हंस फाउंडेशन ने पिथौरागढ़, पौड़ी सहित चार जिलों में बनाये ICU :धन सिंह

प्रदेश सरकार द्वारा दूरस्थ क्षेत्रों में भेजे जा रहे हैं डॉक्टर्स 

 देवभूमि मीडिया ब्यूरो 

पौड़ी : जिला चिकित्सालय पौड़ी में हंस फाउंडेशन द्वारा करीब ढाई करोड़ की लागत से स्थापित आईसीयू वार्ड का उच्च शिक्षा मंत्री डा़ धन सिंह रावत ने उद्घाटन किया। हालाँकि यह उद्घाटन मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत को करना था लेकिन मौसम की खराबी के चलते वे पौड़ी नहीं पहुँच पाए।

उद्घाटन करते हुए धन सिंह ने आईसीयू का निरीक्षण कर वार्ड में स्थापित उपकरण और उपचार की जानकारी हासिल की। आईसीयू को अंतरराष्ट्रीय मानकों के तहत बनाया गया है। उद्घाटन करते हुए उच्च शिक्षा मंत्री डा़ धन सिंह रावत ने कहा कि सरकार ने हंस फाउंडेशन के सहयोग से पिथौरागढ़, पौड़ी सहित चार जिलों में आईसीयू बनाए जा रहे हैं। पौड़ी में ढाई महीने के भीतर ही आईसीयू बनाकर तैयार किया है।

उन्होंने कहा कि पौड़ी में आईसीयू न होने के चलते मरीजों को देहरादून के साथ ही अन्य स्थानों की दौड़ लगानी पड़ती थी लेकिन आईसीयू बनने से मरीजों को सुविधा के साथ-साथ बेहतर इलाज मिल सकेगा। उन्होंने कहा कि राज्य में कुल 28 सौ के करीब डॉक्टरों के पदों के सापेक्ष 2100 डॉक्टरों को पूरे प्रदेश में नियुक्त किया है। डॉ. धन सिंह रावत ने  कहा प्रदेश सरकार द्वारा दूरस्थ क्षेत्रों में भी डॉक्टर भेजे जा रहे हैं। हर जिले में सरकार व हंस फाउंडेशन के द्वारा आईसीयू वार्ड खोले जा रहे हैं।

स्वास्थ्य महानिदेशक डा.आरके पांडेय ने कहा कि यहां पर सभी तरह के स्पेशलिस्ट डॉक्टर, सर्जन तैनात हैं। कहा कि दो-तीन डॉक्टरों को स्पेशफिक प्रशिक्षण के लिए भेज रहे हैं।

इस अवसर पर हंस फाउंडेशन के अपर निदेशक डा. जीबी राय ने कहा कि सरकार के सहयोग से आईसीयू को चलाया जाएगा। यहां पूरे स्टाफ को प्रशिक्षण दिया गया है।

डा. जागृति भाटिया ने कहा कि यह आईसीयू अंतरराष्ट्रीय मानक, फायर, आपदा की घटना को ध्यान में रखते हुए बनाया गया है। जिसमें अंतरराष्ट्रीय स्तर के उपकरण स्थापित किए गए हैं। उन्होंने बताया कि यहां पर कर्डियो एवं एक्सपेरेटिव आदि रोगियों का उपचार किया जाएगा।

इस मौके पर विधायक पौड़ी मुकेश कोली, डीएम धीराज सिंह गब्र्याल, नगर पालिका अध्यक्ष यशपाल बेनाम, हंस फाउंडेशन के निदेशक विजय जामवाल, सीएमओ डा.बीएस जंगपांगी, सीएमएस डा.आरएस राणा, मेघना असवाल, नितिनी थपलियाल, देवेंद्र कुमार गुप्ता आदि मौजूद रहे।

Advertisements