किस बैंक का किस बैंक के साथ होगा विलय जानिए पूरा प्लान

बैंकिंग सिस्टम में हो रहा है सुधार : वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण

0
268

PNB में OBC और UBC का होगा विलय 

Indian Bank का Allahabad Bank में होगा विलय

जबकि Canara Bank का syndicate Bank में होगा मर्जर 

देवभूमि मीडिया ब्यूरो 

नई दिल्ली :  देश का बड़ा बैंक PNB (Punjab National Bank), में OBC (ओरिएंटल बैंक ऑफ कॉमर्स) और युनाइटेड बैंक ऑफ कॉमर्स का विलय होगा। विलय के बाद बनने वाला बैंक देश का दूसरा सबसे बड़ा सरकारी बैंक होगा। इसके अलावा इंडियन बैंक का मर्जर इलाहाबाद बैंक के साथ होगा और केनरा बैंक का मर्जर सिंडीकेट बैंक साथ होगा। बैंकों के विलय की यह यह जानकारी शुक्रवार को वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण (Finance Minister Nirmala Sitharaman) ने एक प्रेस कॉन्फ्रेंस में बताते हुए कहा कि बैंकिंग सिस्टम में सुधार हो रहा है।

गौरतलब हो कि इससे पहले स्टेट बैंक ऑफ बीकानेर ऐंड जयपुर (SBBJ), स्टेट बैंक ऑफ मैसूर (State Bank of Mysore), स्टेट बैंक ऑफ त्रावणकोर (State Bank of Travancore) और दो नॉन-लिस्टेड बैंक स्टेट बैंक ऑफ पटियाला (State Bank Patiyala), स्टेट बैंक ऑफ हैदराबाद (State Bank of Hyderabad) के साथ-साथ भारतीय महिला बैंक (बीएमबी) का स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (SBI) में विलय कर दिया गया था।

वित्त मंत्री ने बताया है कि देश की चार बड़ी NBFCs (नॉन बैंकिंग फाइनेंशियल कंपनी) की बैंकों ने मदद की है। उन्हें गारंटी प्लान के तहत 3300 करोड़ रुपये मिले है। देश की अर्थव्यवस्था को तेज गति देने के लिए सरकार लगातार कदम उठा रही है। उनका कहना है कि सरकारी बैंकों में बड़े सुधार की जरुरत है। बैंकों ने अब कदम उठाने शुरू कर दिए है। आठ बड़े बैंकों ने अपनी ब्याज दरों रेपो रेट से जोड़ा है।

उल्लेखनीय है कि इससे पहले 23 अगस्त को देश की वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण (Finance Minister) ने इंडस्ट्री के लिए राहत पैकेज का ऐलान किया था। लिहाजा अब आरबीआई से मिले धन का एक हिस्सा अर्थव्यवस्था को फिर से पटरी पर लाने के लिए खर्च किया जाएगा। वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने इस संबंध में घोषणा करते हुए कहा था कि बैंकों में जल्द से जल्द 70,000 करोड़ रुपए की पूंजी डाली जाएगी। इससे बैंकों के कर्ज की ब्याज दर को नीचे लाने में मदद मिलेगी। उन्होंने कहा था कि बैंक घर, वाहन और अन्य प्रकार का कर्ज सस्ता करेंगे।