हिमालयन हॉस्पिटल में कोविड रोगियों के लिए अलग बिल्डिंग में अलग वॉर्ड तैयार

0
365

हॉस्पिटल आने वाले अन्य रोगियों की सुरक्षा के मद्देनजर अलग बिल्डिंग में की गई व्यवस्था 

कोविड रोगियों के उपचार को दूसरी बिल्डिंग में वॉर्ड, ओटी, लेबर रूम, आईसीयू

हिमालयन हॉस्पिटल के मुख्य भवन में सामान्य रोगियों के लिए अलग ओपीडी

देव भूमि मीडिया ब्यूरो
देहरादून। हिमालयन हॉस्पिटल में कोविड संक्रमित रोगियों के लिए हॉस्पिटल की मुख्य बिल्डिंग से अलग अन्य बिल्डिंग में उपचार की व्यवस्था की गई है। हॉस्पिटल में उपचार को आने वाले अन्य रोगियों की सुरक्षा व संक्रमण से बचाव के मद्देनजर यह व्यवस्था बनाई गई। हॉस्पिटल के मुख्य भवन में अन्य व सामान्य रोगियों के लिए आईपीडी व 1000 बिस्तरों की आईपीडी सेवा सुचारु है।
स्वामी राम हिमालयन विश्वविद्यालय (एसआरएचयू) के कुलपति डॉ.विजय धस्माना ने कहा कि 1994 से हिमालयन अस्पताल रोगियों की स्वास्थ्य सेवा कार्यरत है। जब कभी राज्य में कोई आपदा आई है तो अस्पताल अपनी सेवा देने से पीछे नहीं हटा है। इस संकटकाल में भी हिमालयन हॉस्टिल सामाजिक जिम्मेदारी के दायित्व को बखूबी निभा रहा है।
कोरोना ग्रसित रोगियों के लिए ओटी, आईसीयू, वॉर्ड सभी अलग-अलग
कुलपति डॉ.विजय धस्माना ने बताया कि हिमालयन अस्पताल की ओर से जो रोगी कोरोना से संक्रमित हैं उनके लिए अस्पताल की मुख्य बिल्डिंग से अलग दूसरी बिल्डिंग में उपचार की सभी व्यवस्थाएं की गई हैं। उसी बिल्डिंग कोरोना ग्रसित रोगियों के लिए वॉर्ड से लेकर ऑपरेशन थियेटर, आईसीयू, लेबर रुम व फार्मेसी की भी व्यवस्था की गई है।
कोरोना जांच के लिए अलग बनाया गया कॉरिडोर
हिमालयन हॉस्पिटल कोरोना संक्रमण की जांच के लिए आरटी-पीसीआर, एंटीजन, एंटीबॉडी स्वास्थ्य जांचों की सुविधा मौजूद है। इसके लिए भी हॉस्पिटल प्रशासन की ओर से मुख्य बिल्डिंग से बाहर अलग कॉरिडोर बनाया गया है।
कोविड वॉर्ड में मेडिकल स्टाफ की अलग से तैनाती
हिमालयन अस्पताल में कोरोना संक्रमित रोगियों के अलावा अन्य मरीज भी उपचार के लिए आ रहे हैं। ऐसे में उन मरीजों की सुरक्षा व संक्रमण न फैले इसके मद्देनजर अस्पताल प्रशासन ने बिल्डिंग ही नहीं स्टाफ की भी अलग व्यवस्था की है। डॉक्टर, नर्सिंग स्टाफ सहित टेक्निशियन दोनों बिल्डिंग में अलग-अलग तैनात किए गए हैं।
अन्य रोगियों के लिए हिमालयन हॉस्पिटल के मुख्य भवन में ओपीडी, आईपीडी संचालित
कुलपति डॉ.विजय धस्माना ने बताया कि-जिन रोगियों को कोरोना संक्रमण नहीं है उनके लिए हिमालयन अस्पताल की मुख्य बिल्डिंग में ही ओपीडी सहित 1000 बेड की आईपीडी व्यवस्था पूर्व की भांति सामान्य रुप से चल रही है। अन्य रोगियों को गुणवत्तापरक स्वास्थ्य सेवा देने को हम कृतसंकल्प हैं।
हॉस्पिटल इन्फेक्शन कंट्रोल यूनिट रखती है पूरी निगरानी
हिमालयन हॉस्पिटल में इन्फेक्शन कंट्रोल यूनिट संक्रमण न फैले इस पर पूरी निगरानी रखती है। टीम की निगरानी में हॉस्पिटल के सभी कॉरिडोर, ओपीडी एरिया व वॉर्ड में दिनभर में एक एक निश्चित समय अंतराल पर हाई डस्टिंग क्लीनिंग व सैनीटाइज किया जाता है।