थराली विधानसभा उप चुनाव : 28 मई को वोटिंग, 31 को मतगणना व परिणाम

0
275

देहरादून :  केंद्रीय चुनाव आयोग ने उत्तर प्रदेश की कैराना लोकसभा और बिजनौर जिले की नूरपुर विधानसभा और उत्तराखंड की रिक्त थराली (सुरक्षित) विधानसभा सीट के उपचुनाव के कार्यक्रम की घोषणा क्र दी है। इन सीटों के उपचुनाव के लिए 28 मई (सोमवार) को मतदान होगा और 31 मई को परिणाम घोषित किये जायेंगे।

चुनाव आयोग के अनुसार कैराना लोकसभा सीट भाजपा के सांसद हुकुम सिंह के देहांत की वजह से खाली चल रही है।जबकि  बिजनौर की नूरपुर विधान सभा सीट भी वहां के विधायक लोकेन्द्र सिंह चौहान की सड़क दुर्घटना में मृत्यु के चलते खाली है। वहीँ उत्तराखंड की थराली विधानसभा वहां के विधायक मगन लाल शाह की बीमारी की वजह से मृत्यु के बाद खाली हुई है।  वहीँ कैराना के भाजपा सांसद हुकुम सिंह का इस साल तीन फरवरी को बीमारी के चलते निधन हो गया था।  जबकि नूरपुर के विधायक लोकेन्द्र सिंह की इसी साल 21 फरवरी को सड़क दुर्घटना में मौत हुई थी। 

केंद्रीय चुनाव आयोग द्वारा घोषित कार्यक्रम के अनुसार इन रिक्त सीटों के लिए तीन मई को अधिसूचना जारी की जाएगी। 10 मई नामांकन दाखिल करने की आखिरी तारीख होगी। 11 मई को नामांकन पत्रों की जांच होगी। 14 मई नामांकन वापसी की आखिरी तारीख तय की गयी है।

वहीँ 28 मई को इन सीटों के उपचुनाव के लिए मतदान होगा और 31 मई को मतगणना करवाई जाएगी। आयोग ने महाराष्ट्र की भण्डारा-गोण्डिया, पालघर सु. और नागालैण्ड की रिक्त लोकसभा सीटों के उपुचनाव भी इसी के साथ करवाने का फैसला किया है। 

जबकि बिहार की जोकीहाट, झारखण्ड की गोमिया व सिल्ली, केरल की चेंगान्नुर, महाराष्ट्र की पालुस काडेगांव, मेघालय की अमापटटी सु.,पंजाब की शाहकोट और पश्चिम बंगाल की महेशताला रिक्त विधान सीटों के उपचुनाव भी इसी कार्यक्रम के अनुसार करवाए जाएंगे। 

इधर सचिव एवं मुख्य निर्वाचन अधिकारी सौजन्या ने बताया कि भारत निर्वाचन आयोग द्वारा उत्तराखंड राज्य के जनपद चमोली की 05-थराली (अ0जा0) विधान सभा निर्वाचन क्षेत्र के उप निर्वाचन हेतु कार्यक्रम की घोषणा कर दी गयी है।

श्रीमती सौजन्या ने बताया कि निर्धारित कार्यक्रम के अनुसार गुरूवार 03 मई, 2018 को अधिसूचना जारी की जायेगी।  गुरूवार 10 मई, 2018 को नाम निर्देशन करने की अंतिम  तिथि होगी। शुक्रवार 11 मई, 2018 को नाम निर्देशन की संवीक्षा, सोमवार 14 मई, 2018 को अभ्यर्थिता वापस लेने की तिथि, सोमवार 28 मई, 2018 को मतदान तथा गुरूवार 31 मई, 2018 को मतगणना की जायेगी। उन्होंने बताया कि शनिवार 02 जून, 2018 को थराली विधानसभा क्षेत्र की निर्वाचन प्रक्रिया पूर्ण कर ली जायेगी। 

श्रीमती सौजन्या ने बताया कि आयोग के निर्देशों के अनुरूप उक्त उप निर्वाचन 01 जनवरी, 2018 की अर्हता की तिथि के आधार पर सम्पादित विशेष संक्षिप्त पुनरीक्षण के उपरान्त दिनांक 20 जनवरी, 2018 को प्रकाशित फोटोयुक्त निर्वाचक नामावली के आधार पर सम्पादित किया जायेगा तथा उक्त उप निर्वाचन में EVMs और VVPATs का प्रयोग किया जायेगा। उन्होंने बताया कि भारत निर्वाचन आयोग के निर्देशों के अनुरूप जनपद चमोली में तत्काल प्रभाव से आदर्श आचार संहिता प्रभावी हो गयी है।