राज्यपाल का अभिभाषण सरकार का विकास के प्रति संकल्प : भगत

0
292

भाजपा सरकार जनता से किये वायदों को कर रही है  पूरा और विपक्ष इसे पचा नहीं पा रहा 

देवभूमि मीडिया ब्यूरो

देहरादून :  भाजपा प्रदेश अध्यक्ष श्री बंशीधर भगत ने कहा कि भाजपा विकास के प्रति संकल्पित है और राज्यपाल के अभिभाषण में इसे पुख्ता तौर पर समझा जा सकता है।

श्री भगत ने कहा कि राज्यपाल के अभिभाषण से स्पष्ट है कि मुख्यमंत्री श्री त्रिवेंन्द्र सिंह रावत की सरकार प्रदेश के चहुमुखी विकास व सबका साथ सबका विकास को समर्पित सरकार है। उन्होंने कहा कि राष्ट्रीय ई-गवर्नेस योजनान्तर्गत एकीकृत वित्तीय प्रबंधन प्रणाली साॅफ्टवेयर राज्य में लागू कर कोषागार स्तर पर ई-साईन के आधार पर मासिक लेखा एवं पेंशन प्रपत्रों को तैयार करने, जी.एस.टी. मित्र एवं व्यापारी बीमा योजना लागू करने,

दिव्यांगों के लिये 3 प्रतिशत आरक्षण को बढ़ाकर 4 प्रतिशत, अपराध एवं कानून व्यवस्था के दृष्टिगत कुंमाऊं परिक्षेत्र में साइबर थाने की स्थापना, उत्तरकाशी के आराकोट में रिपोर्टिंग पुलिस चौकी की स्वीकृति तथा फायर यूनिट डोईवाला को उच्चीकृत करना प्रस्तावित किया गया है।

श्री भगत ने कहा स्वास्थ्य सेवाओं को और अधिक सुदृढ़ करने के लिए प्रदेश में स्थापित समस्त राजकीय चिकित्सा इकाइयों का पुनर्गठन तथा हर्रावाला देहरादून में 300 शैय्यायुक्त कैंसर एवं मैटरनिटी हाॅस्पिटल की स्थापना हेतु उप जिला चिकित्सालय के निर्माण का कार्य प्रारंभ किया जा चुका है। महात्मा गांधी राष्ट्रीय ग्रामीण रोजगार गारंटी योजना से पाॅंच लाख अट्ठाइस हजार परिवारों को रोजगार, महिलाओं एवं बालक-बालिकाओं के विकास हेतु 105 बाल विकास परियोजनाएं प्रस्तावित की गई है।

उच्च शिक्षा की बेहतर गुणवत्ता हेतु राजकीय महाविद्यालयों में ई-ग्रंथालय की स्थापना, चारधाम यात्रा को और अधिक सुव्यवस्थित रूप से संचालित किये जाने के उद्देश्य से ‘‘चारधाम देवस्थानम बोर्ड’’ बनाया गया है।

श्री भगत ने कहा कि भारत सरकार की महत्वकांक्षी योजना ‘‘जल जीवन मिशन’’ कार्यक्रम के अधीन राज्य में ग्रामीण क्षेत्र में 55 लीटर पेयजल प्रति व्यक्ति प्रतिदिन की दर पर गुणवत्ता मानकों के अनुरूप आपूर्ति कर रही है। इसके अलावा जलागम प्रबंध योजनाओं एवं कृषि विविधीकरण के साथ कृषकों के आय में वृद्धि हेतु कृषि उत्पादों के मूल्य संवर्धन व वितरण के लिए आगामी वित्तीय वर्ष में 10 अतिरिक्त ग्रोथ सेंटर की स्थापना का लक्ष्य सरकार द्वारा रखा गया है ।

भाजपा अध्यक्ष श्री भगत ने कहा कि विपक्ष को भी संयम रखकर संसदीय गरिमा का ध्यान रखना होगा। सदन में सवाल और जबाबदेही तय होती है, लेकिन विपक्ष चर्चा से भागने की कोशिश कर रहा है। उन्होंने कहा कि भाजपा सरकार जनता से किये वायदो को पूरा कर रही है और विपक्ष इसे पचा नहीं पा रहे हैं।