पावर बैंक के भीतर मिली करोड़ों की विदेशी मुद्रा, एक व्यक्ति गिरफ्तार

0
449

कई पावर बैंक में छिपाकर राखी गई थी 1.04 करोड़ रुपये की विदेशी मुद्रा

देवभूमि मीडिया ब्यूरो 

पावर बैंक से 74 हजार डॉलर बरामद हुए, जो भारतीय मुद्रा में 54.5 लाख रुपये के बराबर है। इसके साथ ही इनके बाद 1.5 लाख सऊदी रियाल (28.3 लाख रुपये ) भी मिले। इसके अलावा 25 हजार यूरो (22 लाख रुपये) भी बरामद हुईं। कुल बरामद विदेशी करेंसी 1.04 करोड़ रुपये के बराबर की है।

चेन्नई : एयरपोर्ट पर तैनात कस्टम विभाग के अधिकारियों ने एयरपोर्ट पर दुबई जाने वाली इंडिगो की 6E 65 फ्लाइट से विदेशी मुद्रा की तस्करी की जानकारी मिलने के बाद भारी मात्रा में विदेशी मुद्रा (Foreign currency) जब्त की है और एक व्यक्ति को भी गिरफ्तार किया है। खुफिया जानकारी के आधार पर जब एयरपोर्ट पर यात्रियों को रोककर जांच की गई, जिसके बाद 1.04 करोड़ रुपये की विदेशी मुद्रा मिली।

प्राप्त जानकारी के अनुसार कस्टम विभाग (Custom Department) ने सभी छह यात्रियों की पर्सनल चेकिंग के बाद हैंड बैगेज और बैगपैक्स की जब छानबीन की तो उनके बैग में कई पावर बैंक मिले, जो काफी भारी थे। कस्टम विभाग के अधिकारियों ने जब शक होने पर एक पावर बैंक तोड़ा तो उसके अंदर से विदेशी मुद्रा बरामद हुई। इसके बाद उन्होंने सभी पावर बैंक तोड़ डाले जिनके भीतर विदेशी मुद्रा छिपाकर दुबई ले जायी जा रही थी। मामले में कस्टम विभाग ने एक व्यक्ति को गिरफ्तार किया है।

कस्टम विभाग के अधिकारियों के अनुसार ये यात्री इंडिगो की दुबई जाने वाली फ्लाइट संख्या 6E 65  से दुबई जा रहे थे जिन्हे एक खुफिया सूचना के बाद रोका गया। खुफिया जानकारी के आधार पर यात्रियों को रोककर जब जांच की गई, जिसमें 1.04 करोड़ रुपये की विदेशी मुद्रा मिली है।

कस्टम विभाग ने मंसूर अली खान (27), याकलिक (68), थामीम अंसारी (49), मोहम्मद हुसैन (30), यूसुफ (67) और अब्दुल रहमान (38) को उस समय पकड़ा, कस्टम विभाग के अधिकारियों के अनुसार जब इमिग्रेशन की अनुमति मिलने के बाद सुरक्षा होल्ड क्षेत्र की ओर बढ़ रहे थे। अब्दुल रहमान को छोड़कर बाकी लोग चेन्नई के रहने वाले हैं। कस्टम विभाग ने थामीम अंसारी को गिरफ्तार कर लिया है, क्योंकि उसके पास से बरामद विदेशी मुद्रा 22 लाख रुपये से ज्यादा कीमत की है।