ऋषिकेश एम्स की जूनियर डॉक्टर सहित 66 लोग कोरोना संक्रमण पॉजिटिव

0
412

राज्य में अब तक कोरोना संक्रमण के 2791 मामले सामने आ चुके हैं, जिनमें से 1912 रोगियों को अस्पतालों से छुट्टी मिल चुकी है

देवभूमि मीडिया ब्यूरो

देहरादून। उत्तराखंड में शनिवार को मिले 66 नये केस के साथ अब तक कोरोना संक्रमण के 2791 मामले सामने आ चुके हैं, जिनमें से 1912 रोगियों को ठीक होने पर अस्पतालों से छुट्टी मिल चुकी है। शनिवार को ही 90 रोगियों को स्वस्थ होने पर अस्पतालों से डिस्चार्ज किया गया। राज्य में अब तक कोरोना संक्रमण के 824 एक्टिव केस हैं।
वहीं अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान (एम्स) ऋषिकेश में 24 घंटे में पांच लोगों की रिपोर्ट कोविड-19 पाॅजिटिव पाई गई। इनमें एम्स की एक जूनियर रेजिडेंट डाक्टर भी शामिल हैं। 
उत्तराखंड स्वास्थ्य विभाग के शनिवार शाम सात बजे जारी बुलेटिन के अनुसार, राज्य में कोविड-19 रोगियों का रिकवरी रेट 68.51 फीसदी है। वहीं राज्य में अब तक जांचें गए सैंपलों का मात्र 4.83 फीसदी ही पॉजिटिव पाया गया।
शनिवार को मिले कोरोना संक्रमण के सबसे ज्यादा 29 मामले नैनीताल, 11 अल्मोड़ा, आठ देहरादून, सात बागेश्वर जिला तथा तीन मामले रुद्रप्रयाग जिला में हैं। वहीं टिहरी गढ़वाल व चमोली जिला में दो-दो तथा चंपावत,पौड़ी गढ़वाल, ऊधम सिंह नगर व उत्तरकाशी में एक-एक मामला मिला।
एम्स के जनसंपर्क अधिकारी हरीश मोहन थपलियाल ने बताया कि भागोवाली, मुजफ्फरनगर निवासी  44 वर्षीय महिला बीती 24 जून का एम्स की कोविड स्क्रीनिंग ओपीडी में सैंपल लिया गया था। इनकी रिपोर्ट शुक्रवार देर शाम कोविड पॉजिटिव आई है। महिला में रोग के लक्षण नहीं दिखाई दे रहे थे। यह महिला यहां भर्ती एक मरीज की अटेंडेंट है।
डोईवाला निवासी 65 वर्षीय व्यक्ति चोटिल अवस्था में 24 जून को एम्स की इमरजेंसी में आए थे, जहां इनका कोविड सेंपल लिया गया और उपचार के बाद डिस्चार्ज कर दिया गया था। इनकी रिपोर्ट कोविड पॉजिटिव पाई गई है, जबकि यह व्यक्ति भी एसिम्टमेटिक हैं।
हल्द्वानी, नैनीताल निवासी 39 वर्षीय व्यक्ति डायरिया व पेट दर्द की शिकायत के साथ 24 जून को एम्स इमरजेंसी में आए थे। सैंपल लेकर मरीज को एम्स के कोविड आइसोलेशन वार्ड में भर्ती कर दिया गया था, इनकी रिपोर्ट कोविड पॉजिटिव आई है। इसी तरह एक अन्य मामला रुद्रपुर, ऊधम सिंह नगर का है, यह व्यक्ति कैंसर पीड़ित हैं, जो 24 जून को कीमोथेरेपी के लिए एम्स आए थे, जहां इनका कोविड सैंपल लेने के बाद उन्हें आईपीडी में भर्ती कर दिया गया। इनकी रिपोर्ट भी कोविड पॉजिटिव पाई गई है।
एक अन्य मामले में एम्स यूजी हॉस्टल निवासी 27 वर्षीया युवती, जो कि पीडियाट्रिक्स विभाग में जूनियर रेजिडेंट चिकित्सक है, गले से संबंधित समस्या से ग्रसित चिकित्सक का 22 जून को एम्स ओपीडी में कोविड सैंपल लिया गया था, इसके बाद से वह होम आइसोलेशन पर थीं। उनका सैंपल कोविड पॉजिटिव पाया गया है। उन्हें एम्स के कोविड वार्ड में भर्ती कर दिया गया है।
वहीं स्वास्थ्य विभाग की रिपोर्ट के अनुसार, शनिवार को अल्मोड़ा जिला में 31, देहरादून में 34, ऊधम सिंह नगर में 13, चमोली में पांच,चंपावत में तीन, बागेश्वर व पौड़ी गढ़वाल में दो- दो रोगियों को ठीक होने पर अस्पतालों से छुट्टी मिल गई।