• महिला सशक्तीकरण के लिए हंस फाउंडेशन आया आगे
  • हिमाचल के सरोआ में महिला मंडलों को हंस फाउंडेशन ने दिया सहयोग

देवभूमि मीडिया ब्यूरो

शिमला : देश में सेवा के मार्ग पर चलने वाले आज जितने भी व्यक्तित्व है। उन्होंने निश्चित रूप से देश के विकास में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है। इन्हीं व्यक्तित्वों में शामिल हैं पूज्य श्री भोलेजी महाराज जी एवं माता मंगला जी जो उत्तराखंड के साथ-साथ हिमाचल प्रदेश के विकास में भी महत्वपूर्ण भूमिका निभा रहे हैं। उक्त विचार हिमाचल प्रदेश के मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने अखंड शिक्षा ज्योति,मेरे स्कूल से निकले मोती” योजना के तहत सराज विधानसभा क्षेत्र की ग्राम पंचायत सरोआ में आयोजित कार्यक्रम में व्यक्त किए।

मुख्यमंत्री ने कहा कि यह हम सब के लिए सौभाग्य की बात है कि माताश्री मंगला जी एवं श्रीभोलेजी महाराज जी के आशीष से हम कई विकास योजनाओं को आगे बढ़ा रहे हैं। महिला सशक्तीकरण के लिए आज सराज के विभिन्न महिला मंडलों को हंस फाउंडेशन ने जो मदद दी है। इसके लिए हम माता मंगला जी एवं श्रीभोलेजी महाराज जी का आभार प्रकट करते हैं कि आपके माध्यम से देव भूमि हिमाचल की उन महिलाओं को आगे बढ़ने की हिम्मत मिल रही है। जिन महिलाओं ने जीवन में आगे बढ़ने की उम्मीद ही छोड़ दी थी। इस सहयोग के लिए हम आपको कोटी-कोटी प्रणाम करते हैं। इस मौके पर मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने सराज विधानसभा क्षेत्र की प्रत्येक महिला मंडल को बीस हजार रुपए की राशि उपलब्ध करवाने घोषणा की है ।
इस मौके पर हिमाचल प्रदेश के परिवहन एवं वन मंत्री गोविंद ठाकुर ने कहा कि माताश्री मंगला जी एवं श्रीभोलेजी महाराज जी की प्रेरणा से हंस फाउंडेशन हमारे राज्य को निरंतर स्वास्थ्य-शिक्षा, महिला उत्थान से लेकर लोक संस्कृति एवं लोक परंपराओं के संरक्षण के लिए सहयोग कर रहा है। जिससे हमारा राज्य निरंतर तरक्की की ओर बढ़ रहा है।

आज हंस फाउंडेशन के तत्वावधान में राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय सरोआ में माताश्री जी एवं भोलेजी महाराज जी के आशीष से सरोआ के तीन सौ महिला मंडलों को ढोलक, चिमटा, दरी, व्हील चेयर, श्रवण यंत्र, छड़ी, वॉकिंग स्टिक्स व अन्य उपकरण प्रदान किए गए। यह हमारे प्रदेश के लिए सुखद है कि हमारे सुख दुःख में माताश्री मंगला जी एवं श्रीभोलेजी महाराज खड़े होकर हमारी मां-बहनों को सशक्त बनाने के लिए कई योजनाओं पर काम कर रहे हैं। इसके लिए मैं हिमाचल प्रदेश की जनता की तरफ से हंस फाउंडेशन का आभार व्यक्त करता हूं।

अखंड शिक्षा ज्योति,मेरे स्कूल से निकले मोती” योजना के तहत सराज विधानसभा क्षेत्र की ग्राम पंचायत सरोआ में आयोजित इस कार्यक्रम में भाजपा के राष्ट्रीय सचिव व हिमाचल प्रदेश के लोकसभा प्रभारी तीरथ सिंह रावत ने पुलवामा में शहीद हुए सीआरपीएफ के जवानों को श्रद्धांजलि अर्पित करते हुए कहा कि हम अपने सैनिकों के जज्बे को सलाम करते हैं।

श्री रावत ने कहा कि हिमाचल प्रदेश में जयराम ठाकुर के नेतृत्व में हिमाचल विकास के पथ अग्रसर हो रहा है और इस पथ पर समाजसेवी माता मंगला जी एवं श्रीभोलेजी महाराज जी आपके साथ खड़े हैं। इससे बड़ी उपलब्धि आपके लिए क्या हो सकती है। क्योंकि उत्तराखंड से लेकर देश की हर विकास यात्रा में हंस फाउंडेशन जो भूमिका निभा रहा है। सेवा के पथ पर ऐसी निस्वार्थ सेवा भावना की मिसाल हमने आज तक कभी नहीं देखी। उत्तराखंड आपदा, स्वास्थ्य-शिक्षा से लेकर दिव्यांग जनों के साथ खड़ा हमाको जो परिदृश्य दिखाई देता है वह है हंस फाउंडेशन, जिसके प्रेरणास्रोत है माताश्री मंगला जी एवं श्रीभोलेजी महाराज जी। जिनकी सेवा भावना के सामने दुनिया नतमस्तक है।
इस मौके पर हिमाचल की पाठशालाओं से शिक्षित उद्योग जगत में प्रतिष्ठित पदों पर कार्य कर रहे विभिन्न विभूतियों को सम्मानित किया।

Advertisements