एप से होगी रिपोर्ट दर्ज : अब रिपोर्ट लिखवाने के लिए नहीं काटने होंगे थाने-चौकियों के चक्कर

0
431

प्रदेश के लोगो की सुविधा के लिए एक मोबाईल एप लांच

देवभूमि मीडिया ब्यूरो 
देहरादून। उत्तराखंड पुलिस की अच्छी पहल सामने आयी है,इस नई पहल के चलते अब आपको किसी भी तरह की रिपोर्ट दर्ज कराने के लिए थाने या चौकी के चक्कर नहीं काटने होंगे,उत्तराखंड पुलिस ने प्रदेश के लोगो की सुविधा के लिए एक मोबाईल एप लांच कर दिया है। आप भी इसे अपने फ़ोन पर डाउन लोड कर सकते हैं …..

गौरतलब हो कि पुलिस का नाम सामने आने पर लोग कई बार महत्वपूर्ण जानकारी पुलिस से शेयर करने से कतराते हैं जिसका खामियाज़ा कभी पुलिस तो सूचना न मिलने के कारण उठाना पड़ता है तो कभी आम नागरिकों को उनके साथ होने वाले अपराध के चलते उठाना पड़ता है। ऐसे मामलों में अपराधी अपराध कर भाग निकलते हैं और पुलिस को आम जान कोसने से परहेज तक नहीं करते। जबकि यदि समय रहते पुलिस को सूचना हो जाए तो बहुत सारे अपराधों को नियंत्रित किया जा सकता है। ठीक इसी तरह आम नागरिकों को सहायता भी पुलिस द्वारा ईसिस तरह सन्देश के ठीक समय पर पहुँच जाने से मिल सकती है।
वहीँ कई बार पुलिस के चक्कर काटने से भी लोग बचना चाहते यहीं क्योंकि कई बार पुलिस कर्मियों के पास अत्यधिक वर्कलोड होने के कारण या कभी कुछ पुलिस कर्मियों के कारण लोग मामले की रिपोर्ट नहीं लिखवाना चाहते हैं जबकि ऐसे मामले पाँजिकरि करने जरुरी होते हैं।
ऐसे में आपको अब आपको शिकायत दर्ज कराने के लिये थाने/चौकी पर जाने की आवश्यकता नहीं रहेगी। DevBhumi Uttarakhand Police मोबाइल एप से अब आप घर बैठे ही अपनी कोई भी शिकायत के साथ-साथ साइबर क्राइम से संबंधित अपनी शिकायत दर्ज करा सकते हैं। इसके साथ ही किसी व्यक्ति की गुमशुदगी या आपके किसी सामान की गुमशुदगी भी आप इस एप के माध्यम से ऑनलाइन दर्ज करा सकते हैं।
आपके द्वारा दर्ज करायी गयी शिकायत का आपको तुरंत Complaint Registration Number प्राप्त हो जाएगा, जिससे आप अपनी शिकायत पर की गई कार्यवाही का Status पता कर सकते हैं।इस एप के बाद माना जा रहा है की लोगो की ऑनलाइन शिकायत से उन्हें जानकारी एप पर उपलब्ध रहेगी आपको इधर-उधर भटकना नहीं पड़ेगा आप अपने मोबाइल पर ही सारी जानकारी उपलब्ध हो जायेगी।