मिलेगी 50-60 हजार की फेलोशिप

स्नातक कर चुके युवा 19 नवंबर तक कर सकते हैं आवेदन

आईआईएम बंगलुरु से दिया जाएगा दो वर्ष का प्रशिक्षण

देवभूमि मीडिया ब्यूरो 

कौशल एवं सेवायोजन विभाग के अपर सचिव इक़बाल अहमद का कहना है कि कौशल विकास में फेलोशिप के लिए उत्तराखंड के युवाओं के पास अच्छा अवसर है।

जिसमें चयनित युवाओं को आईआईएम बंगलुरु और जिला स्तर पर प्रशिक्षण दिया जाएगा। इस योजना में चयनित युवा जिला स्तर पर डीएम के अधीन काम करेंगे।

देहरादून : किसी भी विषय से स्नातक कर चुके उत्तराखंड के युवाओं के पास कौशल विकास में सुनहरा मौका है। आईआईएम बंगलुरु के माध्यम से दो वर्ष का प्रशिक्षण करने पर 50 से 60 हजार रुपये प्रति माह फेलोशिप दी जाएगी। प्रशिक्षण के दौरान जिला स्तर पर रोजगार और आर्थिकी बढ़ाने के लिए शोध कर रिपोर्ट तैयार करनी होगी। 21 से 30 वर्ष की आयु के युवा 19 नवंबर तक इस योजना के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं।

जिला स्तर पर कौशल विकास को बढ़ावा देने के लिए कौशल विकास एवं उद्यमिता मंत्रालय और आईआईएम बंगलुरु के माध्यम से महात्मा गांधी राष्ट्रीय फेलोशिप योजना शुरू की गई है। इस योजना के लिए किसी भी विषय से स्नातक कर चुके युवा आवेदन कर सकते हैं।

लिखित परीक्षा और साक्षात्कार के बाद युवाओं का चयन किया जाएगा। उत्तराखंड के सभी 13 जिलों को शामिल किया गया। प्रशिक्षण के लिए चयनित युवा जिले में जिलाधिकारी के अधीन फील्ड स्तर पर रोजगार, आर्थिकी को बढ़ाने और समस्याओं पर रिपोर्ट तैयार करेंगे। पहले वर्ष में केंद्र की ओर से 50 हजार रुपये प्रति माह और दूसरे वर्ष में 60 हजार रुपये प्रति माह की फेलोशिप दी जाएगी। 

स्किल डवलपमेंट में फेलोशिप के लिए इच्छुक युवा 19 नवंबर तक आनलाइन आवेदन कर सकते हैं। इंडियन इंस्टीट्यूट आफ मैनेजमेंट बंगलुरु की वेबसाइट https://www.iimb.ac.in/mgnf/ पर आवेदन कर सकते हैं। इसके बाद लिखित परीक्षा और साक्षात्कार के माध्यम से युवाओं का चयन किया जाएगा। आवेदन करने के लिए किसी भी विषय में स्नातक होना जरूरी है। 

Advertisements