फेस्टिवल सीजन पर जल्द जारी हो एसओपी

0
414

केंद्र सरकार की ओर से जारी एसओपी के तुरंत बाद राज्य सरकार भी जल्द से जल्द जारी कर दे Standard Operating Procedure (SOP)

देवभूमि मीडिया ब्यूरो
देहरादून : सोशल डेवलपमेंट फॉर सोसायटी (SDC) फाउंडेशन ने कोरोना संक्रमण के दौर में आने वाले फेस्टिवल सीजन में आम नागरिकों और राज्य सरकार से विशेष अहतियात बरतने को कहा है।
संस्था के अध्यक्ष अनूप नौटियाल की ओर से जारी बयान में कहा गया है कि एक सितम्बर से पितृपक्ष शुरू हो रहा है। इसके तत्काल बाद दशहरा और फिर दीपावली की तैयारियां शुरू हो जाएंगी। इस सीजन में लोग ज्यादा से ज्यादा घरों से निकलकर खरीदारी करने बाजारों में पहुंचेंगे। इससे भीड़भाड़ बढ़ेगी और कोविड-19 के मामले बढ़ने की प्रबल आशंका रहेगी।
उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी ने भी रविवार को मन की बात में फेस्टिवल सीजन का जिक्र किया था और सावधानी बरतने की सलाह दी थी। केन्द्र सरकार की ओर से फेस्टिवल सीजन को लेकर Standard Operating Procedure (SOP) जारी करने की भी बात कही जा रही है।
उन्होंने कहा कि उत्तराखंड में कोरोना संक्रमण के दौर में अक्सर देखा गया कि लॉकडाउन अथवा अनलॉक के मामले में केन्द्र सरकार की ओर से जारी गाइडलाइंस के बाद राज्य में Standard Operating Procedure (SOP) जारी करने में अत्यधिक विलंब हो रहा है । ऐसे में कई दिनों तक असमंजस की स्थिति बनी रहती है। आम नागरिकों और व्यापारी वर्ग के साथ ही एसओपी और गाइडलाइंस जारी करने वाली एजेंसियों को भी इससे परेशानी होती है ।
अनूप नौटियाल ने मांग की कि इस बार फेस्टिवल सीजन के लिए केंद्र सरकार की ओर से जारी Standard Operating Procedure (SOP) के तुरंत बाद राज्य सरकार भी जल्द से जल्द SOP जारी कर दे, ताकि फेस्टिवल सीजन को लेकर असमंजस की स्थिति न रहे और आम लोगों के साथ ही संबंधित सरकारी एजेंसियां और व्यवसायी नई गाइडलाइंस के अनुसार फेस्टिवल सीजन संबंधी तैयारियां शुरू कर सकें।