यात्रा काल के दौरान सभी व्यवस्थाओं को चाक-चौबन्द रखने के निर्देश दिये

चमोली । राष्ट्रपति के प्रस्तावित बद्रीनाथ दौरे एवं बद्रीनाथ धाम की यात्रा व्यवस्थाओं की तैयारियों को लेकर आयुक्त गढ़वाल मण्डल विनोद शर्मा एवं पुलिस उप महानिदेशक पुष्पक ज्योति ने बद्रीनाथ धाम का स्थलीय निरीक्षण कर यात्रा व्यवस्थाओं का जायजा लिया। उन्होंने धाम में यात्रा काल के दौरान सभी व्यवस्थाओं को चाक-चौबन्द रखने के निर्देश दिये।

आयुक्त ने कहा कि 6 मई को राष्ट्रपति का बद्रीनाथ तथा 03 मई को प्रधानमंत्री का केदारनाथ दौरा प्रस्तावित है। जो प्रदेश के लिए बडे सौभाग्य की बात है। उन्होंने सभी अधिकारियों को बद्रीनाथ धाम में सभी व्यवस्थाओं को चाक-चौबन्द रखने के निर्देश दिये तथा भ्रमण कार्यक्रम की व्यवस्थाओं में किसी प्रकार की चूक न हो इसलिए अधिक सर्तकता से कार्य करने को कहा।

राष्ट्रपति भ्रमण के दौरान श्रृद्वालुओं को दर्शन करने में कोई परेशानी ना हो इसकी सम्मपूर्ण व्यवस्था सुनिश्चित की जाय। उन्होंने बीकेटीसी के वीआईपी गेस्ट हाउस का बारीकी से निरीक्षण करते हुए मंदिर समिति को गेस्ट हाउस में उच्च स्तर की व्यवस्थायें करने तथा उप जिलाधिकारी को इसकी मॉनिटरिंग करने के निर्देश दिये। ब्रहमकपाली के ठीक सामने फैली गंदगी पर नाराजगी जाहिर करते हुए नगर पंचायत बद्रीनाथ को कड़ी फटकार लगाते हुए कपाट खुलने से पूर्व साफ-सफाई कराने के निर्देश दिये।

मंदिर परिसर में आयुक्त ने यात्रा से जुड़े विभागीय कार्यो की भी समीक्षा की। सड़क, विद्युत, पेयजल, स्वास्थ्य, खाद्यान्न, साफ-सफाई आदि व्यवस्थाओं की समीक्षा करते हुए यात्राकाल के दौरान सभी सेवाओं को दुरूस्त रखने के निर्देश अधिकारियों को दिये। यात्रामार्ग वाधित होने पर 15 मिनट के भीतर कार्यवाही सुनिश्चित करने के निर्देश दिये।

विद्युत विभाग की समीक्षा के दौरान धाम में विद्युत आपूर्ति वाधित होने पर उरेडा को वैकल्पिक व्यवस्था करने के निर्देश दिये। बद्रीनाथ सेना हैलीपैड मार्ग को दुरूस्त करने हेतु बीआरओ तथा मंदिर तक जाने वाले मुख्य पुलिया को रंगरोगन कराने के निर्देश लोनिवि को दिये। श्रृद्वालुओे को गुणवत्तापरक खाद्य सामग्री उपलब्ध हो इसके लिए खाद्य सुरक्षा अधिकारी को समय-सयम पर चैकिंग करने के निर्देश भी दिये।

आयुक्त ने बद्रीनाथ हैलीपैड, तप्तकुण्ड, ब्रहमकपाली, मंदिर परिसर आदि स्थलों का भी निरीक्षण कर अधिकारियों को आवश्यक दिशा निर्देश दिये। इस अवसर जिलाधिकारी विनोद कुमार सुमन, पुलिस अधीक्षक तृप्ति भट्ट, उप जिलाधिकारी योगेन्द्र सिंह, एसओ दीपक रावत, जिला पर्यटन अधिकारी एसएस यादव, मंदिर समिति के कर्मचारी सहित अन्य जिला स्तरीय अधिकारी मौजूद थे।