दिल थामकर देखिये कैसे पहुँच रहीं हैं केदारनाथ तक भारी भरकम मशीनें

0
847

भारीभरकम मशीनों को इसी तरह जोखिम लेकर गौरी कुण्ड रोड हेड से पहुँचाया जा रहा है केदार नाथ

जिला प्रशासन ने खतरे को देखते हुए ट्रैक्टर से केदारनाथ सामान ले जाने पर रोक लगा दी

देवभूमि मीडिया ब्यूरो 
देहरादून : प्रधानमंत्री मोदी के सपनों के केदारनाथ धाम के पुनर्निर्माण कार्यों को कैसे अंजाम तक पहुँचाया जा रहा है यह आपको इस वीडियो को देखने से पता चलेगा, हालाँकि हम इस दुस्साहस को बढ़ावा देने के उद्देश्य से यह वीडियो आप तक नहीं पहुंचा रहे हैं लेकिन यह बात भी दीगर है कि अब तक कई भारी भरकम मशीनों को इसी तरह जोखिम लेकर गौरी कुण्ड रोड हेड से केदार नाथ तक पहुंचा दिया जा चुका है।
हम बात कर रहे हैं इस वायरल वीडियो की जिसमें एक भरी भरकम मशीन को लिंचौली से केदारनाथ पहुँचाया जा रहा है, बीते दो दिनों से सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा है।  हालांकि इससे पहले भी कई मशीनें इसी तरह केदारनाथ धाम तक पहुंचाई जा चुकी हैं। कुछ भारी खम्बों को तो 10 -10 लोगों द्वारा एक साथ कठिन चढ़ाई पर करते हुए पहुँचाया जा चुका है।  वह भी उस पैदल रस्ते से जहाँ चलने में भी पांव पीछे खिसकते रहे हों और घोड़े-खच्चर पर बैठकर तो इस रास्ते से चलते वक़्त गहराई की तरफ देखने से आंखें अउ दिमाग तक घूम जाता है।
इसी चढ़ाई वाले कठिन रास्ते पर निम के जांबाजों से ट्रैक्टर के पीछे भारी मशीन बांधकर चढ़ा दिया। इतना ही नहीं ट्रैक्टर के संतुलन को बनाए रखने के लिए ट्रैक्टर के बोनट पर कई लोगों को बैठा दिया गया ताकि ट्रैक्टर आगे से खड़ा न जाए इसी तरह यह ट्रैक्टर केदारनाथ तक पहुँच गया।  
हालांकि इस वीडियो वायरल होते ही है, लेकिन यह बात भी है कि इस भारी मशीन को खड़ी चढ़ाई से होते हुए केदारनाथ पहुंचाने का यह ही एक रास्ता था।