कोविड-19ः लॉकडाउन से पैदा हुई समस्याओं का सीएम हेल्पलाइन पर 24 घंटे के भीतर निस्तारण

0
467

किसी के घर राशन पहुंचाया तो किसी के लिए भेजा गैस सिलेंडर

गर्भवती महिला को चेकअप के लिए अस्पताल भेजने की व्यवस्था की

शिकायत मिलने पर 24 घंटे में पौड़ी के गांव में शुरू की बिजली की आपूर्ति

देवभूमि मीडिया ब्यूरो

देहरादून। लॉकडाउन में जनता को हो रही दिक्कतों को सीएम हेल्प लाइन के माध्यम से दूर किया जा रहा है। मुख्यमंत्री के आईटी सलाहकार रविंद्र दत्त के अनुसार 23 मार्च से सीएम हेल्पलाइन 1905 पर लॉकडाउन में होने वाली समस्याओं की सूचनाएं मिल रही हैं। सूचनाओं और जानकारियों पर तत्काल कार्यवाही करते हुए पुलिस, प्रशासन और संबंधित विभागों की मदद से राहत पहुंचाने के कार्य किए जा रहे हैं। उन्होंने बताया कि समस्याओं का समाधान 24 घंटे के भीर किया जा रहा है।

आईटी सलाहकार रविंद्रदत्त ने बताया कि नागरिक अपनी समस्या का बहुत ही कम समय में समाधान होने पर सीएम हेल्प लाइन पर सकारात्मक फीडबैक वीडियो और ऑडियो के माध्यम से दर्ज करा रहे हैं। उन्होंने कुछ समाधान के बारे में निम्न जानकारी दी-

पिछले पांच दिन से पानी नहीं आने के कारण मीना निवासी हरिपुर नवादा ने शिकायत दर्ज कराई थी, 24 घंटे के भीतर अधिकारियों से संपर्क करके पानी की समस्या दूर करा दी गई।

द्वारीखल निवासी आशीष के पिता का देहांत हो गया था। उनको पिता के अंतिम संस्कार के लिए जोशीमठ से द्वारीखाल के लिए पास बनाने में दिक्कत हो रही थी। सीएम हेल्पलाइन पर शिकायत प्राप्त होते ही जिला प्रशासन से संपर्क करके पास बनाने में मदद की गई और अंतिम संस्कार के लिए समय पर पहुंच गए।

देहरादून निवासी आशीष जोशी ने बताया कि उनके पिताजी को अटल आयुषमान योजना के अंतर्गत डायलसिस के लिए सरकारी रैफर के बिना इलाज कराने में दिक्कत हो रही थी, अब सीएम हेल्पलाइन के माध्यम से उनका समाधान हो गया है और वे बिना रेफर के अपने पिता का डायलसिस अटलआयुषमान योजना में करा पा रहे हैं।

आयशा खान ने राशन डीलर से राशन प्राप्त नहीं होने की समस्या दर्ज कराई थी। खाद्य एवं नागरिक आपूर्ति विभाग से संपर्क कर दो घंटे में ही उन्हें राशन दिला दिया गया।

मोहकमपुर के पार्षद ने शिकायत दर्ज कराई थी कि चार दिन से एक मजदूर बुखार से पीड़ित है, लेकिन उन्हें कोई हॉस्पिटल नहीं ले जा रहा है। सीएम हेल्पलाइन ने पुलिस एवं स्वास्थ्य विभाग से संपर्क कर दो घंटे के भीतर बुखार से पीड़ित व्यक्ति को एम्बुलेंस से अस्पताल में भर्ती कराया।

हरिकुंज विजयपार्क निवासी कपिल राजपूत ने क्षेत्र में सैनेटाइजेशन नहीं होने की शिकायत दर्ज कराई थी, सीएम हेल्पलाइन ने नगर निगम देहरादून से संपर्क करके 24 घंटे में ही सैनेटाइजेशन की व्यवस्था कराई।

धन सिंह नेगी निवासी ग्राम उरोली ने शिकायत की थी कि बहुत दिनों से गैस सिलेंडर की आपूर्ति नहीं होने से दिक्कत हो रही है। सीएम हेल्पलाइन ने विभाग से सम्पर्क कर 24 घंटे में उस क्षेत्र में गैस आपूर्ति करा दी।

रमेश भटकोट निवासी पौडी गढ़वाल ने चार दिन से गाँव में लाइट नहीं आने की शिकायत दर्ज कराई थी, सीएम हेल्पलाइन ने अधिकारियों से संपर्क कर 24 घंटे के भीतर बिजली आपूर्ति शुरू करा दी।

दैनिक मजदूरी करने वाले शिव नामक व्यक्ति ने सीएम हेल्पलाइन पर शिकायत दर्ज कराई कि उनके पास खाने के लिए कुछ भी नही है। सीएम हेल्पलाइन ने पुलिस विभाग से सम्पर्क कर दो घंटे के भीतर व्यक्ति के घर पर  खाद्य सामग्री और एलपीजी गैस भी उपलब्ध करा दी गई।

सुनील सेम्लटी निवासी पाटा गांव से सूचना मिली कि उनकी गर्भवती बहन को चेकअप के लिए चंबा अस्पताल ले जाना है,  मदद चाहिए। सीएम हेल्पलाइन ने टिहरी जिला प्रशासन से संपर्क कर दो घंटे के भीतर गर्भवती महिला को अस्पताल पहुंचाया।