आरएसएस कार्यकर्ता दिन में पहुंचा रहे हर भूखे को भोजन और रात को सड़कों पर उकेर रहे चित्रकारी

0
406

संघ द्रोणनगरी की सड़कों पर पेंटिंग स्लोगन से दे रहा जागरुकता का संदेश  

देवभूमि मीडिया ब्यूरो
देहरादून । राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ (आरएसएस) महानगर के स्वयंसेवक कोरोना बचाव के लिए संकल्पित भाव के साथ बंदी के दिन से ही एक से बढ़कर एक अभिनव पहल की दिशा में सड़कों पर उतर आए हैं। दिन में भोजन राशन के साथ-साथ रात में द्रोणनगरी की सुनसान सड़कों पर आकर्षक चित्रांकन को उकेर कर स्वस्थ्य और सुरक्षित समाज का सकारात्मक संदेश दे रहे है।
महामारी से बचने और उसे हराने को लेकर जहां सरकार अडियों, वीडियों सहित डिजीटल माध्यम का उपयोग कर हर कोशिश कर रही है और प्रशासन उसका पालन कराने की कवायद में जुटा है वहीं नगर के कुछ युवा कला के हुनरमंद स्वयंसेवक सड़कों व गलियों में पेंटिंग के जरिए लोगों को कोरोना से लड़ने का संदेश दे रहे। “पेंटिंग बनाने में जहां हानिकारण रंगों से परहेज किया जा रहा वहीं अधिक से अधिक प्राकृतिक रंगों का उपयोग में लाया जा रहा है।
आरएसएस की ओर से दिन में जरुरतमंदों को भोजन राशन सहित अन्य सेवा कार्य के साथ रात में शहर के प्रमुख चौक चाराहे, सड़कों पर सुन्दर पेंटिंग कर कोरोना स्लोगन, कोराना वारियर्स का चित्रांकन के जरिए जागरुकता का संदेश दिया जा रहा है। इपेंटिंग टीम को  संघ तृतीय वर्ष प्रशिक्षित रोहित कुमार नेतृत्व कर रहे है। टीम में कुलदीप पंत, विनीत गोयल, विनीत, तरुण जैन, शुभम, तुषार, पंकज गरिया, विश्वनाथ, चेतन, सत्येन्द्र, तुषार बंसल, अमित इस कार्य में प्रतिदिन सहयोग कर रहे है। अभी तक शहर के ​बिंदाल चौक, तिलक रोड संघ मुख्यालय, बल्लीवाला चौक, यमुना कालोनी सहित अन्य स्थानों पर स्लोगन पेटिंग किया गया है। यह टीम आगे भी विभिन्न रंगोली और चित्रकारी के माध्यम से फ्रंट में कार्य रहे चिकित्सक, पुलिस, सफाई कर्मचारी, मीडिया के हौसेले को बढ़ाने के लिए  कार्य को जारी रखेगी।
इस कार्य में लगे टीम को स्वयं प्रांत प्रचारक युद्धवीर सिंह सड़कों पर निरीक्षण कर उत्साहित कर रहे है। कुछ दिन पहले प्रांत प्रचारक एक वीडियों संदेश के जरिए संघ कार्यो और उदेश्यों को लेकर बोध कराया है।  उन्होंने अपने संदेश में कहा है कि हम राष्ट्र और समाज के उत्थान के लिए अनवरत सेवा जारी रखेंगे। यही संघ का सोच और कार्य है। वर्तमान महामारी में कार्य और जिम्मेदारी संघ की बढ़ गई है। इसलिए हम समाज को सेवा के रुप में कार्य को करते रहेंगे। प्रांत प्रचारक के संदेश और निर्देश को समाज के हित में गति देने में देहरादून के विभाग प्रचारक भगवती कुमार भी लगतार टीम के साथ समन्वय बनाकर कार्य को नए रुप दे रहे है।
महानगर कार्यवाह विशाल जिंदल ने बताया कि संघ बंदी​ के दिन से ही सेवा कार्य को जारी रखा है। जरुरतमंद लोगों को सहयोग के साथ पेंटिंग 25 अप्रैल से शहर की सड़कों पर किया जारी है। यह कार्य दिन में भोजन वितरण के बाद रात के समय किया जाता है। इस कार्य में लगभग एक दर्जन से ज्यादा कार्यकर्ता लगे हुए है। घंटों मेहनत कर सड़कों में स्वच्छ और सुन्दर स्लोगन का लिखावट कर जागरुकता का संदेश दे रहे है। यह कार्य आगे भी जारी रहेगा। उन्होंने बताया कि इस टीम को क्षेत्र प्रचारक जगदीश, प्रांत प्रचारक युद्धवीर सिंह और विभाग प्रचारक भगवती कुमार प्रांत कार्यालय तिलक रोड पर शारीरिक दूरी के साथ उनके कार्य को लेकर उत्साहित किया।