बयान पर विवाद : फटी जींस वाले बयान पर ट्रोल हो रहे उत्तराखंड के सीएम तीरथ

0
457

संस्कृति और संस्कार पर बहुत ही सादगी से एक यात्रा की चर्चा क्या की कि उनके इस बयान पर बढ़ गया विवाद 

देवभूमि मीडिया ब्यूरो 
Just a few days after he took over the charge as the Chief Minister of Uttarakhand, BJP leader Tirath Singh Rawat discussed a visit with great simplicity on culture and culture during the Uttarakhand State Child Protection Protection Commission program that disputed his statement. Grew and they started being trolled. Although there was nothing in his statement that he is being trolled, but his statement made the Opposition sit like a big issue. Although it is not considered appropriate to wear torn clothes in our scriptures, no one is ready to discuss what is good and what is bad in this race of modernity.
देहरादून : उत्तराखंड के मुख्यमंत्री के रूप में कार्यभार संभालने के कुछ ही दिनों बाद, बीजेपी नेता तीरथ सिंह रावत ने उत्तराखंड राज्य बाल संरक्षण संरक्षण आयोग के कार्यक्रम के दौरान Culture and Tradition पर बहुत ही सादगी से एक यात्रा की चर्चा क्या की कि उनके इस बयान पर विवाद बढ़ गया और वे ट्रोल होने लगे।  हालांकि उनके इस बयान में वैसा कुछ भी नहीं था जिस तरह से उन्हें ट्रोल किया जा रहा है लेकिन उनकी इस बयान से विपक्ष को बैठे बिठाए जैसे कोई बड़ा मुद्दा हाथ लग गया हो। हालांकि हमारे धर्मग्रंथों में भी फटे कपड़ों को पहनना ठीक नहीं माना गया है लेकिन आधुनिकता की इस दौड़ में क्या अच्छा और क्या बुरा है इसपर कोई चर्चा करने को तैयार नहीं है। 
उत्तराखंड के नए मुख्यमंत्री ने इतना ही तो कहा था कि महिलाओं और लड़कियों के फटी जींस पहनने से घर में बच्चों के लिए ‘सही माहौल’ नहीं मिलता है। हालांकि उन्होंने एक फ्लाइट के दौरान एक एनजीओ चलाने वाली महिला से हुई बातचीत का जिक्र ही तो किया था कि उन्होंने उस महिला से पूछा था कि वह फटी हुई जींस पहनकर अपने बच्चों को क्या ‘सांस्कृतिक मूल्य’ सिखा रही हैं? 56 वर्षीय राजनेता ने यह भी कहा कि रिप्ड जींस पहनकर मां-बाप घर में बच्चों के लिए एक ‘बुरा उदाहरण’ पेश करते हैं और इस तरह के व्यवहार से ‘ड्रग्स के सेवन को भी बढ़ावा’ मिलता है।
बात बीते मंगलवार की है वे जब  देहरादून में उत्तराखंड राज्य बाल संरक्षण संरक्षण आयोग द्वारा आयोजित एक कार्यक्रम में शिरकत करने पहुंचे थे तो उन्होंने वहां बहुत ही सादगी से कहा कि – “मैं एक दिन हवाई जहाज से जयपुर से आ रहा था। मेरे बगल में एक बहन जी बैठी थी। मैंने उनकी तरफ देखा नीचे गम बूट थे। जब और ऊपर देखा तो जींस घुटने से फटी हुई थी। 2 बच्चे उनके साथ में थे। महिला NGO चलाती है। समाज के बीच में जाती हो। क्या संस्कार दोगे?”
लेकिन उनके इस बयान पर वे खुद ही ट्रोल होने लगे हैं और टीवी से लेकर सोशल मीडिया की सुर्खिया तक बन गए। उन्होंने आगे कहा- “अब सिर्फ अमीर बच्चों की तरह दिखने के लिए फटी जींस पहनकर नंगे घुटने दिखाना जैसे मूल्य दिए जा रहे हैं जो पश्चिमीकरण की ओर एक दौड़ है जबकि आज पश्चिमी दुनिया हमें फॉलो कर रही है। फटी जींस पहनकर माता-पिता बच्चों के लिए एक गलत उदाहरण पेश करते हैं।” तो यह बयान कहां गलत है लेकिन कुछ लोगों को तो केवल विरोध के लिए विरोध जो करना है और वे कर रहे हैं। वहीं देहरादून, अल्मोड़ा, हिरद्वार समेत कई शहरों में गुरुवार को कांग्रेस ने प्रदर्शन किया और सोशल मीडिया पर भी मुख्यमंत्री की टिप्पणी का विरोध हो रहा है। युवा कांग्रेस ने इस मामले में मुख्यमंत्री आवास के घेराव का ऐलान किया है। 

जब अपने बयान पर ही विवादों में घिरे तीरथ  रावत तो आ रहे ऐसे बयान सामने 
वही शिवसेना सांसद प्रियंका चतुर्वेदी और टीएमसी सांसद महुआ मोइत्रा ने भी ट्विटर के जरिए उनके बयान को जमकर लताड़ा है। टीएमसी सांसद महुआ मोइत्रा ने ट्विटर के जरिए उनके बयान की आलोचना की है। वही शिवसेना सांसद प्रियंका चतुर्वेदी ने सीएम तीरथ सिंह रावत से कहा कि ‘सोच बदलो मुख्यमंत्री जी, तभी देश बदलेगा’।

बिहार की पूर्व मुख्यमंत्री और आरजेडी नेता राबड़ी देवी ने अपनी प्रतिक्रिया कुछ इस तरह साझा की है। 

जबकि समाजवादी पार्टी की सांसद जया बच्चन ने कहा कि ‘इस तरह का बयान एक राज्य के सीएम को शोभा नहीं देता और वह कपड़ों से ये फैसला नहीं ले सकते कि कौन संस्कारी है और कौन नहीं।’ पूर्व अभिनेत्री ने कहा कि ‘ये बहुत बुरी सोच है जिससे आज महिलाओं के खिलाफ हो रहे अपराधों को प्रोत्साहन मिलता है।’ 

बॉलीवुड के शहंशाह अमिताभ बच्चन की नातिन नव्या नवेली नंदा ने उत्तराखंड के सीएम तीरथ सिंह रावत द्वारा महिलाओं की ‘फटी जींस’ पर की गई टिप्पणी की आलोचना की है। उन्होंने फटी जींस में अपनी एक फोटो पोस्ट करते हुए कहा कि सीएम का ये बयान काफी ‘चौंकाने’ वाला था।