COVID-19 : नौकरी की तलाश में स्पेन से दुगड्डा पहुंचे युवक में कोरोना की हुई पुष्टि

0
534

उत्तराखंड में अब तक कोरोना के पांच मामले पॉजिटिव,

सुखद : एक के ठीक होने के आसार, रिपोर्ट का इंतज़ार  

नौकरी की तलाश में स्पेन गया युवक कारोना पॉजिटिव पाया गया 

देवभूमि मीडिया ब्यूरो 

देहरादून : नौकरी की तलाश में स्पेन गया युवक वहां से कारोना संक्रमण ले आया , जब तक वह यह समझता कि स्पेन भी कारोना वायरस के चपेट में है तब तक काफी देर हो चुकी थी जिसका उनसे पता नहीं चल पाया , लेकिन वह फिर भी वहां कारोना वायरस के बढ़ते खतरे को देखते हुए वह भारत लौट गया। स्वदेश लौटने के दौरान उसका दिल्ली के इंदिरा गाँधी अंतर्राष्ट्रीय एयरपोर्ट पर मेडिकल चेकअप भी किया गया था लेकिन वह सामान्य पाया गया।

युवक कोटद्वार के पास दुगड्डा का रहने वाला था और वह 19 मार्च को दुगड्डा अपने घर पर पहुँच गया। लेकिन इसी बीच किसी ने दुगड्डा के प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र को युवक के स्पेन से लौटने की सूचना दी। सूचना पर स्वास्थ्य कर्मियों की टीम उसके घर पहुंची और उसे जांच के लिए पीएचसी अस्पताल ले गई। युवक को खांसी और जुकाम की शिकायत थी जिसपर स्वास्थ्यकर्मियों द्वारा उसे कोटद्वार स्थित सरकारी बेस अस्पताल के आईसोलेशन वार्ड में भर्ती कराया गया।

यहां युवक के टेस्ट के लिए नमूने लिए  गए जो जांच के बाद पॉजिटिव आया है।  अचानक युवक की कोरोना रिपोर्ट पॉजिटिव मिलने से स्वास्थ्य महकमे में हड़कंप मच गया । जबकि इससे पहले इंदिरा गाँधी राष्ट्रीय वन अकादमी के तीन आईएफएस अफसरों में भी कोरोना पॉजिटिव पाया गया था। ये तीनों भी कुछ ही दिन पहले स्पेन सहित कुछ अन्य देशों की विदेश यात्रा कर वापस लौटे थे।जबकि एक अमेरिकी नागरिक के भी कारोना पॉजिटिव पाए जाने के बाद उसका इलाज दून अस्पताल में चल रहा है।

स्वास्थ्य विभाग और जिला प्रशासन अब युवक के स्पेन से कोटद्वार-दुगड्डा पहुंचने और दुगड्डा में इस दौरान उसके संपर्क में आए लोगों की सूची बना रही है। जबकि एहतियाद स्वरूप युवक के पिता, माता और बहन को कोटद्वार के कण्वाश्रम स्थित जीएमवीएन क्वारंटीन सेंटर में दुगड्डा से लाया गया है। इधर मुख्या स्वास्थ्य अधिकारी पौड़ी डा. मनोज बहुखंडी ने दुगड्डा के इस युवक में कोरोना कोरोना पॉजिटिव होने की पुष्टि की है।