• गुप्तकाशी से केदारनाथ का बढ़ेगा किराया

देवभूमि मीडिया ब्यूरो

देहरादून: चारधाम यात्रा के लिए हेली सेवाएं इस बार पिछले बार के किराये से ज्यादा हो सकती है यह रुझान हेली कंपनियों द्वारा डाली गई फाइनेंशियल बिड के आधार पर सामने आया है क्योंकि शुक्रवार को इनकी बिड खोली गईं है। वहीं सूत्रों के मुताबिक बिड में आई न्यूनतम दरों पर नजर दौड़ाएं तो गुप्तकाशी से केदारनाथ के लिए इस बार उड़ान में एक हज़ार रुपये से कम की बढ़ोत्तरी हो सकती है। इस रूट के लिए बिड में एक तरफ के किराए की न्यूनतम दर 4275 रुपए आई है, जबकि बीते साल यह 3650 रुपये थी। वहीं , फाटा व सिरसी से केदारनाथ के लिए किराया पिछले साल की तुलना में कम हो सकता है। हालांकि, केदारनाथ, बदरीनाथ व हेमकुंड साहिब के लिए हेली सेवाओं की किराया दरों का अंतिम निर्धारण अभी होना है। सूत्रों ने बताया कि 14 मई को डीजीसीए की टीम संबंधित कंपनियों के हेलीपैड का निरीक्षण करेंगी और इसके बाद हेली सेवाएं शुरू हो जाएंगी।

चारधाम यात्रा  के दौरान बदरीनाथ, केदारनाथ व हेमकुंड साहिब के लिए हेली सेवाओं का संचालन होता है। इस बार हेली सेवाओं को लेकर हाईकोर्ट में दायर याचिका की सुनवाई लंबी चलने की वजह से हेली सेवाएं मुहैया कराने वाली कंपनियां चयनित नहीं हो पाई थीं। हालांकि, शासन ने इसके लिए टेंडर जरूर आमंत्रित कर लिए थे, लेकिन कोर्ट का निर्णय आने तक इन्हें खोलने से रोका गया था।

अदालत से राहत मिलने के बाद शासन ने इसके लिए तेजी से तैयारियां शुरू कर दी हैं। गुरुवार को हेली सेवा प्रदान करने के लिए नौ कंपनियों द्वारा डाली कई टेक्निकल बिड खोलने के बाद शुक्रवार को सचिवालय में हेली कंपनियों द्वारा डाली गई फाईनेंशियल बिड खोली गईं। इस मौके पर उत्तराखंड सिविल एविएशन डेवलपमेंट अथॉरिटी (यूकाडा) के निदेशक आर. राजेश कुमार, सचिव पर्यटन दिलीप जावलकर समेत अन्य अधिकारी मौजूद रहे।

देर शाम तक हेली कंपनियों की फाइनेंशियल बिड में आए न्यूनतम किराए की दरों पर मंथन हुआ। अलबत्ता, तय किया गया कि दरों का निर्धारण शनिवार को किया जाएगा। सूत्रों के अनुसार केदारनाथ के लिए कुछ स्थानों से हेली सेवाओं का न्यूनतम किराया पिछली बार से अधिक आया है, जबकि कई जगह से गत वर्ष की तुलना में कम।

सूत्रों ने बताया कि गुप्तकाशी से केदारनाथ के लिए एक तरफ की न्यूनतम किराया दर इस बार 4275 रुपये आई है, जो पिछली बार की तुलना में 625 रुपये अधिक है। इसी प्रकार फाटा व सिरसी से केदारनाथ के लिए क्रमश: 2395 व 2470 रुपये एक तरफ के किराये की दर कंपनियों की ओर से आई है, जो गत वर्ष के मुकाबले कुछ कम है। इसी प्रकार बदरीनाथ व हेमकुंड साहिब के लिए भी न्यूनतम दरें आई हैं। ऐसे में साफ है कि कुछ स्थानों से हेली सेवाओं का किराया बढ़ सकता है, जबकि कुछ जगह से कम होने की संभावना है।

Advertisements