महेंद्र सिंह धोनी के खिलाफ ऋषभ पंत करेंगे कप्तानी का डेब्यू

0
291

दिल्ली का आईपीएल के इस सीजन में पहला मुकाबला चेन्नई सुपर किंग्स से 10 अप्रैल को मुंबई में

पंत पहले मुकाबले में महेंद्र सिंह धोनी के खिलाफ खेलने के लिए हैं काफी उत्साहित

देवभूमि मीडिया ब्यूरो 

दिल्ली को खिताब जीताने के लिए अपना सर्वश्रेष्ठ दूंगा : पंत

मुंबई । दिल्ली कैपिटल्स के नवनियुक्त कप्तान ऋषभ पंत का कहना है कि वह टीम को टूर्नामेंट का पहला खिताब जिताने के लिए अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करेंगे। पंत ने आईपीएल के 68 मैचों में 2079 रन बनाए हैं और वह इस सीजन में टीम की कप्तानी करने के लिए काफी उत्साहित हैं।
23 वर्षीय पंत ने कहा, मैं सभी कोचों और टीम मालिकों का मुझे यह अवसर प्रदान के लिए धन्यवाद कहना चाहता हूं। हमने अबतक आईपीएल का खिताब नहीं जीता है और मैं इस साल टीम को विजेता बनाने के लिए अपने स्तर पर सर्वश्रेष्ठ दूंगा। पिछले दो-तीन वर्षो से हमने एक टीम के रूप में अच्छा किया है और हमारी तैयारियां बेहतर चल रही है। टीम में सभी अपना 100 फीसदी दे रहे हैं और टीम के वातावरण से खुश हैं, एक कप्तान के रूप में मैं यही चाहता हूं।
उन्होंने कहा, ‘टीम के मुख्य कोच रिकी पोंटिंग हमारे लिए पिछले दो-तीन वर्षो में अद्भुत रहे हैं। उन्होंने टीम में ऊर्जा भरी है और एक खिलाड़ी के तौर पर जब आप अपने कोच को देखते हैं तो आप सोचते हैं कि यह वो इंसान से जिससे आप काफी कुछ सीख सकते हैं।
वहीं पंत ने कहा, कप्तान के रूप में मेरा पहला मैच धोनी भाई के खिलाफ है। मेरे लिए यह अच्छा अनुभव होगा क्योंकि मैंने उनसे काफी कुछ सीखा है। एक खिलाड़ी के तौर पर मेरा अनुभव है। मैं चेन्नई के लिए कुछ अलग करने के लिए अपना निजी अनुभव तथा धोनी से मिली सीख का उपयोग करूंगा।

 

मुंबई । दिल्ली कैपिटल्स के नए कप्तान ऋषभ पंत अपनी इस नई जिम्मेदारी के लिए पूरी तरह तैयार हैं। पंत के लिए पिछले कुछ महीने काफी खास रहे हैं। उन्होंने पहले ऑस्ट्रेलिया और फिर इंग्लैंड के खिलाफ शानदार खेल दिखाया और खुद को एक विकेटकीपर बल्लेबाज के तौर साबित किया है। पंत को हमेशा से ही महेंद्र सिंह धोनी का उत्तराधिकारी माना जाता रहा है। वह खुद धोनी के बहुत करीब हैं उन्हें अपना आदर्श मानते हैं।
दिल्ली कैपिटल्स के नियमित कप्तान श्रेयस अय्यर इस साल आईपीएल में हिस्सा नहीं ले रहे हैं। इंग्लैंड के खिलाफ मुकाबले में कंधे में चोट लग गई थी। उनकी जगह मैनेजमेंट ने ऋषभ पंत को कप्तानी की जिम्मेदारी है। बतौर कप्तान पंत का पहला मुकाबला उन्ही के आदर्श महेंद्र सिंह धोनी की टीम चेन्नई सुपर किंग्स के खिलाफ होना है। धोनी के खिलाफ अपने पहले मुकाबले के बारे में बात करते हुए पंत ने कहा,  ‘मेरा पहला मैच बतौर कप्तान माही भाई (एमएस धोनी) के खिलाफ है। यह मेरे लिए अच्छा अनुभवा होगा। मैंने उनसे बहुत कुछ सीखा है। एक खिलाड़ी के तौर पर मेरा अपना अनुभव है। मैं धोनी से सीखी हुई चीजों की मदद से चेन्नई सुपर किंग्स के खिलाफ कुछ अलग करूंगा।
उन्होंने आगे कहा, ‘मैं इस मौके का बेसब्री से इंतजार कर रहा हूं। हमने अब तक एक बार भी कोई टाइटल नहीं जीता है। पिछले दो-तीन साल से हम अच्छा प्रदर्शन कर रहे हैं और हमारी तैयारी भी अच्छी चल रही है। हर कोई अच्छे फ्रेम माइंड है। हर कोई अपना 100 प्रतिशत देने को तैयार है, टीम का वातावरण बहुत अच्छा है और एक कप्तान के तौर पर आप यही चाहते हैं।

पोटिंग को हैं ऋषभ पंत पर भरोसा

टीम में कोच रिकी पोंटिंग के रोल पर पंत ने कहा, ‘वह टीम में बहुत एनर्जी लाते हैं और एक कप्तान के तौर पर आप उन्हें देखकर सोचते हैं कि आप उनसे काफी कुछ सीख सकते हैं इससे अच्छा और क्या हो सकता है। दिल्ली कैपिटल्स के मुख्य कोच रिकी पोंटिंग का कहना है कि अतिरिक्त जिम्मेदारी टीम के नवनियुक्त कप्तान ऋषभ पंत को आईपीएल के इस सीजन के लिए प्रेरित करेगी।

दिल्ली का आईपीएल के इस सीजन में पहला मुकाबला चेन्नई सुपर किंग्स से 10 अप्रैल को मुंबई में होगा। पंत पहले मुकाबले में महेंद्र सिंह धोनी के खिलाफ खेलने के लिए काफी उत्साहित हैं।

पंत को श्रेयस अय्यर के स्थान पर टीम की कमान सौंपी गई है, जो कि चोटिल हैं। अय्यर को इंग्लैंड के साथ आयोजित वनडे सीरीज के दौरान चोट लगी थी। अय्यर को कंधे की चोट से उबरने के लिए 8 अप्रैल को ऑपरेशन कराना है। इसके बाद भी वह पांच महीनों तक मैदान से दूर रहेंगे। दिल्ली की टीम ने बीते सीजन का फाइनल खेला था लेकिन वह खिताबी मुकाबले में मुम्बई इंडियंस से हार गई थी।