वान किया।

मुख्यमंत्री श्री त्रिवेन्द्र ने कहा कि डोईवाला को देश की आदर्श विधानसभा बनाने के लिये इस क्षेत्र के सर्वांगीण विकास के लिए अनेक योजनायें संचालित की जा रही हैं, आने वाले 3 सालों में यहां एक अरब चार करोड़ की योजनायें धरातल पर दिखाई देंगी जिसका लाभ क्षेत्र की जनता को होगा। उन्होंने कहा कि डोईवाला में सीपेट की स्थापना होने से यहां पर युवाओं को रोजगार के बेहतर अवसर उपलब्ध होंगे इसके साथ ही रानीपोखरी में लॉ यूनिवर्सिटी, हर्रावाला में कोस्टगार्ड भर्ती सेन्टर व 300 बेड का अस्पताल बनाया जा रहा है। इस क्षेत्र में शीघ्र ही एक अन्य संस्थान की भी स्थापना की जायेगी। मुख्यमंत्री ने कहा कि गरीबों को सस्ता ईलाज के साथ ही सस्ती दाल व चांवल आदि उपलब्ध कराया जा रहा है। क्षेत्र की जनता की समस्याओं के समाधान के लिये प्रभावी पहल भी की गयी है।
इस अवसर पर मुख्यमंत्री ने लकी ड्रा के माध्यम से तीन विजेताओं को पुरूस्कार स्वरूप सामग्री भी प्रदान की। इस अवसर पर मुख्यमंत्री के विशेष कार्याधिकारी धीरेन्द्र पंवार, समिति के अक्ष्यक्ष ललित बाली, उपाध्यक्ष गौरव मित्रा, ओम प्रकाश कम्बोज आदि उपस्थित थे।

Advertisements