औली नेशनल गेम्स प्रतियोगिताओं में हिमाचल प्रदेश की टीम बनी ओवरआल चैंपियन

0
579

हिमाचल की टीम को छह स्वर्ण, आठ रजत व तीन कांस्य समेत मिले सर्वाधिक 17 पदक

उत्तराखंड की टीम को एक स्वर्ण समेत छह पदकों के साथ मिला पांचवां स्थान

देवभूमि मीडिया ब्यूरो 

जोशीमठ : औली की बर्फीली ढलानों में चल रही नेशनल स्कीइंग एंड स्नो बोर्ड चैंपियनशिप का समारोह पूर्वक समापन हो गया है। बर्फ से लकदक औली के नंदा देवी स्की स्लोप पर चैंपियनशिप के अंतिम दिन हुई जाइंट सलालम, नाíडक स्प्रिंट व स्नो बोर्ड स्पर्धाओं में भी हिमाचल प्रदेश की टीम ने दबदबा बनाए रखा। चैंपियनशिप में हिमाचल की टीम को छह स्वर्ण, आठ रजत व तीन कांस्य समेत सर्वाधिक 17 पदक मिले। जबकि, उत्तराखंड की टीम को एक स्वर्ण समेत छह पदकों के साथ पांचवें स्थान पाने के साथ ही संतोष करना पड़ा।

औली में नेशनल स्कीइंग एवं स्नोबार्ड चैम्पियशिप का रंगारंग समारोह के साथ समापन हुआ। बर्फ से लकदक औली नंदा देवी स्की स्लोप पर खेल के आखिरी दिन भी स्कीयर्स ने जमकर पसीना बहाया। स्वर्ण, रजत तथा कांस्य पदकों पर कब्जा जमाया। स्कीइंग के आखिरी दिन जायंट स्लालम, नॉर्डिक स्प्रिंट, स्नोबोर्ड की अलग-अलग स्कीइंग स्पार्धाएं संपन्न हुई। हिमाचल प्रदेश के स्कीयर्स ने अंतिम दिन भी अपना दबदबा बनाएं रखा और सबसे अधिक पदक जीतकर तालिका में पहला स्थान हासिल किया।

गौरतलब हो कि औली में आयोजित प्रतियोगितताओं में हिमाचल प्रदेश की टीम ने 6 गोल्ड, 8 सिलवर व 3 ब्राउन्स मेडल के साथ तालिका में पहला स्थान हासिल किया। जबकि एसएससीबी (आर्मी) की टीम ने 6 गोल्ड, 5 सिलवर व 5 ब्राउन्स मेडल के साथ दूसरे स्थान पर रहे। जम्बू कश्मीर ने 4 गोल्ड, 1 सिलवर व 6 ब्राउन्स मेडल हासिल कर तीसरा स्थान प्राप्त किया। आईटीबीपी ने 2 गोल्ड, 2 सिलवर व 2 ब्राउन्स मेडल, उत्तराखण्ड टीम ने 1 गोल्ड, 3 सिलवर व 2 ब्राउन्स मेडल और उत्तर प्रदेश की टीम 1 ब्राउन्स मेडल हासिल करने में कामयाब रही। बिहार, महाराष्ट्र, दिल्ली और कर्नाटक टीमों के खिलाडियों ने भी भरपूर दमखम दिखाया परन्तु कोई भी पदक हासिल करने में कामयाब नहीं रहे।

जायंट स्लालम की सीनियर महिला वर्ग में तीनों पदक हिमांचल प्रदेश के स्कीयर्स ने अपने नाम किए। हिमाचल की आंचल ठाकुर ने स्वर्ण, वर्षा ठाकुर ने रजत और सध्या ठाकुर ने कांस्य पदक पर कब्जा किया। इसी प्रतियोगिता के पुरूष वर्ग में एसएससीबी(आर्मी) ने तीनों पदक अपने नाम किए। एसएससीबी के आसिफ खान ने स्वर्ण, अनिल कुमार ने रजत और टी नरभु ने कास्य पदक हासिल किया।

महिला वर्ग में 1.5 किमी नार्डिक स्प्रिंट प्रतियोगिता के तीनों पदकों पर आईटीबीपी की महिला खिलाडियों ने कब्जा जमाया। आईटीबीपी की बबिता नेगी ने स्वर्ण, भावना खोलिया ने रजत तथा पार्वती खांपा ने कांस्य पदक हासिल किया। इसी प्रतियोगिता के पुरूष वर्ग में एसएससीबी (आर्मी) का दबदबा रहा। एसएससीबी के रजीज अहमद ने स्वर्ण, मन बहादुर ने रजत तथा पदम नम ज्ञान ने कांस्य पदक हासिल किए।

जूनियर स्नो बोर्ड स्लालम में जम्बू कश्मीर के आरिफ मजीद ने स्वर्ण, वकार अहमद लोन ने रजत तथा हिमाचल की मनीष ने कांस्य पदक हासिल किया। सीनियर वर्ग में एसएससीबी के टिम बहादुर ने स्वर्ण, करन ने रजत तथा विवेक ने कांस्य पदक हासिल किए।

समापन समारोह में आईटीबीपी के डीआईजी गम्भीर सिंह चौहान, एसडीएम अनिल कुमार चन्याल, उत्तराखण्ड स्की एंड स्नो बोर्ड एसोसिएशन के अध्यक्ष संदीप साहनी, सचिव प्रवीन शर्मा सहित सभी टीमों के प्रशिक्षक, मैनेजर, आईटीबीपी के जवान, खिलाडी एवं एडवेंचर खेल प्रेमी मौजूद थे।