उत्पादों के मूल्यवर्द्धन से बढ़ाएं आय : भरत चौधरी

0
403

अभिनव कार्यों के बारे में सोचें युवा : भरत

रमेश गैरोला ”पहाड़ी”
रुद्रप्रयाग:  विधायक भरतसिंह चौधरी ने कहा कि जिले के बेरोजगार युवा कुछ अभिनव कार्यों के बारे में सोचें और पहाड़ों में परम्परागत रूप से पैदा किये जा रहे उत्पादों का मूल्यवर्धन कर अच्छी आय प्राप्त करने की दिशा में आगे बढ़ें। इसी से सफलता प्राप्त की जा सकती है। जिला मुख्यालय के ग्राम खुरड़ में कार्तिक स्वामी मंदिर में विधायक निधि से निर्मित प्रतीक्षालय एवं प्रांगण के विस्तार को जनता को समर्पित करते हुए उन्होंने कहा कि यह कार्य आम आदमी की भागीदारी से सम्पन्न हुआ है, इसलिए इसकी गुणवत्ता अच्छी है और सभी ग्रामवासियों की भागीदारी के कारण यह अन्य गाँवों के लिये भी एक अच्छा उदाहरण है। इसके लिये उन्होंने ग्रामीणों की संगठित की प्रशंसा की।
विधायक ने ग्रामीणों का आह्वान किया कि वे समूहों के रूप में संगठित होकर आर्थिक गतिविधियों को आगे बढ़ाने का कार्य करें। इसके लिये सरकार द्वारा अनेक योजनाएँ व कार्यक्रम चलाये जा रहे हैं। उनका लाभ लें तथा इनमें कहीं कोई कठिनाई हो तो उनके सम्मुख रखें। काम करने वाले असफल नहीं होते, इस मंत्र को गाँठ बाँध कर आगे बढ़ेंगे तो सफलता अवश्य प्राप्त होगी। उन्होंने कहा कि उत्पादों के विपणन के विपणन में वह सहयोग करेंगे।
कार्यक्रम में उपस्थित भाजपा के वरिष्ठ नेता विजय कप्रवाण ने वन पंचायत द्वारा किये गए निर्माण कार्य की प्रशंसा की। ग्रामीणों द्वारा विधायक को समर्पित अभिनन्दन-पत्र में इस निर्माण के लिए धनराशि उपलब्ध कराने के लिए विधायक भरत चौधरी का आभार व्यक्त किया गया। विधायक से इस अर्द्धशहरी क्षेत्र में गाँवों की तरह ही रोजगार के लिए मनरेगा व स्वरोजगार के कार्यक्रम संचालित करने, सिंचाई के लिए वर्षा जल संग्रहण और अलकनन्दा से पम्पिंग योजना का निर्माण करवाने की माँग की गई, जिस पर विधायक ने कार्यवाही का आश्वासन दिया। इससे पूर्व उन्होंने मन्दिर के समीप फूल का पौधा रोप कर लोगों को वृक्ष लगाने के साथ ही उनके संरक्षण का भी संकल्प लेने का आह्वान किया।
कार्यक्रम में कोटेश्वर के महंत स्वामी शिवानन्द गिरी जी, पार्षद उमा देवी मेवाल, सुरेंद्र सिंह रावत, पूर्व पार्षद पंकज बुटोला, मन्दिर समिति के अध्यक्ष दलबीर सिंह बुटोला, वन पंचायत के उपसरपंच अवतार सिंह बुटोला, जल प्रबंधन समति के अध्यक्ष विक्रम सिंह बुटोला, महिला मंगल दल अध्यक्ष नीलम बुटोला, इंजीनियर प्रदीप झिंक्वाण सहित गाँव के सभी लोग उपस्थित रहे।