ATM  से हटाई जाएगी दो हजार के नोट वाली कैसेट

देवभूमि मीडिया ब्यूरो 

देहरादून : नोटबंदी के बाद शुरू हुए दो हजार के नोट अब ATM  मशीनों से हटने शुरू हो जायेंगे इनकी जगह अब सौ, दो सौ और पांच सौ रुपये के नोट ATM  मशीन से निकलने शुरू हो जायेंगे। इसके लिए स्टेटबैंक ऑफ़इंडिया धीरे-धीरे ATM  मशीनों में लगाई गयी दो हजार के नोट की कैसेट एटीएम से हटाने जा रही है। 

गौरतलब हो कि देश में प्रधानमंत्री मोदी द्वारा नोट बंदी की घोषणा 8 नवम्बर 2016 को रात आठ बजे  किये जाने के बाद बैंकों और ATM पर पैसों को लेकर मारामारी हो गयी थी क्योंकि इसी रात से देश में पुरानी मुद्रा को बंद किये जाने की भी घोषणा हो गयी थी।  इसके बाद भारतीय बैंको ने अपने ATM  मशीनों की कैसेटों को दो हज़ार के नोट के अनुसार डाल दिया था। लेकिन अब एक बार फिर बैंकों के ATM  से लंबे समय से दो हजार रुपये के नोट नहीं निकल रहे हैं।

बैंकों के सूत्रों के अनुसार दो हजार रुपये के नोट की छपाई लगभग दो वर्ष पहले ही बंद हो गई थी। उल्लेखनीय है कि स्टेट बैंक ऑफ इंडिया के उत्तराखंड में लगभग 15 सौ  से ज्यादा ATM मशीनें हैं जिनमें से 350 कुमाऊं में और शेष गढ़वाल और राज्य के तराई के इलाकों में लगे हुए हैं। भारतीय रिज़र्व बैंक के निर्देश पर एसबीआई ने उत्तराखंड में ATM की कैसेट बदलने की योजना शुरू कर दी है। 

इसके बाद अब जहाँ ATM से दो हज़ार के नोट नहीं निकलेंगे वहीं अब सौ रुपये का पुराना नोट भी नहीं निकल पायेगा। इसके स्थान पर सौ का नया नोट निकलेगा। साथ ही दो सौ और पांच सौ रुपये के नोट निकलेंगे। दो सौ और पांच सौ रुपये के कैसेट बढ़ाए जा सकते हैं। भारतीय स्टेट बैंक से यह प्रक्रिया शुरू हुई है और धीरे-धीरे दूसरे बैंक भी दो हजार के नोट वाली कैसेट ATM से हटाएंगे। 

Advertisements