पर्यटकों के लिए खुले राजा जी रिजर्व पार्क के दरवाजे 

0
476

जंगल सफारी सहित जानवरों का लुत्फ उठा सकेंगे सैलानी 

देवभूमि मीडिया ब्यूरो 

हरिद्वार । गजराजों और टाइगरों के संरक्षण व् संवर्धन के लिए मशहूर राजा जी टाइगर रिजर्व पार्क आज से पर्यटकों के लिए खोल दिए गए। राजा जी टाइगर रिजर्व पार्क के चारो दरवाजे (चीला, रानीपुर ,मोतीचूर सहित मोहन्ड )शुक्रवार (15 नवम्बर) से पर्यटकों के लिए विधिवत पूजा पाठ करके खोल दिए गए।

एक तरफ चीला रेंज में जहां उप निदेशक दीपक कुमार ने विधिवत पूजा पाठ कर पार्क के गेट खोले वही हरिद्वार रेंज के रानीपुर गेट पर शिवालिक नगर पालिका अध्यक्ष राजीव शर्मा ने और चीलावाली रेंज के मोहन्ड गेट पर राजा जी पार्क के वार्डन कोमल सिंह ने विधिवत पूजा पाठ कर गेट सैलानियों के लिए खोले। इसके साथ ही कार्वेट पार्क की तर्ज पर जल्द ही टाइगर रिजर्व पार्क की बुकिंग भीआन लाइन करने की व्यवस्था की जा रही है। 

पार्क का गेट खुलने से पहले से ही देशी व् विदेशी सैलानियों सफारी का आनंद लेने के लिए इंतजार करते देखे गए। पूर्व निर्धारित समयानुसार राजा जी टाइगर रिजर्व पार्क के चारों गेट सुबह 8.30 मिनट पर एक साथ खोले गए। राजा जी टाइगर रिजर्व पार्क में सैलानियों को देखने के लिए कई प्रकार के जानवर और पक्षी मिलेंगे।

यहाँ प्रमुख रूप से हाथी ,लैपर्ड ,सांभर ,चीतल वर्किंग डियर ,पार्कोपेन (साही ),पेंगुलिन ,मॉनिटर लिजर्ड ,मोर्टन येलो ,नील गाय सहित आपको कछुआ भी देखने को मिलेगा। पार्क के खुलने के साथ ही पर्यटक प्राकृतिक सौंदर्य कला आनंद उठा सकेंगे। इतना ही नहीं आने वाले पर्यटकों को लुभाने और उनकी संख्या में वृद्धि को लेकर पार्क प्रशासन संजीदा है। जिसको लेकर हर साल पार्क को बेहतर बनाने का प्रयास पार्क प्रशासन करता आ रहा है। पार्क खुलने के साथ ही लगभग सैकड़ो पर्यटकों ने पहले दिन सफारी सहित प्राकृतिक सौंदर्य और रोमांच का आनंद उठाया।