पिथौरागढ़ सीट के उप चुनाव को लेकर कशमकश  

देवभूमि मीडिया ब्यूरो 

चंद्रा पंत लड़ेंगी पिथौरागढ़ से चुनाव

देहरादून : पूर्व वित्तमंत्री स्वर्गीय प्रकाश पंत की शिक्षिका पत्नी चंद्रा पंत पिथौरागढ़ उपचुनाव लड़ सकती हैं। उन्होंने शिक्षा विभाग से स्वैच्छिक सेवानिवृत्ति मांगी है।

मुख्य शिक्षा अधिकारी अशोक कुमार जुकरिया ने इसकी पुष्टि की है। चंद्रा पंत के इस कदम के बाद माना जा रहा है कि पिथौरागढ़ विधानसभा सीट के लिए उपचुनाव में भाजपा की प्रत्याशी वही होंगी।

भाजपा शुरू से ही उन्हें प्रत्याशी बनाना चाहती थी, लेकिन पहले वे तैयार नहीं थीं।

गौरतलब हो कि स्व. प्रकाश पंत का इसी साल 5 जून को निधन हो गया था। उनके निधन से रिक्त चल रही पिथौरागढ़ विधानसभा सीट में उपचुनाव की प्रक्रिया शुरू हो गई है। स्व.पंत की पत्नी को उपचुनाव लड़ाने के लिए भाजपा का बड़ा तबका उनके नाम की पैरवी कर रहा था।

पिथौरागढ़ : विधानसभा उपचुनाव को लेकर पूर्व विधायक मयूख के इंकार के बाद कांग्रेस कार्यकर्ता उन्हें मनाने में जुट गए हैं। बुधवार को पांच घंटे से अधिक समय तक चली बैठक के बाद पूर्व विधायक ने तीन दिन का समय मांगा है।

उन्होंने कार्यकर्ताओं से तीन दिन का समय मांगते हुए कहा कि वे उप चुनाव लड़ेंगे या नहीं तीन दिन बाद विचार करने के बाद बताएंगे। बुधवार को कांग्रेस जिलाध्यक्ष त्रिलोक महर के नेतृत्व में 200 से अधिक कार्यकर्ता उनके आवास पर पहुंचे थे।

गौरतलब हो कि पूर्व में मयूख उपचुनाव लड़ने से साफ इंकार कर चुके हैं। जिसको लेकर काफी समय से चर्चाओं का माहौल गर्म है। वहीं कांग्रेस के अन्य वरिष्ठ नेताओं भी उपचुनाव को लेकर दावेदारी पेश की है, लेकिन आलाकमान पूर्व विधायक मयूख को ही इस सीट से कांग्रेस प्रत्याशी के रूप में उतारना चाहता है। स्थिति साफ नहीं होने पर जिले के कई क्षेत्रों से पहुंचे कांग्रेस कार्यकर्ताओं और नेताओं ने पूर्व विधायक से चुनाव लड़ने का आग्रह किया है।

बुधवार सुबह दस से शाम तीन बजे तक कार्यकर्ताओं और मयूख महर के बीच बैठक हुई। आखिरकार मयूख ने कार्यकर्ताओं के आग्रह के बाद तीन दिन का समय मांगते हुए कहा कि राजनीति से पहले स्वास्थ्य है। उनका आजकल स्वास्थ्य ठीक नहीं है लिहाज़ा वे चुनाव लड़ने में असमर्थ हैं। लेकिन कार्यकर्ताओं की भावना को देखते हुए उन्होंने तीन दिन का समय माँगा है। 

मुलाकात करने वालों में पूर्व जिलाध्यक्ष मुकेश पंत, प्रदेश प्रवक्ता भुवन पांडे, यूथ कांग्रेस जिलाध्यक्ष ऋषेंद्र महर, सभासद पवन महरा, यूथ कांग्रेस जिला महासचिव प्रकाश देवली, नीरज जोशी सहित कई लोग मौजूद रहे। 

Advertisements