संयुक्त राष्ट्र में चीन ने कहा… हमने नहीं कब्जाई किसी देश की एक इंच भी जमीन

0
276

चीन ने किए गलत दावे और लिया झूठ का सहारा  

एजेंसी 
New York : संयुक्त राष्ट्र की 75वीं वर्षगांठ पर संयुक्त राष्ट्र के मंच पर विस्तारवादी नीति के चलते पड़ोसी मुल्कों के साथ अपने रिश्ते बेहद खराब कर चुके चीन ने झूठ का सहारा लिया है। अंतरराष्ट्रीय सेमिनार में चीनी विदेश मंत्री वांग यी ने भाषण में कहा कि उसने (चीन) कभी भी अन्य देश की एक इंच जमीन पर भी कब्जा नहीं किया है। इसके साथ ही चीन ने खुद को दुनिया में शांति को प्रमोट करने वाला बताया है।
चीन के विदेश मंत्री ने अपने भाषण में कहा, ‘चीन विश्व शांति का प्रमोटर रहा है। स्थापना के बाद चीन ने कभी भी किसी को युद्ध के लिए नहीं उकसाया। इसके अलावा, किसी दूसरे की एक इंच जमीन पर भी कब्जा नहीं किया।’ संयुक्त राष्ट्र के कार्यक्रम में चीनी विदेश मंत्री ने कहा कि हम कभी भी किसी क्षेत्रीय विस्तार, किसी पर आक्रमण और किसी के क्षेत्र को प्रभावित करने के काम में नहीं रहे।
चीन ने संयुक्त राष्ट्र के मंच का प्रयोग झूठे और खोखले दावे करने के लिए भी किया। विदेश मंत्री वांग ने कहा, ‘चीन को अपने ऊपर गर्व है और खुद के विकास को लेकर पूरा भरोसा है। हालांकि, हम दूसरे देशों के विकास कार्यों का भी सम्मान करते हैं और वैचारिक टकराव में कोई दिलचस्पी नहीं रखते।’ उन्होंने आगे कहा कि चीन मानव सभ्यता की सभी बेहतरीन उपलब्धियों से सीखना चाहता है और सभी देशों के साथ मित्रता रखना चाहता है। संयुक्त राष्ट्र के मंच पर एक और झूठ बोलते हुए चीन ने कहा कि वह भड़काता नहीं है। 

Keynote Speech by State Councilor and Foreign Minister Wang Yi at the International Seminar on the 75th Anniversary of the United Nations https://t.co/z4cUGNAKIf#UN75

विदेश मंत्री ने कहा, ‘हम चीन की संप्रभुता और प्रतिष्ठा का बचाव करेंगे। चीन के वैध अधिकारों और हितों को बनाए रखेंगे। इसके साथ ही अंतरराष्ट्रीय निष्पक्षता और न्याय की रक्षा करेंगे।’ उन्होंने कहा कि चीन वैश्विक विकास में योगदानकर्ता रहा है। चीन ने एक अरब 40 करोड़ की चीनी आबादी की बुनियादी जरूरतों को पूरा किया है। इस साल के अंत तक, गरीबी रेखा के नीचे रह रहे ग्रामीण आबादी को गरीबी रेखा से ऊपर कर चुके होंगे। यह चीन का लंबे समय से सपना था जोकि अब सच होने जा रहा है।