निराशावादियों से विकास नहीं हो सकता, विकास विश्वास से होता है : मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र

0
277

उत्तराखंड में ‘घेरेकी पहचान, चेलीक नाम’ योजना से बेटियों को मिलेगी पहचान

मुख्यमंत्री ने नैनीताल में किया 4002.40 लाख के कार्यों का लोकार्पण और शिलान्यास

देवभूमि मीडिया ब्यूरो 

नैनीताल : उत्तराखंड के मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत ने नैनीताल में कहा निराशावादियों से विकास नहीं हो सकता विकास विश्वास से होता है और हम विश्वास जगाने का काम कर रहे हैं। उन्होंने इस दौरान डोर टू डोर लगने वाली बेटियों के नाम की नेम प्लेट कार्यक्रम में उपस्थित महिलाओं और बहनों को देते हुए ‘घरैकि पहचाण चेलिक नाम’ योजना का शुभारंभ करते हुए ऐसी पट्टिकाएं लगाने का का भी अनुरोध किया। उन्होंने कहा इस योजना से पूरे प्रदेश में बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ अभियान को और गति मिलेगी।

मुख्यमंत्री ने कहा नैनीताल में पार्किंग की बहुत बड़ी समस्या होती है, जब बर्फवारी होती है और मई -जून के महीने में  पार्किग की समस्या को लेकर खबर बनती है,भवाली में तीन सौर वाहनों की पार्किंग, कचहरी परिसर नैनीताल में चौमंजिला पार्किंग जिसमें चार सौ वाहन खड़े हो सकेंगे, फ़ासी गधेरे में सौ वाहनों की पार्किंग बनेगी। उन्होंने कहा नैनीताल में अभी साढ़े चार सौ वाहनों की पार्किंग की व्यवस्था है हमें इसको तीन गुना बढ़ाने का लक्ष्य रखा है जिसके लिए जिलाधिकारी और आयुक्त को निर्देश दिए गए हैं। 

मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत ने शनिवार को नैनीताल में 42 करोड़ की लागत की आधा दर्जन से अधिक योजनाओं का लोकार्पण और शिलान्यास किया। जिसके बाद वह हाईकोर्ट के चीफ जस्टिस से शिष्टाचार भेंट के लिए पहुंचे।

मुख्यमंत्री ने इस दौरान नैनीताल के सूखा ताल स्थित कुमाऊं मंडल विकास निगम के मुख्यालय में आयोजित समारोह में उन्होंने घर का नाम सबसे छोटी बेटी के नाम योजना के परिवारों को भी सम्मानित किया। ‘घेरेकी पहचान, चेलीक नाम’ योजना का भी शुभारंभ करते हुए उन्होंने कहा प्रदेश के कुमाऊं मंडल  के नैनीताल जिले में एक अनूठी पहल होने जारी रही है। इसके अंतर्गत, “घर की पहचान बेटी के नाम” से होगी। अब घर की बेटी का नाम घर के बाहर लगने वाली नेमप्लेट में मुख्य नाम के स्थान में लगेगा। यही नहीं, इस नेमप्लेट को सांस्कृतिक विरासत के रूप में भी ढाला जाएगा। नेमप्लेट को विशेषकर प्रमुख लोककला ‘ऐपन शैली’ से सजाया गया है।

मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत ने कहा कि सरकार का एकमात्र लक्ष्य विकास करना है। इसके लिए प्रदेश में कई कल्याणकारी योजनाएं चलाई जा रही हैं। उन्होंने साफ किया कि सरकारी नौकरियां केवल सीमित संख्या में ही उपलब्ध है इसीलिए युवाओं को स्वरोजगार की ओर बढ़ना होगा। राज्य सरकार कई योजनाएं भी ला रही हैं। श्री रावत ने 2577.42 लाख की लागत से सूखाताल को रिचार्जिंग जोन एवं टूरिस्ट डेस्टिनेशन, 605.05 लाख की लागत से सातताल मे विकास एवं सौन्दर्यीकरण कार्य, 214.83 लाख की लागत से मल्लीताल नाला न-23 तिराहे से जलसंस्थान के कार्यशाल तक नाला कवरिंग, 158.91 लाख की लागत से सूखाताल में कार पार्किंग,छत पर कुमाऊंनी शैली मे हाॅट एवं फूड एण्ड क्राफ्ट कोर्ट का निर्माण तथा 446.19 लाख की लागत से मुक्तेश्वर सर्किट में हिमालय दर्शन थीम के आधार पर विकास एवं भीमताल मे करकोटक की चोटी का पर्यटन की दृष्टि से विकास एवं सौन्दर्यीकरण का शिलान्यास किया। 

मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र  सिंह रावत ने कहा कि प्रदेश सरकार द्वारा समाज के हर वर्ग के लिए  विभिन्न कल्याणकारी योजनाएं चलाई जा रही हैं। उन्होंने कहा कि महिला समूह के लिए भी विशेषतौर से योजनाओं को संचालित किया जा रहा है, जिसमें महिलाओं को ब्याजमुक्त ऋण दिया जा रहा है। उन्होंने कहा कि राज्य की एक लाख से अधिक महिलाओं और दो हजार से ज्यादा किसान परिवारों को सरकार ने बड़ी सौगात दी है। महिलाओं के सिर से चारे का बोझ खत्म करने को मुख्यमंत्री घस्यारी कल्याण योजना को मंजूरी दे दी है। उन्होंने कहा इसके साथ ही किसानों की आमदनी बढ़ाने के लिए मक्के की सामूहिक खेती का भी सरकार ने फैसला लिया है। 

कार्यक्रम में सांसद अजय भट्ट ने मुख्यमंत्री के कार्यों की सराहना करते हुए कहा कि भाजपा की सरकार उत्तराखंड में विकास के नित नए अध्याय जोड़ रही है। उन्होंने कहा कि देश और प्रदेश प्रगति के पथ पर चल रहा है। पर्वतीय जिलों में बिजली, पानी, सड़क, शिक्षा,स्वास्थ्य आदि बुनियादी सुविधाओं में इजाफा हुआ है। ग्रामीणों को बेहतर बुनियादी सुविधाएं दी जा रही हैं। उन्होंने कुमाऊंनी भाषा में ही अपना पूरा भाषण दिया।

इस अवसर पर  क्षेत्रीय विधायक संजीव आर्य ने कहा कि घरैकि पहचान, चेलिक नाम के तहत नैनीताल जनपद में 8000 घरों का चयन कर उनमें बेटी के नाम की पट्टियां लगाई जाएंगी। मण्डायुक्त अरविन्द सिंह ह्यांकी ने कहा कि जल संरक्षण एवं संवर्धन के क्षेत्र में श्री रावत द्वारा की गयी पहल एवं सहयोग राज्य के लिए भागीरथ प्रयास साबित होगा। जिलाध्यक्ष बीजेपी प्रदीप बिष्ट ने धन्यवाद ज्ञापित किया।कार्यक्रम में अध्यक्ष जिला पंचायत बेला तोलिया, विधायक राम सिंह कैड़ा, विधायक दीवान सिंह बिष्ट, पूर्व विधायक डाॅ.शैलेन्द्र मोहन सिंघल, दर्जा मत्री केदार जोशी, रेनु अधिकारी, मनोज साह, कुन्दन बिष्ट, प्रदेश प्रवक्ता प्रकाश रावत, पीआरओ माननीय मुख्यमंत्री विजय बिष्ट, गोपाल रावत, प्रदीप जनोटी, सचिन साह, दीपक मलकानी, विवके साह, जगदीश बिष्ट, राजेन्द्र जीना, सुमित नदगली,के अलावा आनन्द बिष्ट, गजाला कमाल, मनोज जोशी, डीएन भट्ट, अरविन्द पडियार, दया किशन पोखरिया, प्रेमा अधिकारी, आयुष भण्डारी, पूरन बिष्ट, आईजी अजय रौतेला, जिलाधिकारी धीराज गब्र्याल, अपर सचिव माननीय मुख्यमंत्री डाॅ.महेरबान सिंह बिष्ट, मुख्य विकास अधिकारी नरेन्द्र सिंह भण्डारी, वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक प्रीति प्रियदर्शनी, प्रबन्ध निदेशक केएमवीएन रोहित कुमार मीणा, जीएम केएमवीएन अशोक जोशी, संयुक्त मजिस्ट्रेट प्रतीक जैन, सचिव जिला विकास प्राधिकरण पंकज उपाध्याय, उप जिलाधिकारी अनुराग आर्य, गौरव चटवाल, जिला विकास अधिकारी रमा गोस्वामी, जिला कार्यक्रम अधिकारी अनुलेखा बिष्ट, डीएसडीओ एलएम जोशी के अलावा गणमान्य व्यक्ति तथा अधिकारी उपस्थित थे।