सहारनपुर निवासी शिव पूरन गुलाटी के देहांत होने पर उनके पुत्र ने दान की पिता की आँखें 

देवभूमि मीडिया ब्यूरो 

ऋषिकेश : AIIMS के आई बैंक को न्यू माधोनगर, सहारनपुर निवासी शिव पूरन गुलाटी के देहांत होने पर उनके पुत्र व भाजपा नेता हितेश गुलाटी ने दिवंगत पिता का नेत्रदान कराया। कॉर्निया दान होने से दो नेत्रहींन लोग दुनिया देख सकेंगे।

एम्स संस्थान के निदेशक पद्मश्री प्रोफेसर रवि कांत जी ने बताया कि बीते बुधवार को सहारनपुर के न्यू माधोनगर निवासी शिव पूरन गुलाटी का असामयिक निधि हो गया। उनके पुत्र हितेश ने नेत्रदान महादान के संकल्प के साथ एम्स संस्थान के नेत्र कोष से संपर्क साधा व दिवंगत पिता के नेत्रदान की इच्छा व्यक्त की। इसके बाद नेत्र कोष विभाग की टीम ने दिवंगत शिव पूरन की पार्थिव देह से सफलतापूर्वक कॉर्निया सुरक्षित प्राप्त किया। निदेशक एम्स पद्मश्री प्रो. रवि कांत जी ने बताया कि आई बैंक में प्राप्त  काॅर्निया की लैबोरेटरी में जांच के पश्चात जल्द ही काॅर्निया अंधापन से ग्रसित वंचित दो नेत्रहींन लोगों को प्रत्यारोपित किए जाएंगे।                                                               

संस्थान के नेत्र विभागाध्यक्ष डा. संजीव मित्तल व आई बैंक प्रमुख डा. नीति गुप्ता ने बताया कि एम्स ऋषिकेश में  अब तक 68 लोगों को सफलतापूर्वक काॅर्निया प्रत्यारोपण हो चुका है। जिसके कारण यह लोग अब सामान्य जीवन जी रहे हैं। उन्होंने बताया कि संस्थान के नेत्र कोष विभाग में अब तक 69 लोगों के नेत्रदान किए जा चुके हैं, जबकि लगभग 1400 से अधिक लोग भविष्य में नेत्रदान के लिए संकल्पपत्र दे चुके हैं। 

उन्होंने बताया कि ऋषिकेश के सामाजिक कार्यकर्ता गोपाल नारंग व हरिद्वार के सामाजिक कार्यकर्ता मनोज भाटिया ने  इस लोकहित कार्य में अपना पूरा योगदान दे रहे हैं। वह अब तक एम्स के नेत्र कोष में 12 लोगों का नेत्रदान करा चुके हैं। उन्होंने इस तरह के नेक कार्य में जुटे लोगों का संस्थान की ओर से धन्यवाद ज्ञापित किया है। बताया कि इसी तरह के प्रयासों से भविष्य में काॅर्निया से ग्रसित लोगों के अन्धेपन को दूर करने में सफलता प्राप्त की जा सकती है।