नंदादेवी राष्ट्रीय पार्क के हाथी पर्वत पर भड़की आग से वन सम्पदा ख़ाक

0
308

चमोली में नंदादेवी राष्ट्रीय पार्क का डेढ हेक्टेअर वन भूमि स्वाहा

देवभूमि मीडिया ब्यूरो 

जोशीमठ (चमोली)। चमोली जिले के जोशीमठ के ठीक सामने स्थित हठी पर्वत जो नंदा देवी राष्ट्रीय पार्क क्षेत्र में आता है पर रविवार को अचानक शरारती तत्वों ने आग लगा दी। देखते ही देखते आग ऊंचाई वाले क्षेत्र में पहुंच गई। लगी आग से  करीब डेढ हेक्टेअर वन क्षेत्र जलकर खाक हो गया है। आग लगने से पहाड़ी पर रहने वाले वन्यजीव थार भी निचले क्षेत्रों में आ गए हैं। सूचना मिलने के बाद पार्क प्रशासन की टीम मौके पर पहुंचकर आग पर काबू पाने का प्रयास किया। पहाड़ी पर लगी आग से जहां वन संपदा को नुकसान हुआ है। वहीं वन्य जीवों के आवास भी क्षतिग्रस्त हो गये हैं। पार्क के डीएफओ किशन सिंह ने बताया कि आग लगने की सूचना पर वन कर्मियों को मौके पर भेज दिया। जल्द ही आग पर काबू पा लिया जाएगा।

जानकारी के अनुसार रविवार को बदारीनाथ हाईवे से लगे हाथी पर्वत के तोली नाला तोक में अचानक आग भड़क गई। पहाड़ी पर बड़ी मात्रा में सूखी घास होने से देखते ही देखते यहा आग ने विकराल रुप धारण कर लिया। जिससे यहां पहाड़ी पर मौजूद वन क्षेत्र को करीब डेढ हेक्टेअर हिस्सा जलकर स्वाहा हो गया है। वन क्षेत्र में लगी आग के चलते यहां निवास करने वाले वन्य जीव थार भी जान बचाने को इधर-उधर भाग रहे हैं।

इधर, वन क्षेत्राधिकारी धीरेंद्र चंद्र बिष्ट ने बताया कि तोली नाला क्षेत्र में लगी आग की सूचना मिलने के बाद विभागीय टीम मौके पर पहुंच गई है। जहां आग पर काबू पाने के लिय उपाय किये जा रहे हैं। उन्होंने बताया कि वन क्षेत्र में आग लगने के कारणों की छानबीन की जा रही है। जिसके बाद अग्रिम कार्रवाई अमल में लाई जाएगी।