रिंग ऑफ फायर । 2021 का पहला सूर्य ग्रहण आज

0
300

देवभूमि मीडिया ब्यूरो ।

2021 का पहला सूर्य ग्रहण आज होगा क्योंकि चंद्रमा पृथ्वी और सूर्य के बीच में आता है और इसके चारों ओर ‘रिंग ऑफ फायर’ बनाता है।

भारत में, यह केवल अरुणाचल प्रदेश और लद्दाख के कुछ हिस्सों में दिखाई देगा। इंडिया टुडे की रिपोर्ट है कि इसे अरुणाचल प्रदेश के दिबांग वन्यजीव अभयारण्य से शाम करीब 5:52 बजे 3-4 मिनट तक देखा जा सकता है।

एमपी बिड़ला तारामंडल के निदेशक, देबिप्रसाद दुआरी ने कहा, “उत्तरी सीमाओं पर, लद्दाख में, सीमा क्षेत्र में भूमि का एक टुकड़ा आंशिक ग्रहण के अंतिम चरण का अनुभव कर सकता है, फिर से एक छोटी अवधि के लिए, लेकिन अपेक्षाकृत अधिक पर देश के पूर्वी हिस्से की तुलना में ऊंचाई।”

नासा के अनुसार सूर्य ग्रहण तब होता है जब चंद्रमा सीधे सूर्य और पृथ्वी के बीच आ जाता है। यह पृथ्वी पर छाया डालता है, जो बदले में सूर्य के प्रकाश को पूरी तरह या आंशिक रूप से अवरुद्ध कर देता है।

एक कुंडलाकार सूर्य ग्रहण के मामले में, चंद्रमा सूर्य की पूरी सतह को “आच्छादित” नहीं करेगा; इसके बजाय, सूर्य ग्रहण के चरम समय में एक चमकीला वलय अमावस्या को घेर लेगा। यह प्रकाश सूर्य का बाहरी किनारा है। इसलिए नाम, “रिंग ऑफ फायर।”