पहाड़ी राज्यों उत्तराखंड,जम्मू-कश्मीर, हिमाचल  को शर्ते पूरी नहीं करने पर किया दंडित

देवभूमि मीडिया ब्यूरो 

नई दिल्ली : बिहार, उत्तराखंड, पश्चिम बंगाल और मध्य प्रदेश उन 14 राज्यों में शामिल हैं जिनका प्रदर्शन NHM में सबसे खराब रहा है। इतना ही नहीं इस खराब प्रदर्शन पर NHM  के तहत प्रदर्शन पर इन राज्यों को केंद्र से मिलने वाली धनाराशि का भी नुकसान उठाना पड़ा है।

वहीं हरियाणा और पंजाब ने राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन (NHM) के तहत बेहतरीन प्रदर्शन करने वाले देश के शीर्ष पांच राज्यों में जगह बनाई है। इतना ही नहीं पहले के पांच राज्यों में असम, केरल और केंद्र शासित प्रदेश दादरा और नागर हवेली ने जगह बनाई है।

गौरतलब हो कि वर्ष 2018-19 के लिए जारी राज्यों की स्वास्थ्य प्रणाली से संबंधित रिपोर्ट में यह जानकारी दी गई है। राज्यों के प्रदर्शन का जिन मानकों पर आकलन किया गया उनमें स्वास्थ्य एवं कल्याण केंद्रों का संचालन, एनएचएम कार्यक्रम के तहत शामिल जिलों में मानसिक स्वास्थ्य सेवाओं के लिए प्रावधान और प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्रों की ग्रेडिंग शामिल है।

आठ सशक्त कार्रवाई समूह राज्यों में शामिल चार राज्यों को प्रोत्साहन राशि मिली, एक राज्य को कोई प्रोत्साहन राशि नहीं मिली और दो राज्यों पर जुर्माना लगा। पहाड़ी राज्यों-जम्मू-कश्मीर, हिमाचल और उत्तराखंड को शर्ते पूरी नहीं करने पर दंडित किया गया है।

Advertisements