चीन के 59 एप पर सरकार के बैन से चीन को लगा बड़ा झटका

0
191

 चीन से आयात होने वाली वस्तुओं पर भी लगेगी लगाम

देवभूमि मीडिया ब्यूरो 
नई दिल्ली। चीन के साथ जारी तनातनी के बीच केंद्र सरकार ने सबसे पहले चीन के 59 एप को देश में प्रतिबंधित कर दिया है।  यह चीन के लिए बड़ा झटका माना जा रहा है। वहीँ केंद्र सरकार शीघ्र ही चीनी सामानों पर के भारत में आयात को प्रतिबंधित कर सकती है।
सोमवार को आईटी एवं इलेक्ट्रॉनिक्स मंत्रालय ने भारत में प्रचलित चीन के जिन 59 एप पर प्रतिबंध लगाया है इनमें टिकटॉक, हेलो, वीचैट, यूसी न्यूज जैसे लोकप्रिय और प्रमुख एप शामिल हैं। वहीं चीनी वस्तुओं से आयात पर लगाम लगाने पर भी मंथन शुरू हो गया है। केंद्र सरकार इसके लिए देश के प्रमुख औद्योगिक संगठनों से रायशुमारी कर रही है। कि कैसे आयात पर रोक लगाई जा सकती है।
चीन के एप को लेकर अंतरराष्ट्रीय स्तर पर आशंका जताई जाती रही है कि ये एप लोगों की निजी जानकारी भी एकत्रित करते हैं। मिली जानकारी के अनुसार सरकार ने इसी मापदंड पर फैसला लिया कि चीन के ये 59 एप भारत की संप्रभुता, अखंडता व सुरक्षा को लेकर पूर्वाग्रह रखते थे। केंद्र सरकार ने आईटी एक्ट के 69ए सेक्शन के तहत इन 59 एप पर प्रतिबंध लगाने का फैसला किया है। सरकार ने यह निर्णय इन एप के गलत इस्तेमाल को लेकर मिल रही शिकायतें के बाद लिया है कि ये एप एंड्रायड एवं आईओएस प्लेटफार्म से डाटा चोरी भी कर रहे हैं।  जिससे देश की सुरक्षा को लेकर सवाल खड़े होने लगे थे। इतना ही नहीं सरकार के साइबर क्राइम पर नजर रखने वाले सेंटर एवं गृह मंत्रालय की तरफ से भी इन एप पर प्रतिबंध की सिफारिश की गई थी। गौरतलब हो कि भारत में टिकटॉक के लाखों फोलोअर्स हैं। सरकार के इस फैसले से भारत में निर्मित एप को आगे आने का मौका मिलेगा वहीं चीन को बड़ा झटका लगा है।