धारा 370 को हटाने का ऐतिहासिक निर्णय स्वर्णाक्षरों में होगा अंकित 

पार्टी के शीर्ष नेतृत्व, केंद्र में वरिष्ठ मंत्री, मुख्यमंत्री, उप-मुख्यमंत्री, राज्यों के बड़े नेता करेंगे संपर्क 

देश में प्रदेशों की राजधानियों में होंगी 35 बड़ी जनसभाएं

उधमपुर, कठुआ, श्रीनगर, अनंतनाग, बारामूला, सोपोर, लेह और कारगिल में होंगे कार्यक्रम 

देवभूमि मीडिया ब्यूरो  

नयी दिल्ली : भारतीय जनता पार्टी के वरिष्ठ नेता एवं केंद्रीय मंत्री श्री धर्मेन्द्र प्रधान एवं श्री गजेन्द्र सिंह शेखावत ने आज पार्टी के केंद्रीय मुख्यालय में आयोजित प्रेस वार्ता को संबोधित किया और जम्मू-कश्मीर से धारा 370 के प्रावधानों को निरस्त कर जम्मू-कश्मीर को भारत का अभिन्न अंग बनाने के लिए प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी और गृह मंत्री एवं पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष श्री अमित शाह को हार्दिक धन्यवाद देते हुए देश भर में एक माह तक चलने वाले पार्टी के व्यापक जनसंपर्क एवं जनजागरण अभियान की घोषणा की.

श्री प्रधान और श्री शेखावत ने बताया कि धारा 370 के उन्मूलन की जानकारी देश के जन-जन तक पहुंचाने के लिए और इस बदले हुए परिप्रेक्ष्य में देश के प्रत्येक नागरिक को जम्मू-कश्मीर की जनता के प्रति अपने उत्तरदायित्वों का बोध कराने हेतु पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष श्री अमित शाह जी, पार्टी के कार्यकारी अध्यक्ष श्री जगत प्रकाश नड्डा जी के नेतृत्व में आयोजित शीर्ष बैठक में यह तय किया गया कि 01 सितंबर 2019 से 30 सितंबर 2019 तक पूरे देश में व्यापक जनसंपर्क एवं जनजागरण अभियान चलाया जाएगा. उन्होंने कहा कि जम्मू-कश्मीर से धारा 370 को हटाने का ऐतिहासिक निर्णय देश के इतिहास में सदैव स्वर्णाक्षरों में अंकित किया जाएगा.

श्री प्रधान ने कहा कि जनसंपर्क अभियान के तहत पूरे एक माह तक पार्टी के शीर्ष नेतृत्व, केंद्र में वरिष्ठ मंत्री, मुख्यमंत्री, उप-मुख्यमंत्री, राज्यों के बड़े नेता एवं पार्टी के राष्ट्रीय पदाधिकारीगण समाज जीवन के प्रमुख हस्तियों एवं प्रबुद्ध जनों से व्यक्तिगत मुलाक़ात करेंगे और धारा 370 के हटने से जम्मू-कश्मीर को किस तरह लाभ पहुंचेगा, वहां के नागरिकों के जीवन-स्तर में किस तरह सुधार होगा, इस पर चर्चा करेंगे.

पत्रकार वार्ता को संबोधित करते हुए श्री गजेन्द्र सिंह शेखावत ने कहा कि जनजागरण अभियान के तहत पूरे देश में प्रदेशों की राजधानियों में 35 बड़ी जनसभाएं होगी और टायर 1 और टायर 2 के 370 प्रमुख शहरों में घर-घर संपर्क एवं जनाभाओं, रैलियों के जरिये देश के हर नागरिकों को धारा 370 से देश एवं जम्मू-कश्मीर को होने वाले नुकसान एवं इसके हटने से होने वाले फायदे से अवगत कराया जाएगा. जनजागरण अभियान के तहत जम्मू-कश्मीर एवं लद्दाख के भी उधमपुर, कठुआ, श्रीनगर, अनंतनाग, बारामूला, सोपोर, लेह और कारगिल में कार्यक्रम आयोजित किये जायेंगे.

जनसंपर्क अभियान की आयोजन कमिटी का गठन श्री धर्मेन्द्र प्रधान और पार्टी के राष्ट्रीय महासचिव श्री मुरलीधर राव जी के नेतृत्व में किया गया है जिसके सदस्य केंद्रीय मंत्री डॉ जितेन्द्र सिंह जी, केंद्रीय मंत्री श्री वी० मुरलीधरन, पूर्व केंद्रीय मंत्री श्री राज्यवर्धन सिंह राठौर जी एवं श्री गौरव भाटिया जी हैं जबकि जनजागरण अभियान के काम को देखने का दायित्व पार्टी ने श्री गजेन्द्र सिंह शेखावत जी के नेतृत्व वाली कमिटी को सौंपा है. इस कमिटी के अन्य सदस्य पार्टी के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष श्री बैजयंत पांडा ही, केन्द्रीय मंत्री श्री प्रहलाद जोशी जी, पार्टी के राष्ट्रीय सचिव श्री सत्या कुमार जी, लेह के लोकप्रिय सांसद श्री जामयांग सेरिंग नामग्याल जी एवं युवा सांसद श्री तेजस्वी सूर्या जी होंगे.

श्री शेखावत ने कहा कि वर्षों से देश की जनता में इस बात की कसक थी कि वन नेशन, वन कॉन्स्टिट्यूशन का सपना कब पूरा होगा लेकिन वह सपना माननीय प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी जी और देश के गृह मंत्री श्री अमित शाह जी की दृढ़ राजनीतिक इच्छाशक्ति के बल पर संसद के बजट सत्र में पूरा हो गया. यह निर्णय न केवल देश के लिए बल्कि जम्मू-कश्मीर और वहां के नागरिकों के लिए भी महत्वपूर्ण है जिससे जम्मू-कश्मीर में पिछले तीन दशकों तक चलने वाले आतंकवाद के दंश से भी उन्हें छुटकारा मिलेगा. धारा 370 और 35A के खात्मे से जम्मू-कश्मीर से न केवल आतंकवाद के खात्मे का रास्ता प्रशस्त होगा अपितु जम्मू-कश्मीर के निवासियों को वास्तविक अर्थ में एकीकृत भारत के साथ कदम से कदम मिलाकर चलने का अवसर भी प्राप्त होगा. उन्होंने कहा कि अब भारत गणराज्य में देश की संसद द्वारा बनाए गए सभी कानून जम्मू-कश्मीर में भी लागू होंगे. आरक्षण का प्रावधान भी लागू हो पायेगा.

Advertisements