उत्तराखंड वेलनेस समिट का प्रधानमंत्री मोदी करेंगे उद्घाटन,कई देश होंगे पार्टनर

0
387

यूएसए और चीन समेत कई देश होंगे पार्टनर

अप्रैल 2020 में होगा समिट का आयोजन

नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ होटल मैनेजमेंट देहरादून में होगा आयोजन

देवभूमि मीडिया ब्यूरो 

देहरादून : उत्तराखंड सरकार प्रदेश में पहली बार वैलनेस समिट का आयोजन किया जाने वाला है इसके आयोजन की प्रदेश सरकार तैयारियों पर जुटी हुई है। मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत के अनुसार राज्य में पहली बार आयोजित होने वाले इस अंतर्राष्ट्रीय आयोजन का शुभारम्भ प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा किया जायेगा। इसके लिए प्रधानमंत्री कार्यालय से संपर्क किया जा रहा है। अप्रैल 2020 में आयोजित होने वाले इस समिट को नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ होटल मैनेजमेंट के ऑडिटोरियम में किया जाएगा।

एक जानकारी के अनुसार इस आयोजन पर लगभग  25 करोड़ खर्च होने का अनुमान है।जबकि इस  आयोजन में अमेरिका , फ्रांस, संयुक्त अरब अमीरात, चीन, जापान, थाईलैंड और  इंडोनेशिया विदेशी साझेदार होंगे। इसके लिए दूतावासों से संपर्क किया गया है अब उनकी सहभागिता के लिए सहमति प्राप्त होनी बाकी है। 

उल्लेखनीय है कि वैश्विक स्तर पर वेलनेस उद्योग के तेजी से विकसित होने की उम्मीदों के चलते आगामी वर्षों में इस उद्योग में आठ  प्रतिशत की दर से वृद्धि होने का अनुमान है। पिछले कुछ वर्षों में भारत में यह वृद्धि लगभग 20 प्रतिशत की रही है।

प्रदेश में वेलनेस उद्योग की अपार संभावना को देखते हुए त्रिवेंद्र सरकार प्रदेश में पहली बार वेलनेस समिट आयोजित करने जा रही है। बुधवार को कैबिनेट ने वेलनेस समिट के आयोजन को मंजूरी दे दी है। सरकार ने समिट के कार्यक्रम की रूपरेखा लगभग तय कर दी है।

दो दिवसीय इस समिट में वेलनेस इकॉनोमी, वेलनेस टूरिज्म, आर्गेनिक फूड, वेलनेस उत्पाद समेत आठ सेक्टरों पर देश दुनिया से आने वाले निवेशकों के साथ मंथन किया जाएगा।

समिट से पहले दिल्ली, मुंबई, कोच्चि, अहमदाबाद, बंगलुरू, हैदराबाद में रोड शो होंगे। जबकि ऋषिकेश में एंबेसडर, कॉन्क्लेव और अल्मोड़ा में कर्टन रेजर का आयोजन प्रस्तावित किया गया है।