गेल्याणि तु सांसु करी… पर जमकर झूमे लोग

देवभूमि मीडिया ब्यूरो

नवी मुम्बई : नेरूल के रामलीला मैदान में चल रहा कौथिग पहले दिन से ही जबरदस्त धूम मचा रहा है। कौथिग मंच पर दूसरे दिन मिस ग्रैंड इंटरनेशनल अनुकृति गुसाईं रावत, विधायक प्रशांत ठाकुर सहित कई गणमान्यों ने शिरकत की। मुंबई के उत्तराखंडी इन दिनों कौथिग में लोक कलाकारों द्वारा मंच पर दी जा रही रंगारंग प्रस्तुतियों से उत्तराखंड की सांस्कृतिक छटा में सराबोर हैं।
गेल्याणि तु सांसु करी…। पर जमकर झूमे लोग

हरिद्वार महाकुंभ को समर्पित कौथिग 2020 के दूसरे दिन उत्तराखंड और स्थानीय कलाकारों ने जबरदस्त शमा बांधा। शनिवार को पुणे से आये नृत्य दल ने मंच पर कार्यक्रम पेश किये। सांस्कृतिक निर्देशक सुरेंद्र बिष्ट के कुशल निर्देशन और संगीतकार महेश के कर्णप्रिय संगीत में कौथिग मंच पर दूसरे दिन उत्तराखंड के युवा लोकप्रिय गायक साहब सिंह रमोला ने गीत प्रस्तुत किए। साहब सिंह रमोला ने अपने चिर परिचित गीत गेल्याणि तु सांसु करी मेला म औण कु…।से मंच पर अपनी दूसरी संध्या की शुरुआत की। फिर रमोला के एक गीत पूरा होते ही हजारों दर्शकों द्वारा वन्स मोर की गूंजती आवाज में साहब सिंह रमोला ने गीतों की झड़ी लगा कर प्रवासियों को झुमा दिया। प्रकाश चंद, दिनेश बिष्ट व अनिल बिंजौला के संचालन में चले गीत संगीत के सिलसिले को प्रवासी उत्तराखंडियों के चहेते गायक सुरेश काला ने आगे बढ़ाया। सुरेश काला ने अपने सुरीले स्वर में माँ नंदा का भजन गाकर मां नंदा को नमन किया। वहीं कौशल पांडे, ऊषा पांडे, जगदीश कांडपाल ने भी अपनी रंगारंग प्रस्तुति से हजारों श्रोताओं की तालियां बटोरी। लोहाघाट से भैरव दत्त जी के दल द्वारा मनमोहक प्रस्तुतियों ने भी कौथिग की दूसरी शाम शानदार बना दी।

कौथिग ने पिछले 12 सालों में मुंबई में प्रवासियों व उत्तराखंड की पहचान को पुख्ता करने का जो इतिहास रचा है उसमें स्थानीय राजनीति के कददावरों द्वारा कौथिग में आकर उत्तराखंडियों से जुड़ने का सिलसला लगातार जारी है।

इसी कड़ी में शनिवार को पनवेल के भाजपा विधायक प्रशांत ठाकुर ने, पनवेल की महापौर श्रीमती कविता चौथमल ने भी प्रवासियों के बीच अपनी उपस्थिति दर्ज कराई। प्रशांत ठाकुर देश के तेज तर्रार व युवा कार्यसम्राट विधायकों में गिने जाते हैं।

प्रशांत ठाकुर ने कहा कि यह कौथिग उत्तराखंड का ही नहीं, महाराष्ट्र और देश का सबसे भव्य आयोजन है। ठाकुर ने कहा कि क्योंकि मुंबई महानगर में देश के सभी भागों के लोग निवास करते हैं और कौथिग फाउंडेशन ने इतने भव्य आयोजन से उत्तराखंड की संस्कृति से पूरे देश को परिचित कराने का काम किया है।

विधायक प्रशांत ठाकुर ने कौथिग के सफल आयोजन के लिए बधाई देते हुए नवीमुंबई में रहने वाले उत्तराखंडियों की सेवा के लिए हर पल तत्पर रहने का वादा किया। मंच पर विधायक प्रशांत ठाकुर का स्वागत कौथिग फाउंडेशन के संयोजक केशरसिंह बिष्ट, संस्थापक अध्यक्ष डा। योगेश्वर शर्मा, अध्यक्ष हीरासिंह भाकुनी, कौथिग फाउंडेशन के कार्याध्यक्ष व पनवेल भाजपा के सचिव सुशील कुमार जोशी, महासचिव तरुण चौहान, मनोज भटट, महिपाल नेगी, प्रवीण ठाकुर, बलवंत पवार आदि ने किया।

Advertisements