सुप्रीम कोर्ट ने की 11 वें चीफ जस्टिस के रूप में आर.बी. मलिमथ की नियुक्ति 

देवभूमि मीडिया ब्यूरो 

देहरादून । नैनीताल हाईकोर्ट के अगले चीफ जस्टिस के नाम पर फैसला हो गया है। सुप्रीम कोर्ट कोलेजियम द्वारा लिए गये फैसले के अनुसार आर.बी.मलिमथ की नैनीताल हाईकोर्ट के चीफ जस्टिस के रूप में नियुक्ति होगी, जो नैनीताल हाईकोर्ट के 11वें चीफ जस्टिस होंगं। वर्तमान में आर.बी. मलिमथ कर्नाटक हाईकोर्ट में जज के पद पर कार्यरत हैं।

प्राप्त जानकारी के अनुसार सुप्रीम कोर्ट कोलेजियम द्वारा उनकी नियुक्ति पर मुहर लगा दी गयी है। आर.बी. मलिमथ वर्तमान कर्नाटक हाईकोर्ट में जज के पद पर कार्यरत हैं जो नैनीताल हाईकोर्ट के चीफ जस्टिस रमेश रगंनाथन की जगह पदभार संभालेंगे। जो दो नवम्बर 2019 से नैनीताल हाईकोर्ट के चीफ जस्टिस पद पर आसीन है। आर.बी. मलिमथ नैनीताल हाईकोर्ट के 11वें चीफ जस्टिस होगें।

उल्लेखनीय है कि नैनीताल हाईकोर्ट का गठन 9 नवम्बर 2000 में राज्य गठन के साथ ही किया गया था तथा अशोक ए देसाई को नैनीताल हाईकोर्ट का पहला चीफ जस्टिस नियुक्त किया गया था। जिनका कार्यकाल महज 26 दिन का रहा था। तब से लेकर अब तक नैनीताल हाईकोर्ट में 10 चीफ जस्टिस नियुक्त किये जा चुके है।

वर्तमान में रमेश रंगनाथन चीफ जस्टिस पद पर आसीन है तथा 11 वें चीफ जस्टिस के रूप में अब इस पद पर आर.बी. मलिमथ की नियुक्ति सुप्रीम कोर्ट द्वारा की गयी है। हाईकोर्ट के चीफ जस्टिस पर नियुक्ति के लिए राष्ट्रपति व मुख्य न्यायधीश द्वारा सम्बन्धित राज्य के राज्यपाल की सहमति से की जाती है।