मतदान को लेकर बुजुर्गो, महिलाओं एवं युवाओं में दिखा खासा उत्साह

0
327

सुबह से ही लगी रही कतार, स्वच्छ लोकतंत्र में निभाई भूमिका

रुद्रप्रयाग । जिले में लोकतंत्र के महापर्व को लेकर बुजुर्गो एवं युवाओं के साथ ही महिलाओं में भी खासा उत्साह देखने को मिला। सुबह से मतदान केन्द्रों में वोट देने को लेकर जमावड़ा लगा रहा, जो देर सांय तक देखने को मिला। पहली बार मतदान का प्रयोग करने वाले युवाओं ने जोश के साथ अपने मत का प्रयोग किया और स्वच्छ लोकतंत्र बनाने की बात कही।

लोकतंत्र के महापर्व में हरकोई अपनी भागादारी निभाने को उत्साहित दिखा। रुद्रप्रयाग जिले में दो विधानसभाएं हैं, जिनमें केदारनाथ और रुद्रप्रयाग विधानसभा शामिल है। इन दोनों ही विधानसभाओं के मतदान केन्द्रों में प्रातः आठ बजे से वोट देने के लिए जमावड़ा लगना शुरू हुआ। देखते ही देखते लोगों की भीड़ काफी बढ़ गई, जिससे लम्बी कतार लग गई और लोगों को वोट देने के लिए इंतजार करना पड़ा। पहली बार ऐसा हुआ है कि वोट को लेकर लोग लम्बी कतार में देर तक खड़े रहे। साथ ही मत प्रतिशत भी बढ़ गया है।

दो विधानसभाओं वाले रुद्रप्रयाग जिले में इस बार मतदाताओं ने मतदान के पुराने रिकार्डों को तोड़ दिया है। इस बार युवा, पुरूष, महिलाएं, बुजुर्गों ने मतदान करने में भारी उत्साह दिखाया। दिव्यांग मतदाता भी पोलिंग बूथों तक पहुंचे। कई दिव्यांग और बुजुर्ग मतदाताओं को स्कूली छात्रों और जवानों ने पोलिंग बूथ तक पहुंचाया। पहली बार मतदान कर रहे युवाओं में भी मतदान के प्रति भारी उत्साह दिखाई दिया। सुबह के समय गिंवाला मतदान केन्द्र पर बिजली गुल हो गई, जिस कारण मतदाताओं को हल्की रोशनी मंे ही मतदान करना पड़ा। मतदाताओं को लुभाने के लिये इस बार मतदान केन्द्रों में सजावट भी की गई थी।

दिव्यांग और बुजुर्ग मतदाताओं को मतदान केन्द्रों तक पहुंचने में किसी भी प्रकार की दिक्कतें नहीं हुई। प्रशासन की ओर से दिव्यांग मतदाताओं को मतदान केन्द्रों तक ले जाने और फिर वापस लाने की व्यवस्था की गई थी। खासकर स्कूली छात्रों ने दिव्यांग और बुजुर्ग मतदाताओं को कोई दिक्कतें नहीं होने दी। मौसम ने भी साथ दिया। कहीं भी बारिश और बर्फबारी मतदान में बाधक नहीं बनी। सभी मतदान केन्द्रों पर सुरक्षा के भी पर्याप्त इंतजाम किये गये थे। जिलाधिकारी और पुलिस अधीक्षक ने भी समय≤ पर मतदान केन्द्रों का निरीक्षण किया। निरीक्षण के दौरान कही भी कुछ गडबड़ी नहीं पाई गई।