उद्यमी महिला ने दी ऋषिकेश तहसील में आत्मदाह की चेतावनी

0
437

ऋषिकेश प्रशासन पर राजनीतिक लोगों के दबाव में काम करने का आरोप 

देवभूमि मीडिया ब्यूरो 

ऋषिकेश । मुम्बई महानगर पालिका के नक्शेकदम पर उत्तराखंड में ऋषिकेश का एक नौकरशाह भी चल पड़ा है उनसे मुंबई में  बीएमसी ने तो अदाकारा कंगना रनौत का ऑफिस भले ही तोड़ने से पहले देकर तोड़ डाला और तोड़ते -तोड़ते हाई कोर्ट द्वारा तोड़फोड़ के खिलाफ स्थगन आदेश आने के बाद भी तोड़ना जारी रखा लेकिन यहाँ तो न कोई नोटिस, न कोई कोर्ट का ही आदेश था जो नौकरशाह और एक कथित जनप्रतिनिधि की मिली भगत से महिला उद्यमी के उद्यम परिसर को तोड़ डाला गया, महिला मामले में न्याय न मिलने पर एसडीएम ऋषिकेश के कार्यालय के बाहर आत्मदाह की चेतावनी दी है।  

उद्यमी महिला का आरोप है कि ऋषिकेश तहसील प्रशासन ने एक स्थानीय जन प्रतिनिधि के दबाव में बिना नोटिस के उसकी फैक्ट्री पर जेसीबी चलवा दी, जिसमें उसने दर्जनों स्थानीय महिलाओं सहित युवाओं को रोजगार दिया हुआ था। मामला ऋषिकेश के श्यामपुर बाईपास स्थित एक फैक्टरी का बताया गया है।

मीना भट्ट ने हमारे संवाददाता को बताया कि बीते शुक्रवार को एसडीम ऋषिकेश के नेतृत्व में तहसील टीम बिना कुछ बताए उनकी फैक्ट्री पर पहुंची थी और उन्होंने जेसीबी द्वारा उनकी फैक्ट्री को पूरी तरह से फ़िल्मी अंदाज में तोड़ डाला। उन्होंने बताया जिससे उनका लगभग दो करोड़ का नुकसान हो गया है।

महिला ने बताया कि वह इस फैक्ट्री को पिछले 30 वर्षों से चला रही थी। जबकि उनका यह भी आरोप है कि स्थानीय एक जान प्रतिनिधि ने उनके फैक्ट्री के पास की जमीन आने पौने दामों पर खरीदी है और वह उनकी जमीन पर भी नज़र रख रहा है, उन्होंने बताया कि जनप्रतिनिधि द्वारा कई दबाव के बाद भी जब वह फैक्ट्री की जमीन देने को राजी नहीं हुई तो उसने स्थानीय प्रशासन को दबाव में लेकर बिना किसी क़ानूनी प्रक्रिया के और स्थानीय प्रशासन ने भी बिना नोटिस दिए उनकी फैक्ट्री को ध्वस्त कर डाला।  महिला का कहना है कि उनकी फैक्टरी ध्वस्त नहीं हुई बल्कि इससे जुड़े कई परिवारों के चूल्हे ध्वस्त हुए हैं।  उनके सामने रोजी -रोटी का संकट आ खड़ा हुआ है।

महिला का कहना है कि ध्वस्तीकरण की पूरी प्रक्रिया पूरी तरह से कानूनी रूप से अवैध है। उनकी मांग है कि जो नुकसान हुआ है, उसकी भरपाई की जाए। उन्होंने कुछ राजनीतिक लोगों के दबाव में भी काम करने का आरोप  भी लगाया है